Disease Health and Diseases

अनिद्रा की समस्या – Insomnia Meaning in Hindi

insomnia-anindra-kya-hai
Written by Amisha Bharti

अनिद्रा एक समस्या है , जिसमे किसी व्यक्ति को नींद ना आने की बीमारी होती है , ये बीमारी अनियमित खान-पान , दिनचर्या तथा अत्यधिक तनाव से होती है। साथ ही इसमें व्यक्ति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । जैसे – व्यक्ति में चिड़चिड़ापन की परेशानी होना , व्यक्ति में सुस्ती की परेशानी का होना , तथा व्यक्ति का हमेशा चित्त स्वभाव रहना इत्यादि की समस्या होती है ।

मूल रूप से अनिद्रा से शिकार व्यक्ति को ज्यादातर तनाव होता है , साथ ही वह व्यक्ति  मानसिक व शारीरिक रूप से बीमार तथा सामान्य रूप से मूड की परेशानी का शिकार हो जाता है।

अनिद्रा के कारण | Causes of Insomnia in Hindi

1. तनाव | Any Kind of Stress

अगर किसी व्यक्ति को किसी तरह का तनाव होता है , तो उस व्यक्ति को किसी भी काम में मन नहीं लगेगा । और वो व्यक्ति काफी सारी बीमारियों का शिकार हो जाएगा । जैसे – सिरदर्द होना , शरीर की ज्यादातर नसों में दर्द होना शामिल है ।

2. खानपान की ख़राब आदते | Poor Diet

अगर किसी व्यक्ति को किसी प्रकार से अनिद्रा की समस्या हो जाती है , तो उसे अपनी ख़राब आदतो व खानपान में बढ़ाव करना चाहिए , ताकि वह इस समस्या से बच सकते । वरना वह व्यक्ति काफी सारी बीमारयों का शिकार हो जाएगा जैसे – बीपी , शुगर, तथा लिवर की बीमारी इत्यादि शामिल है ।

3. सोने का समय निश्चित न होना | No Proper Sleep Routine

अनिद्रा से शिकार व्यक्ति को निश्चित रूप से ही सोने का एकनिश्चित समय बना चाहिए , ताकि वह अनिद्रा की समस्या से बच सके  

अनिद्रा के लक्षण | Symptoms of Insomnia

1. सोने में कठिनाई | Difficulty Falling Asleep

अगर हम बात करे अनिद्रा की , तो पाएगे की रात में सोने में कठिनाई होती है , जिसे अनिद्रा पैदा होती है और सोने में कठिनाई होती है 

2. रात को जागना | Awake at Nights

अगर हम बात करे रात के दौरान ज्यादा जागने की तो पाएगे की अनिद्रा के दवारन ज्यादा जागने से व्यक्ति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है , जैसे – बीपी,मूत्र रोग इत्यादि शामिल है   

3. घर या अन्य किसी काम में मन न लगना

अगर हम बात करे दैनिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित  करने की , तो पाएंगे की यह अनियमित खानपान से होती है , साथ ही खानपान ख़राब होने से दैनिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित नहीं होता है , जिसे एक व्यक्ति अनिद्रा का शिकार हो जाता है 

अनिद्रा के प्रकार | Types of Insomnia

  1. ज्यादा समय तक नींद की प्रॉब्लम 
    अगर किसी  व्यक्ति को रात में सोते समय बहुत देर तक नींद नहीं आती , तो वह व्यक्ति निश्चित रूप से  अनिद्रा का शिकार माना जाता है ।
  2. नींद का बार- बार भंग होना
    किसी  व्यक्ति की  रात में सोते समय बार-बार निद्राभंग होती है , तो वह व्यक्ति भी अनिद्रा का शिकार माना जाता है ।
  3. नींद का बार-2 आना और बार-2 जाना 
    कोई व्यक्ति अगर सोने के पश्चात् शीघ्र ही नींद उचट जाना और फिर न आना जैसी समस्याओ से परेशान रहता है , तो वह भी अनिद्रा का शिकार माना जाता है ।
  4. नींद ही न आना।
    अगर किसी व्यक्ति को बिल्कुल ही नींद नहीं  आती है , तो वह भी अनिद्रा का शिकार माना जाता है । साथ ही उस व्यक्ति को तनाव , शारीरिक बीमारिया जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है।   

अनिद्रा के बचाव | How to Get Rid-off Insomnia in Hindi 

1. पूरे वीक में सोने व अन्य कार्यो का शुदुल बनाए | Develop Sleep pattern

अगर किसी व्यक्ति अनिद्रा से बचना है , तो उस व्यक्ति को निश्चित रूप से ही  पूरे वीक में सोने व अन्य कार्यो का शुदुल बनाना अनिवार्य है। क्योकि इसी से ही एक व्यक्ति को अनिद्रा से बचाया जा सकता है ।

2. खान-पान पर ध्यान दे | Healthy Food Habits

किसी व्यक्ति को अगर अनिद्रा से बचना है , तो उस व्यक्ति को मूल रूप से  अर्थात शरीर व मन को सुचारु रूप से चलने के लिए खान-पान पर ध्यान देना चाहिए । क्योकि इसी से ही एक व्यक्ति को अनिद्रा से बचाया जा सकता है।

3. ले रहे दवाइयों की जांच करे | Check Medications

अगर किसी व्यक्ति को अनिद्रा से बचना है , तो  उस व्यक्ति को यह जांचना चाहिए। की ले रहे दवाइयों में कोई अनिद्रा दवा तो नहीं है , अगर है तो उसे तुंरत ही छोड़ दे । तभी आप अनिद्रा से बच सकते है ।

4. झपकी लेने से बचे | Avoid Taking Naps Initially

एक व्यक्ति को अगर अनिद्रा से बचना है , तो उस व्यक्ति को रात होने से पूर्व दिन में किसी भी प्रकार की  नींद या झपकी से बचना चाहिए । क्योकि इसी से ही अनिद्रा से बचा जा सकता है ।

5. कोफ़ी और चाय से बचे | Avoid Tea or Coffee

किसी व्यक्ति को अगर अनिद्रा से बचना है , तो उस व्यक्ति को कोफ़ी और चाये से बचना चाहिए। क्योकि यह शरीर के लिए काफी हानि कारक है , साथ ही इससे काफी विकार उत्पन्न होता है , लिवर की परेशानी , गुदे की परेशानी का होना शामिल है इसलिए कोफ़ी और चाये का सेवन नहीं करना चाहिए   ।

6. रात को सोने से पूर्व भोजन कम करे | Eat Light After 8 P.M.

अगर किसी व्यक्ति को अनिद्रा से बचना है , तो उस व्यक्ति को  निश्चित ही रात को सोने से पूर्व भोजन कम करना अनिवार्य है , क्योकि इसी से ही एक व्यक्ति को अनिद्रा  बचाया जा सकता है ।

7. सोने से पूर्व कुछ आदते | Develop Some Night Time Habits

अगर किसी व्यक्ति को एक अच्छी नींद लेनी हो, तो उस व्यक्ति को सोने से पूर्व कुछ आदते जैसे – किताबे पढ़ना , सांग्स सुनना आदि आदते शामिल होती है ।

निष्कर्ष | Conclusion

अत: उपरोक्त सभी बातो के आधार पर यह कह जा सकता है , की अनिद्रा से एक व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक परेशानी तथा गहरे तनाव का सामना करना पड़ सकता है , इसलिए जरुरी है। की व्यक्ति को निश्चित रूप से ही अपने खानपान व अपनी दिनचर्या का  ध्यान रखना चाहिए । ताकि व्यक्ति को अनिद्रा से बचाया जा सके ।

About the author

Amisha Bharti

मैं अमीषा पेशन से एक हेल्थ ब्लॉगर हु. मैं अपने ब्लॉग में लोगों को बीमारियों से मुक्ति दिलाने के तरीकों के बारे में बताती हूँ. आप मेरे ब्लॉग से हेल्थ से संबधित सभी तरह की जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment