Health and Diseases Men's Health

पुरुषों के लिए बॉडी बिल्डिंग डाईट चार्ट

body-building-diet-chart-for-women-in-hindi
Written by Saransh Sethi

अच्छी खासी बॉडी हर पुरुष की बड़ी चाह होती है. बॉडी बिल्डिंग के लिए पुरुष जिम जाते है और घंटो पसीना बहाते है ताकि अच्छी बॉडी बना सके. बॉडी पुरुष की पर्सनल्टी पर भी अच्छा असर डालती है. एक मोटा इंसान बुरा दिखता है और एक हद से ज्यादा पतला इंसान भी लोगों को अट्रेक्ट नहीं कर पाता है.

लेकिन जिसकी बॉडी अच्छी हो तो उसकी पर्सनल्टी भी अच्छी लगती है. लेकिन सिर्फ जिम जाने से और पसीना बहाने से बॉडी नहीं बनती, क्योंकि बॉडी को मेंटेन करने के लिए जरूरत होती है अच्छे डाईट प्लान की. इसलिए जिम ट्रेनर जिम ज्वाइन करते ही कह देता है की 40% काम जिम में पसीना बहाने से होगा और बाकी 60% काम के लिए आपको डाईट प्लान मेंटेन रखना पड़ेगा.

अगर आप भी जिम जाते है और अच्छे डाईट प्लान की तलाश में है जिससे आप अच्छी बॉडी बना सके और यूज़ मेंटेन कर सके तो आज आप सही जगह पर आये है. आज की इस पोस्ट में हम आपको एक प्रॉपर बॉडी बिल्डिंग डाईट चार्ट के बारे में बताएँगे जिसको फॉलो करके आप अच्छी खासी बॉडी बना सकता है और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है.   

पुरुषों के लिए बॉडी बिल्डिंग डाईट चार्ट– Diet Chart for Men in HIndi

1. कैलोरी का खास ध्यान रखें

दोड़ने-भागने से लेकर व्यायाम करने तक आपको हर चीज में एनर्जी की जरूरत होती है और इसी एनर्जी को कैलोरी में नापा जाता है. आप जो खाते है, पीते है उसी से आपको एनर्जी मिलती है और वही एनर्जी कैलोरी में बदलती है.

इस बात का ख़ास ध्यान रखना पड़ता है की वजन बढ़ाना है या घटाना क्योंकि उसी के अनुसार कैलोरी भी खर्च होती है. इसका एक सीधा सा गणित है. अगर आपका वजन 100 किलो है तो आपको 100*30 = 3000 कैलोरी तक लेनी होगी. इसके लिए आप अपने वजन को 30 से गुना करके तय ले. इसी के अनुसार वजन कण्ट्रोल में रहेगा.

2. प्रोटीन बहुत जरुरी है

प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरुरी है. प्रोटीन मसल्स बनाता है और बनी मसल्स को मेंटेन भी रखता है. प्रोटीन की 2 बातें है इसे खाने से एनर्जी खर्च भी होती है और आती भी है. कैलोरी की तरह इसकी भी मात्रा होती है. जिम जाने वाले लोगों को प्रति किलो वजन के हिसाब से एक से दो ग्राम के बीच प्रोटीन लेना चाहिए. जैसे मान लो अगर आपका वजन 60 किलो है तो प्रोटीन 60 से 120 ग्राम लेना चाहिए पुरे दिन में.

3. कार्बोहाइड्रैड

इससे हमें काम करने की ऊर्जा मिलती है. इसको लेने का सही ध्यान रखना बहुत जरुरी है क्योंकि इसकी ज्यादा मात्रा से वजन बढ़ने लगता है. प्रोटीन और फैट के मुकाबले में यह बहुत जल्दी ग्लूकोज में बदल जाता है. भारतीय लोगों के भोजन में दाल, चावल, रोटी, सब्जी आदि में कार्बोहाइड्रैड ठीक-ठाक मात्रा में होता है.

कैलोरी के अनुसार कार्बोहाइड्रैड का निर्धारण होता है. जितना आपको कार्बोहाइड्रैड चाहिए होगा उतनी कैलोरी आपको प्राप्त करनी होगी. अगर आपको रोज 2 हजार कैलोरी चाहिए तो 250 ग्राम कार्बोहाइड्रैड आपको लेना होगा.

बॉडी बिल्डिंग के लिए आहार– Diet For Body Builder in Hindi

1. अंडा

अगर आप तेजी से बॉडी बिल्डिंग करना चाहते है तो अंडे से अच्छा आपके लिए कुछ नहीं हो सकता. इसकें सफ़ेद भाग में 84% प्रोटीन होता है और वसा ना के बराबर. अंडे को हमेशा उबाल कर खाना चाहिए. मसल्स बनाने के लिए आप दिन में 4-5 अंडे खा सकते है.

2. मटन, चिकन, मछली आदि

अगर आप मांसाहारी है तो आपके लिए मसल्स बनाना बहुत आसान है. क्योंकि सबसे ज्यादा प्रोटीन, आयरन, जिंक, विटामीन मछली, मटन और चिकन में होता है. इसलिए इनके सेवन से तेजी से मसल्स बनती है.

3. ब्रोकली

ब्रोकली में विटामीन C होता है जो शरीर में कोशिकाओं को खराब नहीं होने देता और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है, जिससे हम रोगों से आसानी से लड़ सके.

4. मूंगफली

मूंगफली ऐसी चीज है जिसको खाने से शरीर को तुंरत एनर्जी मिलती है. इसको खाने के बहुत देर तक भूख नहीं लगती. बाजार से पीनट बटर (मूंगफली) के बॉक्स लाकर आप ब्रेड के साथ लगाकर खा सकते है.

5. केला

जिम ट्रेनर सबसे पहले केले खाने की सलाह देता है. केला शरीर को ऊर्जा देता है और भूख को शांत करता है. यह शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढाने में भी मदद करता है.

6. ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन कम करने के लिए तो वरदान है ही इसके साथ ही यह शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को जन्म देती है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बीमारियाँ भी दूर होती है.

7. टमाटर

खून बढाने में भी टमाटर बहुत मददगार है. इसमें विटामीन A होता है जो बॉडी बिल्डिंग के लिए अच्छा माना जाता है. इससे फैट भी बर्न होता है और मसल्स में खिंचाव आता है.

8. दालें

आपको दालों का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा प्रोटीन और पोषण होता है जो शरीर के लिए बहुत जरुरी है. 

About the author

Saransh Sethi

मेरा नाम सारांश है और में एक हेल्थ ब्लॉगर हूँ. मैं हेल्थ से संबधित जानकारी लोगों के साथ शेयर करना पसंद करता हूँ, खासकर पुरुषों से संबधित हेल्थ जानकारी. अगर आप एक पुरुष है तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. इस पर आप अपनी हेल्थ से जुडी सभी तरह की समस्याओं के बारे में और उनके इलाज के बारे में जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment