Beauty Tips Skin Care

बीयर के फायदे स्किन के लिए

बीयर-के-फायदे-स्किन-के-लिए
Written by Gayatri Dhiman

टाइटल पढ़कर थोड़ा सा आप चौंके जरुर होंगे की आज पहली बार बीयर के फायदों की बात हो रही है। हमें तो हमेशा मना ही किया जाता था की बीयर शरीर के लिए हानिकारक है और आज इसके फायदे की बात चल रही है। जी हाँ, बीयर के फायदे भी है लेकिन अति हर चीज की खराब होती है। 

जरूरत से ज्यादा बीयर का सेवन करने से नुकसान भी होते है। लेकिन बीयर के सेहत और त्वचा के लिए बहुत से फायदे भी है। बीयर में पाया जाने वाला अल्कोहल पोर्स स्किन को हाइड्रैड रखता है और चेहरे से दाग-धब्बे, पिम्पल्स, ब्लैक हैड आदि दूर करता है। ऐसे में खूबसूरती के लिए बीयर वरदान है। 

बीयर को पीने और लगाने दोनो से स्किन को फायदा होता है। बीयर त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत अच्छी है। वैसे बीयर के कई फायदे है लेकिन स्किन के लिए अच्छा होगा की इसे पीने के बजाय चेहरे पर लगायें। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा बीयर पीने से मोटापा बढ़ता है और लीवर खराब होता है। आईये जानते है स्किन के लिए बीयर के क्या फायदे है।

बीयर-के-फायदे-स्किन-के-लिए-Beer Benefits-for-Glowing-Skin

बीयर के फायदे स्किन के लिए– Beer Benefits for Glowing Skin in Hindi

1. स्किन को ग्लो देने के लिए 

अगर आप चेहरे पर ग्लो पाना चाहते है और निखार चाहते है तो आधा चम्मच बीयर में एग व्हाइट मिलाकर लगायें। 10 मिनट इसे रखें और इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो ले। ऐसा कुछ दिनों तक करें। इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट हो जाएगी और चेहरे पर ग्लो तथा निखार आने लगेगा। 

2. दाग-धब्बों को दूर करने में 

अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स, दाग-धब्बे, मुहांसे आदि हो गए है तो एक चम्मच बीयर और एक चम्मच टमाटर के रस को मिलाकर चेहरे पर लगायें। इसके 10-15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले। हफ्ते में 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएँ। आपको जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा। 

3. टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए 

अगर आपको सनबर्न या टैनिंग की समस्या है तो दो चम्मच पपीते के पेस्ट में बीयर मिलाएं और इससे प्रभावित क्षेत्र पर मसाज करें। इससे आपकी सनबर्न और टैनिंग दूर होगी तथा साथ में स्किन का ग्लो भी बढेगा। 

4. आयली स्किन के लिए 

अगर आपकी स्किन आयली है तो बीयर इसमें बहुत फायदेमंद है। 2 चम्मच ओलिव आयल, 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस और बीयर की कुछ बुँदे मिलाएं। फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो ले। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में 2 बार दोहराएँ। आपको जल्दी ही अपनी स्किन में फर्क दिखने लगेगा। धीरे-धीरे आपके चेहरे से आयल खत्म होने लग जायेगा। 

5. त्वचा को चमकदार बनाने में 

धुप और प्रदूषण से चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में बीयर को त्वचा पर लगाने से त्वचा की सारी गंदगी रोम-छिद्रों से बाहर निकल जाती है। इससे त्वचा चमकदार बनती है। 

6. चेहरे की सफाई यानी क्लीनजिंग के लिए 

अगर आप चेहरे की सफाई यानी क्लीनजिंग करना चाहते है तो रात को सोने से पहले पानी में बीयर मिलाकर इससे चेहरा धो ले। इससे स्किन में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाएगी और चेहरे फ्रेश दिखने लगेगा। 

7. बीयर त्वचा के PH को बैलेंस करता है  

अगर आपके त्वचा का pH लिवर सही नहीं रहेगा तो त्वचा आयली हो जाएगी और बाद में बहुत रुखी हो जाएगी। ऐसे में बीयर आपकी त्वचा के PH लेवल को बैलेंस करता है। जिससे त्वचा में किसी तरह की समस्या ना आयें। 

8. झुर्रियों को दूर करने में 

अगर आप चेहरे पर झुर्रियां आने लग गई है तो आप एलोवेरा जेल में थोड़ी सी बीयर मिलाकर चेहरे पर मसाज करें, इससे आपको झुर्रियों की समस्या से आराम मिलेगा और साथ ही स्किन में निखार आएगा। 

9. डार्क सर्कल्स को दूर करने में 

अधिकतर लोगों को डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम रहती है उनके लिए बीयर बहुत अच्छी चीज है। बीयर में 1 चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बना ले और डार्क सर्कल्स वाले हिस्से पर इस पेस्ट को लगायें। इससे कुछ ही समय में आपको फर्क दिखेगा और चेहरा ग्लो करने लगेगा। 

10. बालों के लिए 

आप बालों पर शेम्पू करने के बाद बीयर से बालों को धोएं। इससे बाल मजबूत, घने और कोमल बनेंगे। बालों में अलग सी चमक आएगी। आजकल तो बाजार में बीयर से बने शैम्पू भी आने लगे है। 

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment