Gharelu Nuskhe Treatments

घुटनो में दर्द के लक्षण, इलाज और घरेलु उपचार

treat-knee-pain-at-home-in-hindi
Written by Surbhi

कई बार ऐसा होता है की हमे हमारे घुटनो में दर्द महसूस होता है।  ये दर्द उठते या बैठते वक़्त या सीढियाँ चढ़ते वक़्त या खेल कूद करते वक़्त चोट लगने की वजह से हो सकता है। हम में सबसे ज्यादा खिलाडियों को यह दर्द महसूस करना पढ़ता है। घुटने में चोट लगना आम बात है लेकिन कई बार चोट ज्यादा गहरी भी हो सकती है।  ऐसा होने पर हमको दवाइयाँ लेनी पढ़ती है। कई बार हमारा दर्द सही नहीं होता और लम्बे समय तक रह जाता है। ऐसे में दवाई  खाने से अच्छा है की हम घरेलु उपचार करें।

आइए  सबसे पहले जानते है की हमारे घुटनो में दर्द किन कारणों की वजह से होता है और फिर उसे सही करने के घरेलु उपचार क्या है।

क्यों होता है घुटने में दर्द? | Why do you Get Pain in Knee in Hindi?

आपके घुटनों में दर्द थोड़े समय से लेकर लम्बे समय तक हो सकता है। यह दर्द या तो चोट लगने की वजह से या कोई शारीरिक समस्या की वजह से भी हो सकता है। आइए जानते है की आपके घुटनो में दर्द किन कारणों की वजह से हो सकता है :

  • टेंडिनाइटिस : यह समस्या आपके घुटने के आगे वाले हिस्से पर असर करती है। इस समस्या की वजह से आपके घुटने में बहुत तेज़ दर्द होता है। इसके साथ साथ आपको सीढ़ियां चढ़ने और उतरने में भी तकलीफ होती है।
  • गाउट : यह गठिया नमक समस्या का ही एक रूप है। जब आपके शरीर में यूरिक एसिड कि मात्रा बढ़ जाती है तो आपको यह समस्या होती है। इसकी वजह से भी आपके घुटनो में दर्द रहने लगता है।
  • ऑस्टियोअर्थराइटिस : इस समस्या के कारण आपके घुटने और उसके जोड़ों में दर्द होता है। दर्द के साथ साथ आपके घुटनो में सूजन भी आ जाती है।  सूजन की वजह से पीड़ित व्यक्ति को और तकलीफें होती है।
  • बेकर्स सिस्ट : इंसान के घुटनो के जोड़ों में सिनोवियल फ्लूड नमक फ्लूइड का निर्माण होता है। जब यह फ्लूइड अधिक मात्रा में जोड़ों में बढ़ता है तो घुटने के पिछले हिस्से में जमा हो जाता है। इसकी वजह से घुटनो में सूजन हो जाती है और आपको घुटनो में दर्द महसूस होता है।
  • बर्साइटिस :जब बर्सा  में सूजन हो जाती है तो यह समस्या होती है। जोड़ों के उप्पर और त्वचा के नीचे तरल पदार्थ से भरी हुई थैली को बर्सा कहते है। बर्सा  हडियों के लिए कुशन की तरह काम करती है।
  • रूमेटाइड अर्थराइटिस :जब शरीर का ऑटोइम्म्युन सिस्टम ख़राब हो जाता है तब यह समस्या होती है। इस समस्या में आपके जोड़ों में दर्द और सूजन रहती है। इसके साथ साथ आपके जोड़े एक दूसरे से रगड़ने लग जाते है।
  • डिस्लोकेशन : इस समस्या में आपके जोड़ें अपनी जगह से या तो हिल जाते है या उखड जाते है। इसी कारण की वजह से आपको दर्द महसूस होता है।
  • मेनिस्कस टियर : जब जोड़ों में एक से ज्यादा कार्टिलेज टूट जाते है तो जोड़ों में दर्द होने लगता है। 
  • लिगमेंट का टूटना : लिगमेंट वो टिशू है जिनकी वजह से जोड़ें जुड़े रहते है। लिगमेंट  के टूटने की वजह से जोड़ों और घुटने में दर्द होने लगता है। लिगमेंट चोट लगने की वजह से भी टूट सकता है।

घुटने के दर्द का घरेलु इलाज़ | Treat Knee Pain at Home in Hindi

आइए अब जानते है की आप घुटने का दर्द घर बैठे ही कैसे दूर कर सकते है। इन घरेलु नुस्खों को अपनाने से आपको अवश्य मदद मिलेगी।

सेब से बना हुआ सिरका

सेब  से बने हुए सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो एक एंटी इंफ्लेमेटरी की तरह काम करता है। इस खुभी की वजह से यह आपके घुटने और जोड़ों में हुइ सूजन को काम करता है और आपको दर्द से राहत दिलाता है। इसको बनाने के लिए आपको दो चम्मच सेब का सिरका और एक गिलास गरम पानी का चाहिए। इन दोनों सामग्री को अच्छे से मिला लीजिये। इस मिश्रण को फिर आप पी लीजिये। अगर मुमकिन हो तो इसको भोजन करने से पहले पीजिये। आप सेब के सिरके को नारियल के तेल में  मिलाकर दर्द की जगह पर भी लगा सकते है। यह कार्य आप हर रोज़ दो से तीन बार तक कीजिये। आपको दर्द में राहत मिलेगी।

हल्दी का करे इस्तेमाल

हल्दी में करक्युमिन नाम का तत्व होता है। यह तत्व एंटीइंफ्लाममटोरी की तरह काम करता है। हल्दी का इस्तेमाल करके आप घुटनो में सूजन और दर्द को दूर भगा सकते है। इसीलिए घुटने के दर्द के इलाज में हल्दी का प्रयोग किया जाता है। इसका सही से प्रयोग करने के लिए आपको एक चम्मच हल्दी के साथ एक गिलास नारियल का या बादाम का दूध चाहिए। दूध को गरम करके उसमे हल्दी को मिला लीजिये। दिन में दो बार इस दूध को हल्का गरम करके पीजिये। आपको घुटने और जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा।

अदरक का इस्तेमाल

 ऑस्टियोअर्थराइटिस वाली समस्या से लड़ने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते है। अदरक का जिंजेरॉल तत्व एंटी इंफ्लेमेटरी की तरह काम करता है। इसको दर्द कम करने के लिए इस्तेमाल करि जाने वाली जड़ी बूटी भी कहते है। इसीलिए घुटने के दर्द को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 इसके प्रयोग के लिए आपको अदरक का एक टुकड़ा करीबन एक इंच , एक गिलास पानी और एक साफ़ कपड़ा चाहिए। सबसे पहले अदरक को एक कप पानी में अच्छे से उबाल लीजिये, फिर इस पानी को छानकर ठंडा होने के लिए रख दीजिये। फिर एक साफ़ कपडे को पानी में भिगोकर निचोड़ लीजिये। इस कपड़े को दर्द की जगह पर रखिये और उस हिस्से को कपडे से लपेट दीजिये। इस पानी को आप चाय की तरह भी पी सकते है। अच्छा परिणाम पाने के लिए इस कार्य को दिन में आप कई बार कर सकते है।

लाल मिर्च का इस्तेमाल

 कैप्साइसिन नाम का तत्व लाल मिर्च में पाया जाता है। यह तत्व घुटने के दर्द को दूर करने में मदद करता है।  कैप्साइसिन में एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते है। इन गुणों की सहायता से यह दर्द निवारक की तरह काम करता है। इसीलिए कारण से लाल मिर्च को घुटने का दर्द दूर करने के लिए काम में लिया जाता है।

इसका सही से प्रयोग करने के लिए आपको दो से तीन चम्मच लाल मिर्च, जैतून का तेल एक कप, बीवैक्स का चूरन, एक डबल बायलर और एक जार चाहिए।

सबसे पहले जैतून के तेल में लाल मिर्च अच्छे से मिला लीजिये। फिर इससे एक डबल बायलर में दाल कर कम से कम दस मिनट तक उबलने दीजिये। उसके बाद इसमें बीवैक्स का चूरन डालकर लगातार हिलाते रहिये। जब तक बीवैक्स पूरी तरह मिल ना जाये और मिश्रण मुलायम ना हो जाये तब तक इसको मिलते रहिये। इसके बाद इस मिश्रण को दस मिनट के लिए फ्रिज में रख दीजिये। दस मिनट बाद फ्रिज में से निकालकर इसे फैंट लीजिये। इस मिश्रण को पंद्रह मिनट तक ठंडा कीजिये और निकल लार वपस फैंट लीजिये। अब आपका मिश्रण एक दम तैयार है। इसको आप जार में भर कर फ्रिज में रख सकते है और जरूरत पढ़ने पर इस्तेमाल कर सकते है। इस पेस्ट को आप दिन में कई बार दर्द की जगह पर लगा सकते है।

मेथी दाना का करे इस्तेमाल

मेथी दाना पैन किलर की तरह काम करता है। इसकी वजह है इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण। इसको इस्तेमाल करके आप घुटने और जोड़ों की सूजन कम कर सकते है। इसीलिए इसका इस्तेमाल घुटने के दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको दो चम्मच मेथी दाने के और एक गिलास पानी का चाहिए। मेथी दानों को पानी में दाल कर रात भर भीगने दीजिये। सुबह उठकर आप इस पानी को पी लीजिये। इसके अलावा आप मेथी दानो को पानी के साथ पेस्ट बनाके दर्द वाली जगह पर भी लगा सकते है। दिन भर में इस पेस्ट को एक बार लगाना चाहिए। आपको दर्द से राहत मिलेगी।

सेंधा नमक से दर्द दूर भगाएं

सेंधा नमक में मैग्नीशियम और सल्फेट का कंटेंट अच्छा होता है। यह दोनों ही दर्द निवारक की तरह काम करते है। मैग्नीशियम सूजन को कम करने में मदद करता है। इसीलिए घुटने के दर्द को दूर करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। इसके प्रयोग के लिए आपको एक कप सेंधा नमक और पानी चाहिए। नहाने वाले टब में पानी भर कर उसमे सेंधा नमक मिला लीजिये। आप इसमें पुदीने के तेल की बुँदे भी दाल सकते है। इस पानी में आप कम से कम बेस से तीस मिनट तक बैठिये। हर रोज़ एक बार ऐसा करने से आपको दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment