Health and Diseases Men's Health

पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन, जाने ये 8 फायदे

lahsun-ke-fayde-in-hindi
Written by Saransh Sethi

लहसुन आप सबने अपने घर में खाया होगा या फिर बाहर घुमने गए हो तब इसे सब्जी या चटनी के रूप में खाया होगा. खाने में तो यह स्वादिष्ट लगता ही है लेकिन इसके फायदे सच में हैरान कर देने वाले है. पुरुषों के लिए तो लहसुन किसी वरदान से कम नहीं है. अगर आप दिन में एक लहसुन की कली खा लेते है तो आपको अपने स्वास्थ्य के लिए कोई और उपाय नहीं करना पड़ेगा.

लहसुन में बहुत से ओषधिय गुण होते है जिसकी वजह से हर तरह के रोग में यह फायदेमंद है. पुरुष अगर लहसुन का सेवन नियमित रूप से करने लगे तो उनकी सेक्सुअल लाइफ बहुत बेहतर हो सकती है. आयुर्वेद में लहसुन के कई फायदे बताये गए है. आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की पुरुषों के लिए लहसुन के क्या फायदे है?

क्यों जरुरी है लहसुन | What is Lahsun Important?

laabhkari-hai-lahsun-benefits-of-garlic-in-hindi

लहसुन (Garlic) में एलिकिन नामक ओषधिय तत्व पाया जाता है जिसमे जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीओक्सिडेंट के गुण होते है. लहसुन में कई तरह के विटामीन और पोषक तत्व होते है जो शरीर के लिए बहुत जरुरी है. इसके साथ ही कैस्ल्हियम, तांबा, सेलेनियम, मैग्नीज जैसे जरुरी तत्व भी लहसुन में होते है. अपने बहुत सारे गुणों और तत्वों के कारण लहसुन पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है. आईये जानते है पुरुषों के लिए लहसुन लाभ के बारे में.

पुरुषों के लिए लहसुन के फायदे | Lehsun Ke Fayde Hindi Mei

1. दांतों के दर्द में कारगार है लहसुन

अगर आप भुने हुए लहसुन खाते है तो आपको दांतों के दर्द में आराम मिलता है. दांतों में दर्द होने पर लहसुन को पीसकर दांतों पर रख दे, इससे आपको तुरंत आराम मिल जायेगा. लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है जो दांतों के दर्द को जल्दी ही दूर कर देते है.

2. दिल के लिए लाभकारी है लहसुन

शरीर का सबसे जरुरी अंग है दिल. अगर आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते है तो लहसुन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. लहसुन में बहुत से पोषक तत्व और खनिज तत्व पाए जाते है जो दिल को मजबूत बनाते है. लहसुन में मौजूद एंटीओक्सिडेंट तत्व दिल को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते है. लहसुन ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी कण्ट्रोल में करता है. जिससे दिल की बीमारियाँ नहीं होती और दिल मजबूत रहता है.

3. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में फायदेमंद है लहसुन

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और इसका समय पर इलाज नहीं करने से मौत तक हो सकती है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है की लहसुन में कैंसर रोधी गुण पाए जाते है. साथ ही यह सलाह दी जाती है की पुरुषों को सुबह लहसुन खाना चाहिए, इससे कैंसर को रोकने में मदद मिलती है.

लहसुन का सेवन करने से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर के अलावा भी कुछ प्रकार के कैंसरों से बच्चा जा सकता है. लहसुन कैंसर कोशिकाओं को शरीर में पनपने से रोकता है जिससे कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

4. यौन दुर्बलता में लहसुन है वरदान

प्राचीन समय में यौन दुर्बलता को दूर करने में कई तरह की जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जाता था और उसी में से एक है लहसुन. सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में लहसुन एक बहुत ही फायदेमंद ओषधि है. यौन दुर्बला को दूर करने और सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने आहार में लहसुन को शामिल करना चाहिए.

लहसुन में कामेच्छा बढाने के गुण पाए जाते है. लहसुन के नियमित सेवन से जनजांगों को पर्याप्त मात्रा में रक्त मिलता है, क्योंकि यह रक्त के प्रवाह को बढाता है. इसी तरह से लहसुन के सेवन से पुरुषों में यौन क्षमता को बढाया जा सकता है.

5. लहसुन रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है

लहसुन के सेवन से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढती है जिससे हमें बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. एक शोध में यह बात सामने आई है की जो पुरुष लहसुन का नियमित सेवन करते है उन्हें दुसरे पुरुषों की तुलना में सर्दी-जुकाम कम होता है. लहसुन हमारे शरीर की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे शरीर को बाहरी संक्रमण से बचाया जा सकता है.

6. उच्च रक्तचाप को कण्ट्रोल करता है लहसुन

लहसुन में कई ऐसे गुण होते है जो उच्च रक्तचाप को कण्ट्रोल करते है. अगर आप भी उच्च रक्तचाप (हाई बिपि) के रोगी है तो अपने दैनिक आहार में लहसुन को शामिल करें. इससे आपको इसमें बहुत फायदा मिलेगा.

7. लहसुन के फायदे तनाव से राहत दिलाने में

लहसुन में विटामीन B6 पाया जाता है जो हमारी प्रतीक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और दिमाग को स्वस्थ रखता है जिससे तनाव से लड़ने में मदद मिलती है. अगर आप नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते है तो तनाव, चिंता, थकान, अनिंद्रा जैसी समस्याओं से निजात मिलती है.

8. खून की कमी को दूर करता है लहसुन

खून की कमी से होने वाले रोग एनीमिया में लहसुन बहुत असरदार है. पुरुषों के लिए लहसुन लाभ लहसुन में भले ही पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं होता लेकिन उसमे डाइलल डाइसल्फाइद नामक एक प्रोटीन होता है. यह प्रोटीन शरीर में आयरन को बढाता है जिससे  खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

About the author

Saransh Sethi

मेरा नाम सारांश है और में एक हेल्थ ब्लॉगर हूँ. मैं हेल्थ से संबधित जानकारी लोगों के साथ शेयर करना पसंद करता हूँ, खासकर पुरुषों से संबधित हेल्थ जानकारी. अगर आप एक पुरुष है तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. इस पर आप अपनी हेल्थ से जुडी सभी तरह की समस्याओं के बारे में और उनके इलाज के बारे में जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment