Health and Diseases Men's Health

अश्वगंधा पुरुषों की सेक्स समस्या के लिए | Ashwagandha Benefits for Men in Hindi

ashwagandha-ke-benefits-for-men
Written by Saransh Sethi

आप सबने अश्वगंधा का नाम सुन रखा होगा और किसी ना किसी रूप में इसका यूज़ भी किया होगा. अश्वगंधा सबसे अच्छी- जड़ी-बूटियों में से एक ओषधि है जिसका प्रयोग ज्यादातर पुरुष और महिलाओं की सेक्सुअल लाइफ को अच्छा बनाने में किया जाता है. सभी तरह की सेक्स वर्धक दवाइयों में अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है.

अश्वगंधा एक ऐसी ओषधि है जिसका प्रयोग कई तरह की लाइलाज बीमारियों में किया जाता है. इसके चमत्कारिक फायदों की वजह से ही आज के समय में इसका ज्यादा उपयोग किया जाता है. यौन रोगों से निजात पाने में तो अश्वगंधा किसी वरदान से कम नहीं है. पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ को अच्छा बनाने में अश्वगंधा का महत्वपूर्ण योगदान है.

अश्वगंधा जैसी फायदेमंद जड़ी-बूटी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. अपने खूबियों की वजह से पुरे विश्व भर में इसका प्रयोग हो रहा है. प्राचीन समय में भी इस जड़ी-बूटी का प्रयोग किया जाता था और प्राचीन ग्रन्थों में भी अश्वगंधा का उल्लेख है. आज के समय में डॉक्टर भी मान चुके है की अश्वगंधा बहुत गुणकारी ओषधि है.

खासकर पुरुषों के लिए अश्वगंधा बहुत उपयोगी है. आज के समय में सेक्सुअल लाइफ को लेकर सबसे ज्यादा सवाल पुरुषों पर उठते है. ऐसे में अश्वगंधा के प्रयोग से कामुकता को बढ़ाया जा सकता है, सेक्स ड्राइव को अच्छा बनाया जा सकता है, यौन रोगों से मुक्ति पा सकते है और अपने पार्टनर को पूरी शारीरिक संतुष्टि दे सकते. आईये जानते है पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदों के बारे में.   

पुरुषों के लिए अश्वगंधा के फायदे | Ashwagandha Ke Fayde Hindi Mei

1. तनाव को कम करता है

अश्वगंधा तनाव को कम करने में मदद करता है. तनाव की वजह से यौन संबध बनाने में भी दिक्कत होती है. बहुत अधिक तनाव की वजह से ब्लडप्रेशर भी हाई हो जाता है. ऐसे में अश्वगंधा के सेवन से तनाव पर काबू पाया जा सकता है.

2. अश्वगंधा शुक्राणुओं की संख्या बढाने और गुणवता में सुधार लाता है

अश्वगंधा के नियमित सेवन से शरीर में शुक्राणुओं की संख्या में इजाफा होता है और उनकी गुणवता में सुधार आता है.

3. कामुकता बढाने में मदद करता है

अश्वगंधा के नियमित सेवन से कामेच्छा में बढ़ोतरी होती है. अगर आपको सेक्स करने की इच्छा कम होती है और आप सही से उत्तेजित नहीं होते है तो आपको अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए. यह खासकर सेक्स समस्यों के लिए कारगार ओषधि है. इसके सेवन से कामुकता बढती है जो की वैवाहिक जीवन के लिए बहुत जरुरी है.

4. पुरुष हार्मोन टेस्टेस्टेरोन को बढाता है

अश्वगंधा के सेवन से पुरुष हार्मोन टेस्टेस्टेरोन के लीव्ल में वृद्दि होती है. टेस्टेस्टेरोन का लेवल बढ़ने से कामुकता बढती है, जोश आता है, बालों में वृद्दि होती है और मांसपेशियां मजबूत बनती है. अश्वगंधा पुरुषों में हार्मोन के लेवल को संतुलित करता है.

5. बांझपन की समस्या में है कारगार

बांझपन की समस्या सिर्फ महिलाओं को ही नहीं होती बल्कि कई बार पुरुष भी इसके लिए जिम्मेदार होते है. शुक्राणुओं की संख्या में कमी और गुणवता में खराबी पुरुष बांझपन का मुख्य कारण है. ऐसे में अश्वगंधा के सेवन से शुक्राणुओं की संख्या में इजाफा होता है और उनकी गुणवता में सुधार आता है जिससे पुरुषों की बांझपन की समस्या दूर होती है.

6. सेक्स ड्राइव को बढ़ावा देता है

अश्वगंधा के नियमित सेवन से शरीर में पर्याप्त मात्रा में नाइट्रिक ओक्साइड पहुँचती है. इसके अलावा इसके सेवन से शरीर के जनजांगो को पर्याप्त मात्रा में रक्त मिलता है जिससे कामेच्छा में वृद्दि होती है और यौन संबध बनाने की इच्छा होती है.

7. कैंसर में असरदार है अश्वगंधा

कई शोध में यह बात सामने आई है की अश्वगंधा कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है, जिस वजह से कैंसर की रोकथाम होती है.

8. जवानी को बरकरार रखता है अश्वगंधा

अश्वगंधा शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाता है जिससे हमें बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. इसके साथ ही यह पुरुषों में जवानी को बरकरार रखता है. अश्वगंधा के नियमित सेवन से आप एक उम्र बाद भी अपनी सेक्स लाइफ को अच्छे से जी सकते है.

9. शरीर को जोशीला बनाता है

अश्वगंधा के नियमित सेवन से शरीर को नया जोश मिलता है. जिससे शरीर में आलस्य नहीं रहता है और शारीरिक संबध बनाते समय थकान नहीं होती है. जो लोग सेक्स करते समय जल्दी थक जाते है उनके लिए अश्वगंधा किसी वरदान से कम नहीं है. इसके नियमित सेवन से आप भी बिस्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते है.

10. अश्वगंधापुरुषों में अनिंद्रा की समस्या को दूर करता है

अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार अश्वगंधा का सेवन कर सकते है. कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है की अश्वगंधा के पत्तों में ट्राइथिलिन गलाइकोल नामक यौगिक पाया जाता है जो गहरी नींद लाने में मदद करता है. ऐसे में अनिंद्रा से परेशान पपुरुष अश्वगंधा का सेवन कर सकते है.

11. वीर्य की गुणवता में सुधार लाता है

पुरुषों में सबसे काम की चीज वीर्य होता है जिसकी वजह से उनकी यौन लाइफ अच्छे से चलती है. लेकिन वीर्य की कमी और खराब गुणवता के कारण पुरुष संतान सुख से वंचित रह जाते है. ऐसे में रिसर्च में यह बात सामने आई है की अश्वगंधा के सेवन से वीर्य की गुणवता में सुधार लाया जा सकता है और उसमे बढ़ोतरी की जा सकती है.

12. डायबिटीज रोकने में मददगार है अश्वगंधा

आयुर्वेद में बताया गया है की जो लोग अश्वगंधा का सेवन करते है उन्हें डायबिटीज में जल्दी राहत मिलती है. 2009 में एक रिसर्च की गई है जिसमे डायबिटीज ग्रस्त चूहों पर अश्वगंधा की जड़ और पत्तों का प्रयोग किया गया था. इसमें कुछ समय बाद चूहों में अच्छे रिजल्ट देखने को मिले थे. इस तरह कह सकते है की अश्वगंधा के सेवन से डायबिटीज में जल्दी आराम मिलता है.

13. मोतियाबिंद में फायदेमंद है अश्वगंधा

मोतियाबिंद आँखों की एक बीमारी है जिसमे धुंधला दिखाई देने लग जाता है. पहले यह बीमारी 60 साल से उपर के लोगों को होती थी लेकिन आजकल यह बीमारी 40 साल से उपर के लोगों को होने लगी है. वैज्ञानिक शोध के अनुसार अश्वगंधा में कई ऐसे एंटीओक्सिडेंट गुण पाए जाते है जिसकी वजह से मोतियाबिंद से लड़ने में मदद मिलती है.

About the author

Saransh Sethi

मेरा नाम सारांश है और में एक हेल्थ ब्लॉगर हूँ. मैं हेल्थ से संबधित जानकारी लोगों के साथ शेयर करना पसंद करता हूँ, खासकर पुरुषों से संबधित हेल्थ जानकारी. अगर आप एक पुरुष है तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. इस पर आप अपनी हेल्थ से जुडी सभी तरह की समस्याओं के बारे में और उनके इलाज के बारे में जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment