Blogging

ब्लॉग कैसे शुरू करे- Guidance in Hindi

ब्लॉग कैसे शुरू करे
Written by Kishan

अगर आप अपना ब्लॉगिंग कैरियर अभी शुरु कर रहें है,या करना चाहते है तो आप शुरुआत में ही बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की न सोचे। आप चाहे तो अपना ब्लॉगिंग कैरियर फ्री में भी स्टार्ट कर सकते हैं,और जब आपको यह लगेगा कि आपका ब्लॉग बहुत ही अच्छा चल रहा है तब आप चाहें तो उसमें कुछ इन्वेस्टमेंट करके अपने ब्लॉग हो और भी अच्छे ढंग से बना सकते हैं. तो यह कुछ चीजें हैं जो आपको ब्लॉग शुरू करने के लिए बहुत ही आवश्यक है।

1.ब्लॉग का नाम (Blog Name)

वैसे तो आप चाहे तो ब्लॉगस्पॉट पर फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप ब्लॉगस्पॉट में अपना ब्लॉग शुरू करते हैं तो उसमें बहुत सारे प्रतिबंध हैं जिससे आप अपना ब्लॉग बढ़िया तरीके से नहीं चला पाएंगे। तो सबसे पहले आप एक डोमेन नेम रजिस्टर करें। आप अपने डोमेन का कोई भी एक्सटेंशन ले सकते हैं एक्सटेंशन यानी .com, .in, .org, .net आदि. अगर आप अपना ब्लॉग डॉट कॉम नाम से रजिस्टर करना चाहते हैं तो बिगरॉक और गोडैडी जैसी कंपनियां डॉट कॉम डोमेन को मात्र  99 से 199 तक में आपको दे देते है। डोमेन नेम रजिस्टर करते समय एक बात का ध्यान रखें कि आपका डोमेन नेम आपके ब्लॉक के टॉपिक्स से रिलेटेड हो।

2.वेब होस्टिंग (Web Hosting)

1वेब होस्टिंग यानी की जहां पर आप अपने आर्टिकल्स, फोटो और फाइल्स को पब्लिश करेंगे। जहां से की कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट के पोस्ट, फोटो और फाइल्स को देख सकें, पढ़ सकें और डाउनलोड कर सकें। वेब होस्टिंग के लिए मैं यहां पर दो तरह की वेब होस्टिंग के बारे में बताऐंगे, जिसमें से पहली वेब होस्टिंग बिल्कुल फ्री है। जो कि आपको ब्लॉगस्पॉट देता है। फ्री में अपने ब्लॉग को ब्लॉगस्पॉट पर होस्ट करें।

2-दूसरी होस्टिंग जिसमें कि आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। आजकल ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट होस्टिंग प्रदान करती हैं जो कि आपको 150 से लेकर 200 महीने तक में मिल जाती है। आप किसी भी कंपनी की पेड होस्टिंग ले सकते हैं और अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

3. ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platform)

आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स किस प्लेटफार्म पर पब्लिक करें, और कौन सा प्लेटफार्म सबसे बेहतर है। ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए दोस्तों अगर आपने फ्री होस्टिंग ली है तो ब्लॉगर आपको एक ही साथ में दो चीजें देता है। पहला फ्री होस्टिंग, दूसरा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, यानी की अगर आप ब्लॉगस्पॉट में फ्री होस्टिंग को यूज कर रहे हैं तो आपको कोई भी अलग से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लेने की जरूरत नहीं है।

और अगर आप पेड होस्टिंग ले रहे हैं तो आपको अपनी होस्टिंग में ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इंस्टॉल करना पड़ेगा। ब्लॉगिंग का सबसे बढ़िया जो प्लेटफॉर्म है वह वर्डप्रेस है। वर्डप्रेस आपको फ्री में उपलब्ध हो जाता है। आप अपनी होस्टिंग में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करें, उसके बाद आप वर्डप्रेस में जरूरत की बेसिक चीजों की सेटिंग कर ले। जैसे कि अपने ब्लॉग का नाम, ब्लॉग का URL और कुछ सेटिंग्स करे लेतें है तो आप का ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म तैयार हो चुका है।

4.आर्टिकल राइटिंग (Article Writing)

जब आप अपना ब्लॉग सेटअप कर लेते हैं तो उसमें अगला सबसे महत्वपूर्ण काम है आपके आर्टिकल्स। आप जिस भी टॉपिक के बारे में आर्टिकल लिख रहे हैं। पहले उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। आप चाहे तो गुगल में उस टॉपिक के बारे में सर्च करके अलग-अलग ब्लॉगर की राय पढ़ सकते हैं। और फिर उन सब टॉपिक्स को पढ़कर आप अपना आर्टिकल बना सकते हैं। ध्यान रखें आप कहीं से भी आर्टिकल को कॉपी ना करें। आप चाहे जितना भी लिखें अपने शब्दों में लिखें अपनी नॉलेज के हिसाब से लिखें। कहीं से भी किसी भी दूसरे ब्लॉग से आर्टिकल्स को कॉपी ना करें।

5.आर्टिकल पब्लिशिंग (Article Publishing)

जब आप अपना ब्लॉग लिखना शुरू करते है  तो लगातार अपने ब्लॉग में आर्टिकल्स डालते रहें। ऐसा कभी ना करें कि एक दिन में चार, पांच डालकर कुछ महीने के लिए चुप बैठे रहे, और फिर दोबारा फिर पांच, छ आर्टिकल एक साथ डालकर फिर से आर्टिकल लिखकर डालना बंद कर दें, ऐसा आप कभी भी न करें। जब भी आप अपना ब्लॉग शुरू करें तो उसमें हफ्ते मे एक दो आर्टिकल जरूर पब्लिस करें।

अपने आर्टिकल बारी-बारी करके ही पब्लिश करें और लगातार पब्लिश करते रहें। जिससे की आपके विजिटर्स  को यह लगे कि आप लगातार नई-नई जानकारियां लाते रहते हैं। और आपके विजिटर आपके ब्लॉग में लगातार आते रहे। जिससे आपके ब्लॉग के धीरे धीरे विजिटर्स बढ़ते जाएंगे।

अगर आप इन सब बातों को ध्यान में रखकर अपना ब्लॉग या ब्लॉगिंग कैरियर शुरू करते हैं तो, आप आगे चलकर अपने ब्लॉग को बहुत ही पॉपुलर कर सकते हैं। और अपने इस ब्लॉग के द्वारा आप पैसे कमा  सकते हैं।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment