Children Health Health and Diseases

बच्चों का वजन बढाने और मोटा करने के उपाय और आहार

bacchon-ka-vajan-kaise-badhaye
Written by Surbhi

Child Weight Gain Tips and Foods In Hindi

Bachon-ka-Vajan-Badhane-Vale-Aahar-in-Hindi

जन्म के समय बच्चे का वजन ही उसके स्वस्थ होने की पहचान है। कई बार जब बच्चा जन्म लेता है तो डॉक्टर कहता है की आपका बच्चा कमजोर है या इसका वजन कम है जिसकी वजह से इसे आगे तकलीफ हो सकती है। ऐसे में माँ के लिए यह सबसे चिंता का विषय हो जाता है की कैसे अपने बच्चे को हैल्दी बनाये जिससे यह स्वस्थ रहे।

वैसे भी गोल-मटोल बच्चे हर किसी की पहली पसंद होते है। बच्चा जितना स्वस्थ रहता है माँ उतनी ही टेंशन फ्री रहती है लेकिन जब बच्चे का वजन कम हो तो इस वजह से माँ बहुत चिंतित रहती है। सही तरह के खान-पान के बाद भी बच्चे का वजन नहीं बढ़ता है तो ऐसे में उसे सही और पौष्टिक आहार की जरूरत है, ताकि बच्चे का अच्छे से विकास हो सके।

जरुरी है बच्चे की डाईट में पौष्टिक और संतुलित आहार को शामिल करना जिससे बच्चा मोटा और स्वस्थ हो सके। महिलाएं अपने बच्चे को अधिकतर दिन में तीन बार खाना देती है लेकिन यह गलत है इसकी जगह पर उन्हें दिन में कई बार थोडा-थोडा खाना देना चाहिए। इसके साथ ही बच्चे की डाईट में विटामीन और मिनरल्स को शामिल करना चाहिए जिससे बच्चा हैल्दी बने और दिमागी तौर पर भी स्वस्थ रहे। आईये जानते है बच्चे का वजन बढाने और मोटा करने के लिए कौनसा आहार देना चाहिए और किन तरीकों का ध्यान रखना चाहिए।

बच्चों का वजन बढाने और मोटा करने के उपाय और आहार |Tips To Increase Your Child’s Weight in Hindi

1। बच्चे को हमेशा नाश्ता दे

बच्चों का वजन बढाने के उपाय और आहार- bacchon ko naashta dein

कुछ महिलाएं बच्चे को नाश्ता ना देकर सीधा खाना ही खिलाती है लेकिन यह गलतत है। अगर बच्चे को नाश्ते में स्वस्थ और संतुलित चीजें दी जाए तो भूख में बढ़ोतरी होती है। बच्चे को समय पर नाश्ता देने से उसका मेटाबालिज्म बढ़ता है जिससे पुरे दिन भर उसमे एनर्जी रहती है। इसलिए अपने बच्चे को टाइम पर नाश्ता दे ताकि उसे भूख ज्यादा लगे जिससे बच्चा जल्दी मोटा हो सके।

2। खाने से आधा घंटे पहले पानी पिलायें

बच्चे को अगर आप जल्दी मोटा करना चाहते है तो इसके लिए जरुरी है उसकी भूख बढ़ाना। ऐसे में बच्चे को खाना खिलाने से पहले पानी पिलायें। इससे बच्चे को खाना खाते समय प्यास नहीं लगेगी और वह पहले की तुलना में ज्यादा खायेगा, क्योंकि खाने के बीच में अगर पानी पी लिया जाता है तो भूख मर जाती है। सुबह उठने पर बच्चे को दूध या नाश्ता देने से पहले भी पानी पिलायें। इससे बच्चे की पाचन क्रिया भी ठीक रहती है जिससे खाया हुआ आसानी से पच जाता है। ऐसे में बच्चा जो भोजन करता है वह उसे सही तरह से पोषण प्रदान करता है और शरीर पर अच्छे से इफ़ेक्ट करता है।

3। हर 2-3 घंटे के अंतराल में खाना खिलाएं

बच्चे को दिन में 3 बार खाना खिलाने की अपेक्षा उसे दिन में थोडा-थोडा करके खिलाएं। इस आदत के कारण बच्चे थोडा-थोडा करके खाने को आसानी से पचा लेंगे और जिसकी वजह से उनका वजन भी तेजी से बढ़ने लगेगा। अगर एक साथ ज्यादा खिला दिया तो बच्चे के लिए पचाना मुश्किल हो जायेगा और ऐसे में उसे पेट संबधी बीमारियाँ हो सकती है। इसलिए हर 2-3 घंटे के अंतराल में बच्चे को खाना खिलाते रहे।

4। दूध और दही खिलाएं

दूध और दही में प्रोटीन, विटामीन और मिनरल्स होते है जिसकी बच्चे को बहुत जरूरत होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है जो वजन बढाने के लिए जिम्मेदार है। बच्चे को मोटा करने के लिए दिन में उसे 2 बार दूध पिलायें। दूध में जरुरी पोषक तत्व होते है और बच्चा दूध को आसानी से पी भी जाता है।

अगर बच्चासीधा दूधनहीं पीता है तो उसे मिल्क शैक, चोकलेट शैक आदि बनाकर पीला सकते है। इसके साथ ही बच्चे को दही भी पिलायें जिससे बच्चे को स्वस्थ बैक्टीरिया प्राप्त हो सके। दही में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होते है जिससे हड्डियां भी मजबूत रहती है और बच्चे की भूख में बढ़ोतरी होती है।बच्चे को दही खिलाने से बच्चे की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है, जिससे बच्चा जल्दी बीमारियों की चपेट में नहीं आता है।

5। अपने साथ बैठाकर खाना खिलाएं

बच्चे को टीवी का ज्यादा शौक होता है और ऐसे में टीवी के चक्कर में बच्चा जल्दी खाना खत्म करने के चक्कर में रहता है। अगर पूरा परिवार साथ मिलकर खाना खाता है बच्चा भी उचित मात्रा में खाता है। एक साथ बैठकर खाना खाने से बच्चा भी खाने में रूचि लेता है और भरपेट खाता है। इसके साथ ही वह सही से खाना खाने के मैनर्स भी सीखता है।

6। पर्याप्त नींद जरुरी है

बच्चे-को-स्वस्थ-रखने-के-लिए-पर्याप्त-मात्रा-में-नींद-जरुरी-है

पौष्टिक आहार के साथ-साथ कुछ अच्छी आदतों का होना भी जरुरी है जिससे बच्चे की हैल्थ पर गलत असर ना पड़े और उसी में से एक आदत है पर्याप्त नींद की। कमजोर बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद जरुरी है और पूरी नींद बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए बहुत जरुरी है।बच्चे को कम से कम 10 घंटे की नींद जरुरी है। इससे बच्चे का शरीर कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है और उसकी मेटाबालिज्म की प्रक्रिया तेज होती है जिससे बच्चा हर चीज को अच्छे से ऑब्जर्व कर पाता है और वजन भी तेजी से बढ़ता है।

7। बच्चे को ओट्स खिलाएं

ओट्स में प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामीन B1, फास्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है जिसकी वजह से बच्चे को एक साथ इतने जरुरी पोषक तत्व मिल जाते है जिससे वजन बढ़ने लगता है।

8। केला खिलाएं

बच्चे को मोटा करने के लिए केला जरुर दे। केले में फाइबर, पोटेशियम, विटामीन आदि मौजूद होते है जिसकी बच्चे को ख़ास जरूरत होती है। अगर बच्चे को केला पसंद ना हो तो उसे केले से जुडी कोई डीश बनाकर दे जैस बनाना शैक आदि। आप बच्चे को दूध के साथ भी केला दे सकती है। लेकिन बच्चे को दिन में कम से कम एक केला जरुर दे। इससे बच्चा तेजी से मोटा होने लगता है और उसकी एनर्जी भी बढती है।

9। मक्खन

मक्खन में फैट अधिक मात्रा में होता है जो बच्चे को स्वस्थ और तंदुरस्त बनाता है। बच्चे को ब्रैड, रोटी या उसकी पसंद की किसी चीज पर मक्खन लगाकर दे सकती है।

10। दालें

दालों में प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, फाइबर, कैल्शियम आदि प्रचुर मात्रा में होता है और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए और बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए यह सभी तत्व बहुत जरुरी है। बच्चे को मुंग दाल से बनी खिचड़ी दे, यह बच्चे को आसानी से पच जाती है। अगर बच्चा इसे ऑब्जर्व नहीं कर पाता है तो उसे शुरुआत में दाल का पानी पिलायें।

11। आलू

aloo-se-bacche-ka-vajan-badhaye

अगर आप अपने बच्चे का वजन तेजी से बढ़ाना चाहते है तो उसे कार्बोहाइड्रेट ज्यादा से ज्यादा दे और आपकी यह जरूरत आलू पूरी कर सकता है। आलू में सबसे ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है और इसके अलावा आलू में एमिनो एसिड भी होता है, जिसकी मदद से बच्चे का वजन तेजी से बढ़ता है।

इन सब चीजों के पर्याप्त सेवन से आप बच्चे को हैल्दी रख सकती है और उसका वजन भी आराम से बढ़ा सकती है। इसके साथ ही ध्यान रखें की बच्चा पर्याप्त नींद ले। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे।

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment