Android Tech

Android phone root कैसे करें | Phone Root Karne Ka Tarika

Android phone root कैसे करें
Written by Vijay Kumar

जब हम एंड्राइड फ़ोन लेते है, तो उसमें शामिल बहुत सी चीज़े हमारे काम की नही होती। हम चाहते है कि फ़ोन तो अपनी पसन्द का ले लिया। अब उसमे कुछ बदलाव भी हमारे मनचाहे हो जाए तो।

तो इसके लिए की जाती है फ़ोन rooting,  Root करने का सीधा मतलब यही होता है की आपके अपने Android Phone मे मनचाहे बदलाव करना। फ़ोन rooting करते ही हमे अपने मोबाइल फ़ोन की Full Access मिल जाती है।

 कई बार नए फोन में कंपनी की तरफ से ही  Pre-Installed Apps होते है। इन apps की हमे जरूरत नही होती। तो जब हम अपना android phone root कर लेते है तो, इन apps को हटा सकते है।

कई सॉफ्टवेअर ऐसे होते है जो केवल एक  Rooted फोन मे ही चलते है। अब आप उन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी कर सकते है।

Phone Root मे आप Custom OS भी डाल सकते है, यानी की Android Mobile Rooting के बहुत से फायदे है।

Android Phone Root कैसे करें?

अगर आप अपना phone root करना चाहते है तो हम आपकी मदद करेंगे, हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि android phone को रुट कैसे करें। इसके लिए ध्यान से ये पोस्ट पढ़े। लेकिन अगर आप अपना phone root करने की सोच रहे है, तो उससे होने वाले नुकसान को भी जान ले।

इस पोस्ट के आखिर में हम आपको बताएंगे कि android phone root करने के क्या नुकसान होते है। अब हम आपको phone rooting का तरीका बताएंगे जो बहुत ज्यादा मुश्किल नही है, यही नही आप फ़ोन root करने के बाद उसे unroot भी कर सकते है। हम आगे आपको Android phone को unroot  करना भी बताएंगे।

Phone Roting Process से पहले इन बातों का ध्यान रखें:-

  • फ़ोन में 50% से ऊपर चार्ज हो, क्योंकि ऐसा ना हो कि आप फ़ोन rooting पर लगा दे और फोन बंद हो जाए।
  • वैसे तो rooting प्रोसेस ज्यादा समय नही लेता, फिर भी बेहतर होगा कि आप फोन फुल चार्ज रखे।
  • इन्टरनेट कनेक्शन के लिए wi-fi या 3G/4G हो तो बेहतर है।  वरना 2G कनेक्शन में तो आपको दिक्कत आएंगी ही. वैसे भी आजकल ज्यादातर कनेक्शन 3G या 4G  में  ही है।
  • अपने android फ़ोन में स्पेस खाली कर ले। सबसे बेहतर तो यही होगा कि आप अपने फ़ोन की जरूरी फाइल्स किसी लैपटॉप, कंप्यूटर या दूसरे फोन में ट्रांसफर कर ले।

Phone Rooting कैसे करें?

ऊपर बताई गई सब तैयारियों  के बाद रूटिंग स्टार्ट करते है। सबसे पहले अपने फ़ोन में Root Checker download कर लीजिये।

Root checker इसलिए  डाउनलोड किया जाता है ताकि प्रोसेस कम्प्लीट होने के बाद आपको  चल सके कि phone root हुआ है या नहीं। ये आपके फोन में बहुत ज्यादा स्पेस नही लेगा।

इसके बाद इसे ओपन करके चेक कीजिये। आप देखेंगे कि आपका फ़ोन अभी रुट नहीं है। Root Checker में आपको  Red color  में मैसेज लिखा दिखेगा।

अब आपको फ़ोन में King Root app download करना है। यही वो app है जो आपके phone को एक क्लिक में root कर देगा।

 इस app को डाउनलोड करने के लिए अपने फ़ोन के ब्राउज़र में kingroot.net पर जाइये। यहाँ जाने पर आपको Download APK For Android का बटन मिलेगा। इस पर क्लिक कीजिये।

कुछ ही देर में King Root download हो जायेगा। अब इसमे downloaded फाइल को ओपन कीजिये। ये APK फाइल है इसलिए install blocked आएगा।

आप सिम्पली सेटिंग में जाइये और Unknown Sources ऑप्शन को इनेबल कर दें। वैसे APK Install करना आपको पता ही होगा। ये ज्यादा complicated नहीं है।

King Root install कर लेने के बाद इसे ओपन कीजिये। कुछ introduction के बाद  TRY ROOT का ऑप्शन मिलेगा। इस पर TAP कीजिये।

Tap करते ही Rooting Process start हो जायेगा। आपको थोड़ा wait करना पड़ेगा। जब तक root 100% ना हो जाये। rooting complete होने के बाद root successfully का मैसेज आ जायेगा।

अब आपका फ़ोन रुट हुआ है या नहीं, इसके लिए फिर से Root Checker app को ओपन कीजिये। जिसे पहले आपने डाउनलोड किया था। इसमें फिर चेक कीजिये। आप देखेंगे कि root access का green मैसेज लिखा होगा।

अब आपका phone 100% root हो चुका है।  अब rooted फ़ोन के advantage ले सकते है। इस तरह आप without pc samsung, vivo, oppo, micromax, lg, mi का फ़ोन रुट कर सकते है।

Android Phone को Unroot कैसे करें ?

अगर आप अपने फ़ोन को Unroot करना चाहे यानि पहले की तरह रखना चाहे तो रख सकते है। इसके लिए सिम्पली king root को ओपन कीजिये। Setting में जाइये। सबसे नीचे Uninstall KingRoot पर Tap कर दीजिये। आपका फ़ोन Unroot हो जायेगा।

अगर आप चेक करना चाहे कि सही में आपका phone unroot हुआ या नहीं, तो इसके लिए Root Checker आपने पहले से ही डाउनलोड कर रखा है। इससे चेक कर सकते है।

Android phone root करने के फायदे और नुकसान दोनो ही होते है। हम आपको दोनो के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Android Phone रूटिंग के फायदे:-

  • UI Change और phone boosting
  • आप अपने फोन का UI Interface बदल सकते है। यह Android Phone Rooting के फायदों मे से एक है।
  • फ़ोन rooting करते ही हमे अपने मोबाइल फ़ोन की Full Access मिल जाती है।
  •   Pre-Installed Apps होते है जिनकी आपको  जरूरत नही होती,उनको हटा सकते है।
  • अब आप rooted phone में चलने वाले सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी कर सकते है।
  • बैटरी लाइफ & Processor Speed

दोस्तों Rooting के बाद अगर बैटरी लाइफ की बात की जाए तो आपने कभी सोचा भी नहीं होगा की हमारे फोन की बैटरी इतनी देर तक चल सकती है। आप अपने Processor को Over Clock और Under Clock कर सकते है। इसका मतलब यह है की आप अपने Processor की Speed बड़ा सकते है। आप अपने फ़ोन के एंड्राइड वर्जन को कस्टम रोम(Custom Rom) से बढ़ा सकते है  उदहारण : अगर आपका एंड्राइड वर्जन  4.1 है तो आप कस्टम रोम की मदद से 5.1 वर्जन कर सकते है। आप अपने फ़ोन में कस्टम फोंट्स(custom font style) बदल सकते है

Android hone rooting के नुकसान:-

  • वारंटी Problem
  • फ़ोन Rooting के सबसे बड़े नुकसानों  में है कि, आपके फोन की वारंटी चली जाती है क्युकी मोबाइल रूट करने से कंपनी के सारे Certificates ख़त्म हो जाते है इसलिए कोई भी कंपनी Rooting करने के बाद किसी भी फोन पर वारंटी नहीं देती है।
  • अगर आपका phone नया है तो हो सके तो rooting को इग्नोर करें।
  • Phone Dead
  • Phone रूटिंग करते समय जब आपUnknown Sources ऑप्शन को इनेबल कर देते है, तो कोई भी वायरस आपके फ़ोन पर अटैक कर सकता है। जिससे आपका फ़ोन dead या हैक्ड हो सकता है।
  • तो इस बात के लिए सचेत और सावधान रहें। एक बार आपका फ़ोन dead हो जाता है तो आपको आपने फ़ोन में सिर्फ फ़ोन का लोगो दिखाई देगा और कुछ नहीं फिर इसके ठीक करना बहुत ही मुश्किल होता है।
  • आप अपने एंड्राइड फ़ोन में सिक्योरिटी (security) खो देंगे। यानी की कोई भी थर्ड पार्टी एप(third party app) आपके फ़ोन को आसानी से एक्सेस कर सकता है
  • Only Custom OS Install
  • Android Mobile Rooting के बाद आपके फोन मे कंपनी की तरफ से कोई भी सॉफ्टवेर अपडेट नहीं मिलती है। उसके बाद अगर आपको अपना फोन अपडेट करना है तो आपको अपने फोन मे Custom OS ही डालना होगा क्युकी कंपनी से कोई भी अपडेट आपको नहीं मिलेगी।

About the author

Vijay Kumar

मेरा नाम विजय है और पेशे से में एक ब्लॉगर हूँ. मुझे ऑनलाइन अर्निंग का बहुत शौक है और अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए मेने ब्लोगिंग का रास्ता चुना. आज के समय में ऑनलाइन अर्निंग काफी बढ़ चुकी है ऐसे में जरूरत है सही और सटीक ज्ञान की. आप मेरे ब्लॉग से सीखकर ऑनलाइन अर्निंग कर सकते है. मेरे ब्लॉग पर आपको काफी अच्छी ऑनलाइन अर्निंग से जुडी पोस्ट्स मिलेगी जिसे पढ़कर आप परत टाइम में अच्छा पैसा कमा सकते है.

Leave a Comment