Children Health Health and Diseases

बोर्नविटा के फायदे और उपयोग | Why is Bournvita Useful for Kids?

बोर्नविटा-के-फायदे-साइड-इफ़ेक्ट-और-उपयोग
Written by Amisha Bharti

आप सबने बोर्नविटा का नाम सुन रखा है और कईयों के घर में तो इसे यूज़ भी किया जाता है. बोर्नविटा एक हेल्थ ड्रिंक है जो की भारत में सबसे ज्यादा बिकता है. बोर्नविटा को कैडबरी LTD कम्पनी द्वारा बनाया जाता है. इसका स्वाद बच्चों को अच्छा लगे इसलिए इसमें चोकलेट पाउडर मिलाया जाता है क्योकि चोकलेट बच्चों को बहुत पसंद होती है.

बोर्नविटा ना सिर्फ स्वाद को अच्छा करता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी इसके कई फायदे है. आप सभी अच्छे से जानते है की दूध बच्चों के लिए कितना जरुरी है क्योंकि दूध में कई सारे पोषक तत्व होते है तो ऐसे में बोर्नविटा दूध की शक्ति को दोगुना कर देता है. आईये जानते है बोर्नविटा के क्या-क्या फायदे है.

bournvita-for-children-in-hindi
Girl Enjoying Chocolate Milk — Image by © Royalty-Free/Corbis

बोर्नविटा के फायदे | Benefits of Bournvita in Hindi

1. बॉडी और हेल्थ को मजबूत करता है

बोर्नविटाके अंदर प्रोटीन और मिनरल्स होते है जो हमारी बॉडी को मजबूत करते है, हेल्थ को स्ट्रोंग बनाते है और मसल्स को मजबूत करते है. बोर्नविटा के नियमित सेवन से हमारे बॉडी की ग्रोथ बढती है. बोर्नविटा को पीने से हम हर समय फुर्तीले रहते है और काम के दौरान आलस नहीं आता है.

बोर्नविटा शरीर को बाहर और अंदर दोनों तरफ से स्ट्रोंग बनाता है. अगर हमें वायरल जैसी तकलीफ है तो उसमे भी यह हमें लड़ने की ताकत देता है. अगर हम बाहर से कमजोर भी है तो बोर्नविटा के नियमित सेवन से हम अंदर से स्ट्रोंग बने रह सकते है. बोर्नविटा हमें अंदर से इतना मजबूत बनाता है की हम बीमारियों से लड़ने में सक्षम होते है.

2. जिम जाने वालों के लिए वरदान है बोर्नविटा

जो लोग बॉडी बनाने के लिए जिम जाते है उनके लिए बोर्नविटा किसी वरदान से कम नहीं है. जिम से वापिस घर आने के बाद दूध में बोर्नविटा मिलाकर पीएं. इससे आपकी मसल्स भी मजबूत होगी और वजन भी बढेगा. बोर्नविटा की सबसे ख़ास बात यह है की इसके रिजल्ट दुसरे प्रोडक्ट की तुलना में काफी असरदार और जल्दी मिलते है. कोम्पलेन जैसी कम्पनियां भी बोर्नविटा जैसा रिजल्ट नहीं दे सकती.

3. दिमाग को विकसित करता है

बोर्नविटा के नियमित सेवन से आपका दिमाग मजबूत और विकसित होता है. आप जो भी पढ़ते है वो आपको लम्बे समय तक याद रहता है. यह आपके सोचने की क्षमता को बढाता है और आपके दिमाग को शार्प बनाने में मदद करता है. बोर्नविटा के अंदर इतने सारे विटामीन, प्रोटीन और मिनरल्स है की आप इसका सेवन अगर रोज करेंगे तो आपके सोचने की शक्ति बढ़ेगी और दिमाग पहले से ज्यादा विकसित होगा.

4. आँखों की रौशनी तेज करता है

आपको यह थोड़ा अजीब लगा होगा की बोर्नविटा का आँखों से क्या संबध है. बोर्नविटा के अंदर ऐसे कुछ प्रोटीन और जरुरी तत्व है जो हमारे आँखों की रौशनी को बढाने के लिए जरुरी होते है. इसलिए बोर्नविटा के नियमित सेवन से आँखों की रौशनी भी तेज होती है.

5. हड्डियों को मजबूत करता है

बोर्नविटा में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो की हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरुरी है. इसके अलावा भी इसमें कई तरह के विटामीन और मिनरल्स है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते है.

बोर्नविटा के साइड इफ़ेक्ट | Side-effects of Bournvita in Hindi

  • वैसे तो बोर्नविटा के बहुत से फायदे है लेकिन इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी है जिसके बारे में आपका जानना बहुत जरुरी है. बोर्नविटा हमारे शरीर को अंदर और बाहर दोनों और से मजबूत करता है लेकिन बोर्नविटा के अंदर शक्कर बहुत होती है जिससे हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है.
  • आप एक ग्लास पानी में बोर्नविटा को 15-20 सेकंड तक मिलाएं. फिर ध्यान से ग्लास के नीचे देखो तो आपको अलग ही शक्कर की परत देखने को मिलेगी. इससे आपको पता लग जायेगा की बोर्नविटा में कितनी शक्कर का इस्तेमाल किया जाता है.
  • इसके अलावा ज्यादा शक्कर का इस्तेमाल करने की वजह से यह ओरल बैक्टीरिया को जन्म दे सकता है जिससे दांतों से जुडी प्रॉब्लम हो सकती है. बोर्नविटा को पीने से आपको तुरंत तो एनर्जी मिल जाएगी लेकिन शुगर का अत्यधिक इस्तेमाल होने की वजह से बाद में आपको थकान महसूस होने लगेगी.

बोर्नविटा को उपयोग करने का तरीका | How to Use Bournvita for Maximum Benefits in Hindi

  • एक कप गर्म दूध और उसमे बोर्नविटा मिला दे. फिर बोर्नविटा को अच्छे से मिला ले. उसके बाद इसे पी ले. ध्यान रहे गर्म दूध में बोर्नविटा मिलाकर पीने से अंदर से भी मजबूती मिलती है. भूलकर भी ठंडे दूध में बोर्नविटा मिलाकर ना पीएं इससे आपकी हड्डियों पर बुरा इफ़ेक्ट पड़ेगा. शुद्ध दूध में बोर्नविटा मिलाकर पीयें इससे अच्छे रिजल्ट मिलेंगे.
  • आज की इस पोस्ट में आपने बोर्नविटा के फायदे, साइड इफ़ेक्ट और उपयोग करने के तरीके के बारे में जाना है. उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी पोस्ट्स आपके बीच ला सके.

About the author

Amisha Bharti

मैं अमीषा पेशन से एक हेल्थ ब्लॉगर हु. मैं अपने ब्लॉग में लोगों को बीमारियों से मुक्ति दिलाने के तरीकों के बारे में बताती हूँ. आप मेरे ब्लॉग से हेल्थ से संबधित सभी तरह की जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment