Health and Diseases Women's Health

कैल्शियम क्यों ज़रूरी है|कैल्शियम रिच फ़ूड फॉर वूमेन

कैल्शियम-रिच-फ़ूड-फॉर-वूमेन-deal-with-calcium-deficiency-food-list
Written by Amisha Bharti

कैल्शियम की जरूरत महिला और पुरुष दोनों को होती है। कैल्शियम से ही हड्डियां मजबूत होती है। हड्डियों के साथ-साथ माशपेशियों और दाँतों को भी कैल्शियम की जरूरत होती है। शरीर में कई ऐसे एन्ज़इम्स भी होते है जिनको कैल्शियम चाहिए होता है। कैल्शियम इनके विकास में सहायता करता है। यह सभी बातें शरीर में कैल्शियम के महत्व को बताते है।

महिलाओं की जिंदगी में बहुत काम और जिम्मेदारियां होती है। इसीलिए महिलाओं में कैल्शियम की जरूरत भी ज्यादा होती है। एक उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमज़ोर होने लगती है।  इसका मतलब है की उनमे कैल्शियम की कमी होने लगती है।  इसीलिए शुरुआत से ही शरीर में कैल्शियम की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। कैल्शियम युक्त आहार लेने से शरीर में कैल्शियम बढ़ता है। इसके अलावा जिन चीज़ो में कैल्शियम अधिक होता है वो चीज़े खाने से भी आप अपने शरीर में  कैल्शियम बढ़ा सकते है।

आइए जानते है की ऐसे कोनसी पीने और खाने की चीज़े है जिनसे आपको कैल्शियम मिल सकता है।

Calcium Rich Food For Women in Hindi

calcium-rich-food-for-women-in-hindi

दूध से बढ़ेगा कैल्शियम

सबसे ज्यादा कैल्शियम दूध में पाया जाता है। यह कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है। दूध का नियमित रूप से सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसको नियम से पीने से आपके शरीर में कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होती है। एक गिलास दूध पीने से आपके शरीर को 300 ग्राम कैल्शियम मिलता है। इस से आप यह जान सकते है की दूध ना पीने की वजह से आप कितने कैल्शियम से दूर है। उम्र से पहले दांत टूट जाना , हड्डियों में कमज़ोरी, आदि यह सब कैल्शियम की कमी के लक्षण है। इसीलिए नियमित रूप से दूध पीना चाहिए। या आपको calcium deficiency होने से बचाएगा

दूध (Milk and Milk Products) के उत्पादों से बढ़ाएं कैल्शियम

दूध के साथ-साथ दूध से बनी हुई चीज़े भी कैल्शियम देती है। इनमे दही, पनीर आदि चीज़े शामिल है। अगर महिलाएं दही और पनीर का नियमित रूप से सेवन करे तो उनके शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ सकती है। कैल्शियम के साथ-साथ दही इन्फेक्शन्स से लड़ने की शक्ति भी देता है और हमे इन्फेक्शन ना हो इसका भी ध्यान रखता है।

चीज (Cheese) को खाने से बढ़ेगा कैल्शियम

चीज में भी कैल्शियम की मात्रा बहुत अच्छी होती है। इसको खाने से भी कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है। लेकिन यह ध्यान रखें की ज्यादा चीज खाने से चर्बी और वजन भी बढ़ता है।  इसीलिए चीज खाएं लेकिन सिमित रूप से खाएं। चीज के बहुत फॉर्म्स में आता है। हर फॉर्म में कैल्शियम होता है। आपको जिस प्रकार का भी चीज पसंद है आप वो खा सकते है।

रागी (Ragi) में होता है कैल्शियम

रागी में भी कैल्शियम की मात्रा बहुत होती है।  इसको खाने से भी आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है।  रागी हड्डियों को भी कमज़ोर नहीं होने देता है। इसीलिए अपने आहार में रागी को जरूर जोड़े।

टमाटर (Tomato) खाने से बढ़ेगा कैल्शियम

आज तक आपने सुना होगा की टमाटर से विटामिन के मिलता है। विटामिन के अल्वा इसमें कैल्शियम भी होता है। इसीलिए कैल्शियम पाने के लिए रोज़ टमाटर जरूर खाना चाहिए। इसको खाने से आपकी कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी। यह हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद करता है।

अंजीर (Anjir) का सेवन बढ़ाएगा कैल्शियम

अंजीर के सेवन से भी कैल्शियम मिलता है। यह कैल्शियम का एक बहुत अच्छा सोर्स है। हड्डियों से संभंधित बिमारियों को दूर रखने में भी अंजीर काम आता है। इसके साथ साथ हड्डियों के विकास में भी अंजीर मदद करता है। अंजीर में फॉस्पोरस पाया जाता है।  इसकी मदद से हड्डियों का विकास होता है। इसीलिए आपके आहार में अंजीर जरूर होना चाहिए।

तिल (Til) से मिलेगा कैल्शियम

बहुत कम लोग जानते है की तिल में भी कैल्शियम होता है।  यह छोटा दिखता जरूर है लेकिन कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स है। इसीलिए कैल्शियम बढ़ाने के लिए आप तिल भी खा सकते है।

सोयाबीन (Soyabean) से बढ़ेगा कैल्शियम

अगर आपको सोयाबीन खाना पसंद है तो डरिये मत, आप में कैल्शियम की कमी नहीं होगी।  जितना कैल्शियम दूध में होता है उतना ही सोयाबीन में भी होता है। इसीलिए कई बार सोयाबीन को दूध का विकल्प मन जाता है। इसीलिए अगर आपको दूध नहीं पीना है तो आप सोयाबीन खा सकते है। इसको खाने से आपकी हड्डियां कमज़ोर भी नहीं होंगी और शरीर में कैल्शियम की मात्रा भी बनी रहेगी।

संतरा (Orange) और आमला (Amla) जरूर खाएं

संतरे और आमले को कैल्शियम रिच फ़ूड कहा जाता है। इनको खाने से कैल्शियम तो बढ़ता है,साथ ही साथ हड्डियां भी मजबूत होती है। यह दोनों शरीर की प्रतिरोध क्षमता को भी बढ़ा देते है। इसीलिए इन दोनों को नियमित रूप से खाना चाहिए।

ब्रोकली (Broccoli) भी कैल्शियम बढाती है

ब्रोकोली बहुत फायदेमंद सब्जी है।  छोटे बच्चों से लेकर बढे बूढ़ों तक यह फायदे देती है।  सोयाबीन और दूध के बाढ़ सबसे ज्यादा कैल्शियम ब्रोकोली में ही होता है। इसलिए यह सब्जी सबको खानी चाहिए।  कैल्शियम के अलावा ब्रोकोली में जिंक, फॉस्फोरस, फाइबर, विटामिन बी 6 , विटामिन इ , मैंगनीज , कोलिन , विटामिन बी 1 , और केरोटीन भी होता है। यह सभी तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है।  इसीलिए ब्रोकली कैल्शियम के साथ-साथ अनेक फायदों का भंडार है। इसे अपने भोजन में जोड़ना नहीं भूलें।

हरी सब्जियां (Green Leafy Vegetable) बढाती है कैल्शियम

हरी सब्जियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में  होता है।  हरी सब्जियां सबको कहानी चाहिए।  अगर आप ऐसा करते है तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी कभी नहीं होगी। हरी सब्जियां कैल्शियम तो बढाती ही है लेकिन साथ में कैंसर जैसी बिमारियों से बचने में भी मदद करती है।

सी फ़ूड (Sea-food) अच्छा है कैल्शियम के लिए

अगर आप मांसाहारी है, तो सी  फ़ूड खाके आप अपने शरीर में कैल्शियम बढ़ा सकते है। कैल्शियम हर टाइप के सी फ़ूड में होता है। इनमे से प्रमुख है, ओएस्टर। ओएस्टर में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता है।  इसीलिए जिन महिलाओं में कैल्शियम की कमी है उनको ओएस्टर जरूर खाना चाहिए।  ऐसा करना उनके लिए फायदेमंद साबित होगा।

बादाम (Almonds) से बढ़ाएं कैल्शियम

बादाम कैल्शियम का एक बहुत अच्छा सोर्स है। दिमाग को तेज़ करने के साथ-साथ यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। बादाम खाने के फायदों में एक फायदा यह भी है यह माशपेशियों में तंदरुस्ती लाता है।  इसीलिए रोज़ाना हर महिला को बादाम खाना चाहिए।  यह उनका दिमाग तेज़ करेगा और कैल्शियम की कमी को भी दूर करेगा।

फलों (Fruits) से बढ़ाये कैल्शियम

संतरे और आमला के अलावा कई फलों में कैल्शियम होता है। इनमे आम , कीवी , नारियल, जायफल, अनानास और सीताफल भी शामिल है। इन सभी फलों के सेवन से कैल्शियम बढ़ता है।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का कैल्शियम

फ्रूट्स के साथ ही ड्राई फ्रूट्स में भी कैल्शियम होता है जैसे की अखरोट, पिस्ता , मुनाका, तरबूज़ के बीज आदि। इन सबके सेवन से भी कैल्शियम बढ़ता है।

मसालें और दालों (Spices and Pulses) से बढ़ाये कैल्शियम

यह बात बहुत कम लोग जानते है की कुछ मसालों में भी कैल्शियम होता है। इसका मतलब है की महिलाएं इन मासलों के सेवन से भी कैल्शियम की कमी दूर कर सकती है। इनमे जीरा, काली मिर्च , लॉन्ग, और अजवाइन जैसे मसालें आते है। मसालों के अलावा कई दालों में भी कैल्शियम होता है। इसीलिए पौष्टिक आहार में सबसे पहले दालों का नाम आता है। छोले , मोठ, राजमा, और मूंग दाल में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है। इसीलिए इनके सेवन से महिलाएं अपनी कैल्शियम की कमी दूर कर सकती है।

About the author

Amisha Bharti

मैं अमीषा पेशन से एक हेल्थ ब्लॉगर हु. मैं अपने ब्लॉग में लोगों को बीमारियों से मुक्ति दिलाने के तरीकों के बारे में बताती हूँ. आप मेरे ब्लॉग से हेल्थ से संबधित सभी तरह की जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment