Marriage Relationship

अच्छे पति पत्नी कैसे बने- Good Husband And Wife Relationship Tips In Hindi

good-husband-wife-relationship-in-hindi
Written by Neeru Sharma

पति-पत्नी का रिश्ता अपने आप में सबसे बड़ा रिश्ता होता है। अग्नि को साक्षी मानकर, सांत वचनों में बंधकर और परिवार और समाज के सामने एक लड़का और लड़की पति-पत्नी बनते है। शादी से पहले दो लोगों का जीवन अलोग-अलग होता है लेकिन शादी के बाद धीरे-धीरे दोनों का जीवन एक होने लगता है।

शादी से पहले भले ही आप खुद के बारे में सोचते थे और आजाद रहते थे लेकिन शादी के बाद आप दोनों को अपनी-अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा और एक-दुसरे की खुशियों का ख्याल रखना होगा। आपको कोई भी काम अपने पार्टनर की ख़ुशी को ध्यान में रखकर करना है। आईये जानते है आदर्श पति-पत्नी बनने के गुणों के बारे में।

आदर्श पति और पत्नी के अंदर होने चाहिए यह गुण: Husband Wife Relationship in Hindi

1. एक-दुसरे की इज्जत और सम्मान

भले ही आपका साथी आपसे आर्थिक, मानसिक, शिक्षा आदि किसी भी मामले में आपसे कम हो या वो आपसे किसी गुण में कम हो या उसे कोई काम नहीं आता हो तो भी उसकी इच्छा का मान रखें। उस बराबर का सम्मान दे। उसकी इज्जत करें। सिर्फ एक बात का ध्यान रखें की अब आपके जीवनसाथी का ओहदा आपके लिए सबसे बड़ा और सम्मानजनक है।

2. दोनों के बीच सच्चा प्यार हो

आप सिर्फ अपने साथी के चेहरे या शरीर पर ध्यान ना दे। आप उस दिल से प्यार करें।  जब आप अपने जीवनसाथी की आंतरिक सुन्दरता की कद्र करेंगे तो सही मायनों में वह आपका सच्चा प्यार होगा जिसमे पूरा समर्पण होगा। सच्चा प्यार ही एक आदर्श रिश्ते की पहचान है।

3. अपने साथी की इच्छाओं को महत्व दे

शादी से पहले भले ही आप अपनी मर्जी के मालिक थे और अपनी मर्जी से कोई काम करते थे लेकिन शादी के बाद आप अपने हर फैसले में जीवनसाथी की राय जरुर ले। जब आप खुद से पहले अपने साथी की इच्छा को महत्व देंगे तो और रिश्ते में सब्र रखेंगे तो वह रिश्ता आदर्श रिश्ता कहलायेगा।

4. एक-दुसरे से पर इल्जाम ना लगायें

चाहे कोई भी गलती हो या कैसी भी बात हो अपने साथी पर पूरा दोष नहीं डालें। ताली हमेशा दोनों हाथ से बजती है। अगर पार्टनर से कोई गलती हो तो देखें कहीं आपसे कोई कमी तो नहीं रही या आपने कोई गलती तो नहीं की। अगर आपसे कोई गलती हुयी है तो उस सुधारने की कोशिश करें और यही एक आदर्श रिश्ते की पहचान है। दोनों में जितना धैर्य होगा उतना ही रिश्ते के लिए अच्छा है।

5. बातचीत का रिश्ता खुला रखें

भले ही आप दोनों में कितनी ही लड़ाई-झगड़ा हो गया है लेकिन बातचीत का रास्ता खुला रखें क्योंकि यही एक मात्र ऐसा रास्ता है जिससे आपका रिश्ता वापिस से बन सकता है और आपके बीच की अनबन खत्म हो सकती है। इसलिए कुछ भी हो बातचीत चालू रखें।

6. एक-दुसरे की सोच का आदर करें

एक आदर्श पति-पत्नी का रिश्ता वही होता है जिसमे पति अपनी पत्नी की इच्छाओं का सम्मान करें और उनकी सोच का आदर करें बदले में पत्नी भी अपने पति की सोच का सम्मान करें। पति को चाहिए की वह अपनी इच्छाएं अपनी पत्नी पर ना थोपें।

7. माफ़ करने की आदत डालें

इंसान है गलती होना स्वभाविक है इसे व्यक्तिगत ना ले। गलती होने पर माफ़ करने की आदत डालें। आपका उदार बनना रिश्ते के लिए बहुत जरुरी है। किसी भी गलती पर रिश्ता तोड़ने तक ना आये बल्कि मिल-बैठकर बातों को समझने की कोशिश करें।

8. एक-दुसरे का सहयोग करें

भले ही आप दोनों का काम अलग-अलग है लेकिन एक-दुसरे के काम में सहयोग करने की आदत डालें। इससे आपसी समझ बढ़ेगी और आप दोनों एक-दुसरे की जिम्मेदारियों को अच्छे से समझने लगेंगे। दोनों एक-दुसरे के हर काम में सहयोग करें इससे रिश्ता मजबूत होगा।

9. रिश्ते में भरोसे को बनाये रखने

हर रिश्ते की सबसे मजबूत नींव भरोसा होता है। जिस रिश्ते में भरोसे की कमी है वह एक ना एक दिन टूट ही जाता है, इसलिए अपने रिश्ते में भरोसे को बनाये रखें। जब भरोसा मजबूत होगा तो रिश्ते में अपने आप ही प्यार आ जायेगा।

About the author

Neeru Sharma

मेरा नाम नीरू है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. मुझे खासकर शादीशुदा जिंदगी के बारे में लिखना पसंद है. शादी के बाद पति-पत्नी मैं किस तरह की समस्याएं आती है और उनका समाधान किस तरह से किया जा सकता है, इन सभी चीजों को आप मेरे ब्लॉग से जानेंगे. अगर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाना चाहते है तो एक बार मेरे ब्लॉग को जरुर विजिट करें.

Leave a Comment