Live-in Relationship

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के फायदे |Benefits of Live-in Relationship in Hindi

live-in-mei-rehne-ke-fayde-kya-hai
Written by Shaina Dhamija

आज के दौर में लिव इन रिलेशनशिप का चलन तेजी से आगे बढ़ रहा है. बॉलीवुड में तो इस पर फ़िल्में बनने लगी है. आज के समय में युवा वर्ग लिव इन रिलेशनशिप को लेकर काफी उत्साहित रहता है. शादी से पहले लड़का और लड़का का एक साथ रहना आज के समय में कोई नई बात नहीं है.

युवा लोग इस बारे में खुलेआम बात करने में भी हिचकिचाते नहीं है. भले ही आज हमारा समाज लिव इन रिलेशनशिप को सही नहीं मानता है लेकिन इसमें रहने वाले लोग इसे सही मानते है. काफी लोग लिव इन रिलेशनशिप में रहते हुए शादी भी कर लेते है और आसानी से अपना जीवन जीते है. आईये जानते है लिव इन रिलेशनशिप में रहने के फायदे क्या है?

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के फायदे | Why it is Good to Stay in Live-in?

1. साथ रहने का अधिक समय मिलता है

जब लड़का और लड़की एक-दुसरे से प्यार करते है तो उन्हें साथ रहने का ज्यादा समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में जब लड़का और लड़की लिव इन रिलेशनशिप में एक ही छत के नीचे रहते है तो उनके पास एक-दुसरे के लिए पूरा समय होता है. दोनों एक-दुसरे के नजदीक रहते है.

2. पैसे की बचत होती है

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के दौरान घर के किराये से लेकर आने-जाने का खर्च आदि में पैसा बचता है. पैसे के साथ-साथ समय की भी बचत होती है.

3. सेक्स को भरपूर एन्जॉय करते है

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के दौरान दोनों एक-दुसरे के नजदीक रहते है और उनके पास भरपूर समय होता है इस वजह से उन्हें सेक्स के लिए तड़पने की जरूरत नहीं रहती. वे जब चाहे सेक्स को एन्जॉय कर सकते है. गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड को तो सेक्स करने के लिए जगह की तलाश रहती है जबकि लिव इन रिलेशनशिप में दोनों पति-पत्नी की तरह रहते है तो ऐसे में आसानी से बिना डरे सेक्स को एन्जॉय कर सकते है.

4. आपको आपके भविष्य के बारे में पता होता है

जब आप दोनों लिव इन रिलेशनशिप में रहते है तो आपको आपके भविष्य के बारे में अच्छे से पता होता है क्योंकि जब दोनों एक साथ रहते है तो दोनों एक-दुसरे को अच्छे से समझने लगते हो, जिससे आपका भविष्य कैसा होगा इसके बारे में आपको पता चल जाता है. आपको यह पता चल जाता है की आपकी शादीशुदा जिंदगी इस इंसान के साथ कैसी होने वाली है.

5. रिश्ते में स्थिरता आ जाती है

जब आप अपने साथी के साथ बिना शादी किये हुए एक ही छत के नीचे रहते है तो आप दोनों एक-दुसरे के काफी नजदीक आ जाते है जिससे रिश्ते मजबूत बनते है और रिश्ते में भरोसा बढ़ता है. जिससे आप पहले की तुलना अधिक जिम्मेदार बन जाते है. इस तरह लिव इन रिलेशनशिप से आपके रिश्ते में स्थिरता आने लगती है.

6. ब्रेकअप का कोई डर नहीं

लिव इन रिलेशनशिप में रहते हुए अगर आपके बीच में झगड़ा होता है तो आप दोनों आपसी सहमती से अलग हो सकते है इसके लिए कोई कागजी कार्यवाई की जरूरत नहीं है. आपको इसमें खुली आजादी मिलती है. अगर आपको लगता है की रिश्ता सही से नहीं चल रहा है तो आप अलग हो सकते है.

7. एक-दुसरे के लिए ज्यादा वक्त मिलता है

जब लड़का और लड़की आपस में एक-दुसरे से प्यार करते है तो लिव इन रिलेशनशिप उनके लिए बेहतर माना जाता है. जिससे आप दोनों लम्बे समय तक एक साथ रह सकते है. इससे आपको एक-दुसरे के लिए ढेर सारा वक्त मिल जाता है और आप दोनों एक-दुसरे को अच्छे से समझ सकते है.

8. समझदारी विकसित होती है

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के दौरान कपल्स हर बात में माता-पिता को बीच में लाने की बजाय खुद मामले को सुलझाने की कोशिश करते है जिससे अंडरस्टेंडिंग बनती है.

9. जिम्मेदारियों का पता चलता है

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के दौरान आपको पता चल जाता है की शादी के बाद आपको किस तरह की जिम्मेदारियों को उठाना है और आप खुद को इसके लिए तैयार भी करने लग जाते है.

10. आर्थिक समझ विकसित होती है

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के दौरान दोनों को पता चल जाता है की उन्हें कितना पैसा खर्च करना है और कितना पैसा बचाना है. यह बात आगे चलकर उनके काम आती है. इस तरह लिव इन रिलेशनशिप में रहने से दोनों में आर्थिक समझ विकसित होती है.

About the author

Shaina Dhamija

मेरा नाम शाइना है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. आज कल व्यस्त लाइफ, खराब जीवनशैली और भरोसे की कमी के चलते रिश्तों मैं तकरार आने लगी है. में लोगों के साथ रिलेशनशिप से जुडी जानकारी शेयर करना पसंद है ताकि लोग रिश्तों की अहमियत को समझ सके.

Leave a Comment