Android Tech

जानिये Internet से Free Call कैसे करे?

इंटरनेट से फ्री कालिंग कैसे करे
Written by Vijay Kumar

इंटरनेट कॉल क्या है?

आज के समय पर लोग कितने भी दूर बैठे हो इंटरनेट की सहायता से जुड़ सकते है। इंटरनेट की सहायता से हम दूर बैठे लोगो से चैट कर के या कॉल कर के बात कर सकते है। और अब तो इंटरनेट से हम वीडियो कॉल कर के सामने वाले को देख भी सकते है। वीडियो कॉल हमे साथ होने का एहसास दिलाती है चाहे लोग कितने भी दूर क्यों ना बैठे हो।

आज के समय में वीडियो कॉल करने के खूब साधन आ गए है, पर वीडियो कॉल करने के लिए सबसे जरुरी है एक स्मार्ट फ़ोन जो वीडियो कालिंग सपोर्ट करे और एक अच्छी स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन। यदि आपके फ़ोन में सिम कार्ड नहीं भी हो तो आप वाई फाई से भी कनेक्ट कर के वीडियो कॉल की एप्लीकेशन चला कर कॉल कर सकते है। ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन है जो वीडियो कॉल, वौइस् कॉल, मैसेज की सुविधा देते है।

इंटरनेट से फ्री कालिंग के फायदे

इंटरनेट के जरिये हम दूर बैठे किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते है। चाहे चैट कर के या फिर वीडियो/ वॉइस कॉल कर के। आज के समय में हर इंसान के पास एक स्मार्ट फ़ोन है, जिस से पुराने समय की तरह हमे PCO पर जा कर कॉल करने का इंतज़ार नहीं करना पड़ता। PCO से कॉल से पैसे ज्यादा लगते थे और बात भी काम होती थी। पर अब इंटरनेट की सहायता से पैसे कम और लम्बे समय तक बात हो सकती है। इंटरनेट से फ्री कॉल के लिए हमे सिर्फ एक स्मार्ट फ़ोन और अच्छा इंटरनेट नेटवर्क चाहिए।

इंटरनेट से फ्री कालिंग कैसे करे?

इंटरनेट से कॉल करने के लिए जिस भी एप से आप बात करना चाहते उसे प्लेस्टोरे (यदि आपके पास एंड्राइड फ़ोन है) से अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा। इसके बाद उस एप में लॉगिन/ साइन अप करे। अब जिस व्यक्ति से आपको बात करनी उसके नाम/ फ़ोन नंबर पर जाए, वह आपको ऊपर की तरफ कोने में कॉल का निशान बना मिलेगा। यदि वहाँ 2 निशान है तो एक वौइस् कॉल का होगा और एक वीडियो कॉल का। और यदि एक निशान है तो सम्भावना है के वो कॉल के लिए पूछे(वीडियो/ वौइस्) यदि उस एप में वीडियो कॉल अवेलेबल नहीं तो वौइस् कॉल लग जाएगी। अगर आपको कॉल करना फिर भी समझ नहीं आता तो आप गूगल असिस्टेंट या यूट्यूब की सहायता से वीडियो देख के वो भी सीख सकते।

Internet se free call kaise kare

कुछ फेमस एप्स जो इंटरनेट से फ्री कॉल सपोर्ट करते है:

  • व्हाट्स एप
  • गूगल डुओ
  • फेसबुक मैसेंजर
  • जिओ एप
  • हाइक
  • स्नैपचैट
  • इंस्टाग्राम
  • स्काइप
  • टेलीग्राम
  • व्हाट्स एप: व्हाट्स एप आज के समय का सबसे फेमस एप बन चुका है। चाहे व्हाट्स एप से आपको किसी को मैसेज करना हो, फ़ोन करना हो या वीडियो कॉल। इस एप को आप प्लेस्टोरे से इनस्टॉल कर सकते है। व्हाट्स एप में आप अपने फ़ोन नंबर से लॉगिन करते है। व्हाट्स एप से आप उन्ही लोगो से जुड़ सकते जिनका आपके पास फ़ोन नंबर है और उनके फ़ोन में भी व्हाट्स एप की सुविधा है। इसमें आप अपनी फोटो और स्टेटस भी लगा सकते जो आपके सभी कॉन्टेक्ट्स को दिखती रहेगी। इसके स्टोरी फीचर में आप हर दिन ढेर सारी फोटोज दाल कर अपने जानकारों को दिखा सकते। व्हाट्स एप में आप ग्रुप्स बनाकर चैट कर सकते। इस से आप ग्रुप कॉल भी कर सकते। अभी के लिए व्हाट्स एप में 1 से लेकर 4 लोगो की ग्रुप कॉल की सुविधा है।
  • गूगल डुओ: गूगल डुओ गूगल कंपनी के बाकि एप में से एक है। आज कल हर स्मार्ट फ़ोन में गूगल की सभी बेसिक एप्स इन्सटाल्ड आती है। गूगल डुओ से आप वॉइस कॉल या वीडियो कॉल कर सकते है या फिर वीडियो या वौइस् मैसेज रिकॉर्ड कर के भी भेज सकते है। गूगल डुओ एंड्राइड एप है। गूगल डुओ एप पर आप 1 से लेकर 4 लोगो के साथ ग्रुप कॉल कर सकते है। गूगल डुओ क्वालिटी के लिए बेस्ट एप मन जाता है।
  • फेसबुक मैसेंजर: फेसबुक मैसेंजर फेसबुक का एक एप है जिस से आप फेसबुक पर जुड़े लोगो से चैट कर सकते है। फेसबुक मेस्सेंजर एप पर आप सिर्फ लोगो द्वारा पोस्टेड पोस्ट्स नहीं देख सकते उसके अलावा आप स्टोरी देख सकते, गेम खेल सकते, चैट कर सकते और वीडियो कॉल भी कर सकते। फेसबुक पर जुड़ने के लिए आपको लोगो के फ़ोन नंबर की जरुरत नहीं होती, इसलिए फेसबुक मैसेंजर से कॉल करने के लिए भी आपको फ़ोन नंबर की जरुरत नहीं। आप जिन लोगो से फेसबुक पर जुड़े है उहे कॉल कर सकते है। फेसबुक मैसेंजर पर आप 1 से लेकर 6 लोगो के साथ वीडियो कॉल कर सकते। मैसेंजर पर आप 50 लोगो के साथ भी ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते पर एक समय पर स्क्रीन पर बस 6 ही लोग दिखेंगे।  
  • जिओ एप: रिलायंस जिओ एक भारतीय कंपनी है जो हमे काम पैसे पर अच्छी सुविधा देती है। रिलायंस जिओ की कालिंग  एप से एप से आप वौइस् कॉल और वीडियो कॉल कर सकते है। जिओ एप में आप एक साथ 8 लोगो के साथ ग्रुप कॉल कर सकते है। जिओ कालिंग के लिए आपको अच्छे इंटरनेट स्पीड की जरुरत। जिओ एप से आप मैसेज भी कर सकते है। जिओ एप से आप सिर्फ उन लोगो को कॉल कर आपके पास फ़ोन नंबर है।
  • हाइक: हाईक एक मेड इन इंडिया चैट एप है। हाईक से आप उन लोगो से चैट कर सकते जिन्होंने यह एप इनस्टॉल कर रखी है। इस एप से आप ऑफलाइन मैसेज भी हेज सकते अगर यूजर ऑफलाइन है या हाईक एप उसे नहीं भी करता है। हाईक से आप ग्रुप वौइस् कॉल और ग्रुप वीडियो कॉल दोनों कर सकते।
  • स्नैपचैट: स्नैपचैट एक ऐसा एप है जिसे आप रियल टाइम पर फोटो खींच कर अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते। सस्नैपचैट एप खोलते ही कैमरा खुलता है जिस से आप तुरंत फोटो खींच कर भेज सकते है स्टोरी में डाल सकते। स्नैपचैट में तरह तरह के फ़िल्टर है जिस से आप अपना चेहरा बदल कर, आवाज़ बदल कर, या कोईं रंगीन फ़िल्टर लगा कर शेयर कर सकते। स्नैपचैट फोटो आप फोन में भी सेव कर सकते और किसी दूसरी एप पर शेयर कर सकते। स्नैपचैट पर आप वौइस् कॉल और वीडियो कॉल दोनों कर सकते। स्नैपचैट पर आप एक साथ अपने 16 फ्रेंड्स के साथ एक समय पर वीडियो कॉल कर सकते।
  • इंस्टाग्राम:  इंस्टाग्राम एक ऐसा एप है जिस से आप अपने सभी पसंदीदा एक्टर को फॉलो कर सकते, उनके फोटो देख सकते, और साथ ही अपने दोस्तों के भी। आप इस पर अपने फोटो और  वीडियो भी शेयर कर सकते। इंस्टाग्राम के कैमरा में अलग अलग फिल्टर्स है जिस से आप अपनी फोटो पर लगा सकते। इंस्टाग्राम पर आप सिर्फ वीडियो कॉल कर सकते है। इसमें एप में आप एक समय पर 4 लोगो के साथ ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते है। और आप चाहे तो विडो कॉल को छोटा कर के इंस्टाग्राम के पोस्ट्स भी देख सकते है।
  • स्काइप: स्काइप एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आप अपने कंप्यूटर में भी डाल सकते और फ़ोन में भी एप डाल सकते। स्काइप माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का एक सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट है। स्काइप को इस्तेमाल करने के लिए इस पर आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ता है।   जिस से आपको बात करनी या कॉल करना, आपको उसकी स्काइप आईडी पता होनी जरुरी है। उस आईडी को आप अपने  स्काइप अकाउंट पर ऐड करने  के बाद चैट या कॉल कर सकते है। स्काइप उसे करने के लिए आपके पास अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा होनी चाहिए।
  • टेलीग्राम: टेलीग्राम एप आपको चैट और कॉल की सुविधा देता है। टेलीग्राम एप पर आप अपने कॉन्टेक्ट्स से चैट और वौइस् कॉल कर सकते है। यह एप वीडियो कॉल सपोर्ट नहीं करती। चैट या कॉल के लिए आपके फ़ोन में इंटरनेट की सुविधा होनी जरुरी है। चाट करते हुए आप स्टिकेर्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। हर इमोजी से जुड़े कई सारे स्टिकेर्स टेलीग्राम पर है। साथ ही आप टेलीग्राम पर अपना डाटा भी स्टोर कर सकते है। यह आपको 1 टी.बी तक का डाटा स्टोर करने की जगह देता है। यहाँ ढेर सारे बोट्स है जहा से आप गेम, गाने, फिल्म्स डाउनलोड कर सकते, या फिर अपना चैनल बना के पब्लिक या प्राइवेट में स्टोर कर सकते।

इंटरनेट से फ्री कालिंग कितने समय तक कर सकेंगे?

Internet se free call kaise kare

इंटरनेट से फ्री चैटिंग में कोई समय की पाबंधी नहीं है, पर कुछ एप्स में इंटरनेट कॉल की लिमिट है। यदि आपकी कॉल उस  लिमिटेड समय तक पाउच जाती तो आपकी कॉल अपने आप कट जाएगी।

Jio Calling App:  इसमें आप 300 मिनट्स तक लगातार बात कर सकते, उसके बाद कॉल कट हो जाएगी और आपको वापस कॉल काना पड़ेगा।

Whats App: इस एप में कॉल लिमिट करीब 1 घंटा है, और शायद कुछ समय बाद 13 घण्टे बढ़ा दी जाए।

Instagram: इंस्टाग्राम से आप 1 घंटे तक ब्रॉडकास्ट या कॉल कर सकते है।

Skype: इस में भी लिमिट बाकी एप्स की तरह 1 घंटा है।

कुछ एप्स ऐसे भी है जिसमे कॉल की कोई समय पाबंधी नहीं है, जैसे Google Duo

ऐसे और भी ढेर सारे एप्स मार्किट में है और रोज़ नए बन रहे जिनका इस्तेमाल कर के आप चैट या कॉल कर सकते।

About the author

Vijay Kumar

मेरा नाम विजय है और पेशे से में एक ब्लॉगर हूँ. मुझे ऑनलाइन अर्निंग का बहुत शौक है और अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए मेने ब्लोगिंग का रास्ता चुना. आज के समय में ऑनलाइन अर्निंग काफी बढ़ चुकी है ऐसे में जरूरत है सही और सटीक ज्ञान की. आप मेरे ब्लॉग से सीखकर ऑनलाइन अर्निंग कर सकते है. मेरे ब्लॉग पर आपको काफी अच्छी ऑनलाइन अर्निंग से जुडी पोस्ट्स मिलेगी जिसे पढ़कर आप परत टाइम में अच्छा पैसा कमा सकते है.

Leave a Comment