Computer Tricks Kaise Kare

Artificial Intelligence क्या होता है?– Artificial Intelligence

Artificial Intelligence kya hota hai in hindi
Written by Kishan

हेल्लो दोस्तों आज में आपको बताऊंगा की Artificial Intelligence क्या होता है और ये कैसे वर्क करता है।
आपने कही न कही तो ये सुना ही होगा की इस फ़ोन में AI है या इस गैजेट में AI है। AI Artificial Intelligence की शॉर्टफोर्म है। आज कल जो फ़ोन लांच हो रहे है उनमे भी कहा जाता है की इस में Artificial Intelligence है।

मैं आपको बता दू की Artificial Intelligence आने वाले कुछ सालो में बहोत ज्यादा डेवेलोप हो जायेगी जिससे की इंसानो को काफी मदत मिलेगी। आपने Google Assistant के बारे में तो सुना ही होगा।

Google Assistant ऐसा AI है की हम इसे अपने फ़ोन में जो बीई करने के लिए बोलेंगे ये करदेगा। जैसे आपने बोला की व्हात्सप्प ओपन करो तो हो जायेगा या फिर किसी का नाम लेकर कॉल करने के लिए कहोगे तो कॉल भी लग जायेगी। तो चलिये डिटेल में समझते है की Artificial Intelligence आखिर है क्या।

Artificial Intelligence क्या होता है-

Artificial Intelligence kya hota hai in hindi

तो पहले इसके नाम से समझते है की Artificial Intelligence है क्या। तो Artificial मतलब man-made यानी इंसान की बनाई हुई वस्तु। Intelligence मतलब समझदारी, की किसी में कितनी समझदारी है कोई काम करने की। तो अब ये चीज़ आ जाती है gadgets में। यानी किसी भी gadget या फ़ोन में कोई वर्क पेरफॉम करने की कितनी समझदारी है|

अब जैसे मान लो कोई फ़ोन है जिसमे AI कैमरा है। तो इसका मतलब है की अगर हम किसी की फोटो लेंगे तो वो कैमरा पहचान जाएगा की कोई इंसान किधर है और बैकग्राउंड किधर है। तो ये फायदा होता है Artificial Intelligence का।

AI को higher level पे ऐसे बनाया जाता है की वो बिलकुल इंसानी दिमाग की तरह सोच सकती है। और खुद भी कोई decision ले सकती है। ये टेक्नोलॉजी robots में ज्यादा हाई लेवल पर देखि जाती है। जिससे की robot खुद भी कुछ सिख सकता है।

Artificial Intelligence की शुरुआत

Artificial Intelligence kya hota hai in hindi

AI के बारे में सबसे पहले एक अमेरिकन कंप्यूटर साइंटिस्ट John McCarthy ने दुनिया को बताया था। इन्होंने 1955 में Dartmouth Conference में AI के बारे में बताया। यानी की सबसे पहली शुरुआत इन्होंने ही की थी। और अब ये बहोत ही बड़े पैमाने में फेल रहा है। हर देश में इसके बारे में रिसर्च होता है। और इससे आगे लेजाने के प्रयत्न होते है।

AI raw data को पैटर्न के रूप में काफी अच्छी तरीके से identify कर लेता है। जबकि इंसान से काफी गलतिया होती है।

Artificial Intelligence का इस्तेमाल

Artificial Intelligence kya hota hai in hindi

Artificial Intelligence का इस्तेमाल हर जगह हो रहा है। आपने देखा ही होंगे या सुना होगा Amazon Alexa के बारे में। ये एक ऐसी Artificial Intelligence मशीन है जो की हमारे बोलने पर काम करती है।

amazon alexa की ही तरह है Google Assistant ये भी बिलकुल इसी के जैसा ही Artificial Intelligence पे वर्क करती है। हम अगर इनसे weather condition या और भी कुछ पूछेंगे तो ये मशीन हमें तुरंत बता देंगी। इस चीज़ में technology काफी आगे निकल गयी है।

यहाँ तक की वीडियो गेम्स में भी AI का इस्तेमाल होता है। गेम्स में Artificial Intelligence का ही एक सिस्टम है जिसे इस्तेमाल किया जााता हैै जिसका नाम है Expert System।

यह सिस्टम इंसान की नक़ल या इंसान को पहचानकर उसे गेम में दर्शाता है। जैसे आपने GTA5 गेम में देखा होगा की वो कैसे चलता है या मरता है या फिर जो भी वो एक्शन करता है वो इंसान ही मशीन को AI के जरिये करने के लिए प्रोग्राम करता है। सिर्फ GTA 5 ही नही और भी बहोत सारे गेमस में Artificial Intelligence  इस्तेमाल हुआ है।

बिना Artificial Intelligence के गेम्स में भी इंसान इतना आगे नही आ पाता। गेम्स ने भी बहोत तर्की कर ली है।

क्या आपको पता है की Google और Uber ने मिलकर एक ऐसी गाडी बना दी है जो Artificial Intelligence पर बेस्ड है। यानी वो खुद चलती है उसे छालाने के लिए किसी भी driver की जरुरत नही पड़ती। ये Google Maps के हिसाब से चलती है ट्रैफिक का भी पता लगा लती है। लेकिन ते technology अभी इंडिया में नही आयी है। लेकिन कुछ साल बाद ये technology इंडिया में भी जरूर कदम रखेगी।

Artificial Intelligence का future

Artificial Intelligence kya hota hai in hindi

Artificial Intelligence future में कई गुना ज्यादा बड़ जाएगा। यहां तक की scientist ने भी यह बात कही है की 2050 तक इस दुनिया में इंसानो से ज्यादा रोबोट्स काम करेंगे। इंसान सिर्फ आराम करेगा। ज्यादातर office वगेरह के काम सिर्फ robots ही करंगे इंसान या तो सिर्फ उनके काम करने का तरीका सही है या नही यह देखेगा।

Future में Artificial Intelligence कई गुना ज्यादा बढ़ने वाला है जिससे के शायद इंसान को खतरा हो सकता है। क्योंकि अगर robots ही हर काम करने लगेंगे तो शायद राज भी वो ही करेंगे। तो अब जो होगा वो तो देखा ही जाएगा। आपने Robot मूवी तो देखि ही होगी अगर नही देखि तो में recommend करूँगा की आपको देखनी चाहिए। क्योंकि उस मूवी Artificial Intelligence के ज्यादा ही बढ़ जाने पर क्या क्या नुक्सान हो सकता है उसके बारे में बताया है।

Artificial Intelligence का future डरावना भी हो सकता है और बहोत अच्छा भी हो सकता है। लेकिन ये तो इंसान पर ही depend करता है की वो एक रोबोट को कितने हद तक और क्या क्या सीखा देता है। और गलत कामो में भी इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Conclusion

तो दोस्तों मेने आपको बहोत ही अच्छे से बता दिया की Artificial Intelligence क्या है और इसका फ्यूचरइ में हम पर

कैसे प्रभाव हो सकते है।  तो में उम्मीद करता हूँ की आप सभी को समझ में आ गया होगा। देखो टेक्नोलॉजी बहोत ही अच्छी चीज़ है लेकिन अगर इसका इस्तेमाल बुरे कामो में किया जाए तो वो भी हो सकता है और technology इससे उसमे भी बहोत अच्छे से वर्क करेगी।

इसलिए हर चीज़ लिमिट में ही अच्छी होती है। जैसा की आपने PUBG addiction के बारे में सूना होगा। गेम खेलना कोई बुरी बात नही है लेकिन ज्यादा ही लिमिट पार करदेना वो सही नही है। तो आशा करता हूँ की आपको Artificial Intelligence के बारे में समझ आ गया होगा।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment