Beauty Tips Skin Care

चेहरे का सौंदर्य बढ़ाये: चमत्कारी है ग्लिसरीन चेहरे के लिए

GLYCERINE-FOR-FACE-HINDI
Written by Gayatri Dhiman

आपने शायद ग्लिसरीन का नाम सूना होगा और शायद इसका इस्तेमाल भी किया होगा. ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट में ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जाता है. ग्लिसरीन को त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ग्लिसरीन ना सिर्फ त्वचा की देखभाल करता है बल्कि इसके सुन्दरता को लेकर कई लाभ है.

ग्लिसरीन के फायदे, नुकसान त्वचा के लिए और प्रयोग

यह हमारे चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर चेहरे को क्लीन रखती है. ग्लिसरीन कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे साबुन, फेस वश, स्क्रब, बॉडी लोशन आदि में इस्तेमाल की जाती है. ग्लिसरीन को हर तरह की त्वचा पर इस्तेमाल किया जाता है. आज की इस पोस्ट में हम आपको ग्लिसरीन के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में बताएँगे.

glycerine-ke-fayde-hindi-mei

ग्लिसरीन के फायदे त्वचा के लिए
(Benefits of glycerine in hindi) 

1. मॉइस्चराइजर के रूप में

ग्लिसरीन का प्रयोग त्वचा को मॉइस्चराइजर करने के लिए किया जाता है. यह आपकी त्वचा पर से ड्राइ और डल पैच को कम करने के लिए हवा से पानी को अवशोषित करती है. इसलिए यह सर्दियों में बहुत ज्यादा उपयोगी है. इसे सीधे त्वचा पर एक मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. रुई की मदद से ग्लिसरीन को त्वचा पर लगायें. इससे आपकी त्वचा सुंदर और कोमल हो जाएगी.

2. ड्राइ स्किन के लिए

बढती उम्र के साथ-साथ त्वचा ड्राइ और सुस्त होने लग जाती है. ड्राइ स्किन की वजह से जलन और लालिमा जैसी समस्या आ जाती है जो की चेहरे को खराब बना देती है. ऐसे में ग्लिसरीन आपकी रुखी त्वचा को कोमल त्वचा में बदलकर लालिमा और जलन को खत्म कर देगा. रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा चिकनी हो जाती है और ड्राइनेस खत्म हो जाती है. यह चेहरे की सूक्ष्म दरारों को भरकर उसे कोमल और स्मूथ बना देता है.

3. त्वचा को पोषण देने के लिए

जब त्वचा पर ग्लिसरीन को लगाया जाता है तो यह पानी की मात्रा को संतुलित करके त्वचा को पोषण देता है. अगर आप चाहते है की आपकी त्वचा में पानी की कमी ना हो और पोषण मिलता रहे तो आप नियमित रूप से ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें. कई ऐसे स्किन उत्पाद है जिसमे ग्लिसरीन को मिलाया जाता है और आप उनमे से कोई अच्छा मॉइस्चराइजर लेकर भी ग्लिसरीन को मिलकर इसका इस्तेमाल कर सकते है.

4. त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए

ग्लिसरीन ना सिर्फ आपकी त्वचा को पोषण देता है बल्कि उसकी दरारों को भरकर कभी त्वचा में पानी की कमी नहीं होने देता जिससे त्वचा सुरक्षित रहती है. गंभीर प्रदूषण से त्वचा को बचाने में ग्लिसरीन बहुत अहम भूमिका अदा करता है.

5. फेस क्लीन करने के लिए

कई बार प्रदूषण की वजह से त्वचा पर धुल-गंदगी जमा हो जाती है. ऐसे में ग्लिसरीन फेस क्लीनर का काम करता है. आप ग्लिसरीन को गुलाब जल में मिलाकर रात में सोने से पहले चेहरे पर लगायें और सुबह साफ़ पानी से चेहरे को धो ले. आपका चेहरा एकदम साफ़ हो जायेगा.

6. त्वचा को मुलायम बनाने के लिए

मुलायम त्वचा हर किसी की चाहत होती है. आपने देखा होगा पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की त्वचा बहुत कोमल होती है क्योंकि वे अपनी त्वचा का बहुत ख्याल रखती है. ग्लिसरीन त्वचा को ना सिर्फ नमी देता है बल्कि उसे नरम और कोमल भी बनाता है. इसलिए रुखी त्वचा के लिए बनाई जाने वाली दवाइयों में भी ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया जाता है.

ग्लिसरीन का प्रयोग कैसे करें
(How to Use Glycerine in Hindi)

  1. ग्लिसरीन का प्रयोग गुलाब जल के साथ

एक चौथाई ग्लिसरीन और आधा कप गुलाब जल आपस में मिलाएं. अब इसे एक स्प्रे बोटल में स्टोर करें. जब भी आप त्वचा को शुष्क महसूस करें तो आप इस मिश्रण को चेहरे पर स्प्रे करके साफ़ कपड़े से चेहरे को साफ़ कर दे.

फायदा :- त्वचा को लेकर गुलाब जल के बहुत फायदे है. यह त्वचा की सुजन खत्म करने के साथ-साथ त्वचा के PH लेवल को भी संतुलित रखता है. इससे त्वचा को वापिस से साफ़ और ताजा किया जा सकता है. जब ग्लिसरीन और गुलाब जल दोनों आपस में मिल जायेंगे तो आपकी त्वचा को ज्यादा पोषण मिलेगा.

2. ग्लिसरीन का प्रयोग निम्बू के साथ

एक कटोरी में 250ML ग्लिसरीन और दो बड़े चम्मच निम्बू का रस मिलाएं. अब एक कांच की बोतल में इसे स्टोर कर ले. रात में सोने से पहले इसे अपनी उंगलियों पर लेकर त्वचा पर लगायें. फायदा :- यह मिश्रण आपके चेहरे को सर्दियों और अन्य परिस्थिति में शुष्कता से बचाता है. इसे आप चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते है.

ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • ग्लिसरीन को सीधा चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले इसे पानी से पतला करें. अगर हो सके तो पानी के बदले गुलाब जल का प्रयोग करें.
  • ज्यादा का प्रयोग ज्यादा ना करें.
  • ग्लिसरीन का उपयोग लोशन के साथ कभी ना करें.
  • ग्लिसरीन बहुत चिपचिपी होती है इसलिए बाहर जाने से पहले थोड़ी ग्लिसरीन को साफ़ कर ले अन्यथा आपके चेहरे पर धुल, गंदी जम जाएगी.

आज की इस पोस्ट में आप अच्छे से जान गए की “ग्लिसरीन का इस्तेमाल कैसे करें, इसके फायदे है”. उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेन्ट बॉक्स में अपने विचार दे.

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment