Kaise Kare

Jaane CCC Exam form online Registration, Kaise Kare in Hindi?

CCC Exam Form
Written by Kishan

CCC एक ऐसा कंप्यूटर कोर्स है जो की सरकार के द्वारा चलाया गया है और यह एक सरकारी कंप्यूटर कोर्स है जिसके अंदर आप को कंप्यूटर की बेसिक चीजों के बारे में जानकारी दी जाती है और आपको कंप्यूटर बेसिक के काम कर सकते हैं जैसे आप इसके अंदर कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के काम से करते हैं और कंप्यूटर की हिस्ट्री चेक करना कंप्यूटर में गाने चलाना कुछ और काम आपको इस कोर्स में सिखाए जाते हैं फिर इस कोर्स के लिए आपको ऑनलाइन एग्जाम देना पड़ता है तो यदि आप उस एग्जाम में पास हो जाते हैं तो आप को सरकार द्वारा एक डिप्लोमा मिलता है जो कि आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट जॉब के लिए किसी भी ऑफिस में दिखा कर आप बड़ी ही आसानी से जॉब पा सकते हैं और सीसीसी कंप्यूटर डिप्लोमा का आपके लिए और भी बहुत फायदे होते हैं।

CCC Exam Registration के लिए क्या-क्या चाहिए?

CCC Exam Form Online Registration

इस कंप्यूटर कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना पड़ेगा, जब आप ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करते हैं तो वहां पर आपको इस फार्म की फीस भी देनी पड़ती है CCC के ऑनलाइन फॉर्म की फीस यंही पर आप को  देनी पड़ती है वैसे तो आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन सीसीसी फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले तो आपके पर्सनल कागज जरूरी होती है जैसे कि आप का Address, Identification, Details. डिटेल और पेमेंट करने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग या डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड जैसी सी चीजें होनी चाहिए।

Identification डिटेल के अंदर सबसे ज्यादा जरुरी आपको आपका आधार कार्ड नंबर होता है इसके अलावा आपको कुछ और भी चीजें चाहिए होती है जैसे पासपोर्ट साइज फोटो और उल्टे हाथ का अगुंठे का निशान और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी और अगर आपके पास यह चीजें हैं तो आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन आपको सबसे ज्यादा जरूरी बात का ध्यान रखना होता है सबसे जरुरी बात यह है कि जब आप इन तीनों को क्यों को अलग अलग सेकंड करते हैं तो इनका फाइल का साइज सिर्फ 50KB तक ही होना चाहिए इससे ज्यादा इन का साइज नहीं होना चाहिए।

इन फाइल के साथ साथ आपको एक बात और जरूरी ध्यान में रखनी पड़ेगी आप यह मत सोचना कि अगर आपने आज फॉर्म अप्लाई कर दिया तो अगले महीने में ही आपका एग्जाम हो जाएगा लेकिन यह बात गलत है अगर आप इस महीने में फॉर्म अप्लाई करते हैं तो इस महीने को छोड़कर आपको 2 महीने बाद एग्जाम देना पड़ेगा या नहीं  जैसे आपने जनवरी महीने मे form डाला है तो आपका एग्जाम मार्च मे देना होगा।

CCC Exam Form Online Registration कैसे करे?

  • ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको NIELIT की वेबसाइट पर जाना है वहां आपको एक बार मिलेगा उसमे आपको 7 ऑप्शन मिलेंगे।
  • फिर आपको  दूसरे नंबर पर Apply Online के लिए उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।
  • ऑनलाइन अप्लाई के ऊपर क्लिक करते ही है दो बार ओपन होंगे उसमें से आपको दूसरा बार जिस IT Literacy Programme लिखा होगा, उसके अंदर आपको Course On Computer Concepts (CCC) करना है।
  • CCC को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने स्टेप बाई स्टेप Instructions For Filling CCC Examination Form गाइड आएगी
  • फिर उसके बाद आपको नीचे Declaration Checkbox फिर आपको उसके ऊपर क्लिक करके I Agree & Proceed बटन के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आगे आते ही आपको एक CCC परीक्षा एप्लीकेशन का फार्म मिलेगा जिसके अंदर आपको बहुत ही सावधानी से और सुरक्षा के साथ भरना है
  • हमने आपको इस फार्म को भरने के लिए अलग अलग तरह से स्टेट्स के हिसाब से बताया है और पूरी डिटेल नीचे बताया गया है कि किस तरह से आपको भरना है।

CCC Exam के लिए Online Form कैसे  Fill-Up करें?

CCC Exam Form Online Registration

आपको सबसे पहले Applicant’s Personal Details भरनी है, इसमें आपको Gender (Mr./Ms.) Select फिर अपना Name, Parents Name, Date Of Birth, Category Or Occupation आदि चीज़े भरनी है।

Contact Details आपको अपना मोबाइल नंबर और यदि आप ईमेल ID यूज करते हैं तो ईमेल ID डालनी है।

Address Details के अन्दर आपको Local Address, City, State, District Or Pin Code ये सभी चीज़े डालनी है।

Educational Details आपको अपनी सारी Highest Educational Qualification भरनी है, और फिर Year Of Passing भरे।

Examination Details में ही Direct सेल्क्ट रहने दे, और फिर Exam Cycle भरके Exam Month भरे।

यदि आप परीक्षा का स्थान बनना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं इसके लिए आप परीक्षा स्थान 1 पर अपना स्टेट राज्य और अपना शहर भर के उसके बाद परीक्षा स्थान दो में अपना राज्य सेलेक्ट करें और फिर अपने शहर को सेलेक्ट करें और आप यह ध्यान में रखें कि आप अपने नजदीकी शहर को भी सेलेक्ट करें।

Identification Details इसके अंदर सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और फिर उसके बाद आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर और उल्टे हाथ के अंगूठे की स्कैन की हुई एक एक कॉपी को अपलोड करना है फिर अंतिम जगह पर आपको Captcha नंबर को डालना है।

Declaration इसके अंदर आप को टिक को सैलेक्ट करना है फिर उसके बाद आपको पूरे फार्म को एक बार देखना है कि आपने सारी जानकारी सही सही भरी है और यदि आपने सही जानकारी भरी है तो फिर आप सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

अब आपके सामने आपका पूरा CCC परीक्षा का आवेदन किया हुआ फार्म दिखाई देगा जिससे एक बार आप रिव्यू करके आप को सबसे नीचे अंतिम सबमिट बटन के ऊपर क्लिक करना है।

अब आपके सामने CCC परीक्षा आवेदन के फार्म अप्लाई किया है. उसकी फीस भरनी है, उसके बारे में कुछ डिटेल दिखाई देगी जहां पर आपको ऑनलाइन पेमेंट करने का एक ऑप्शन सेलेक्ट करना है फिर से ऑनलाइन लिंक के ऊपर क्लिक करें।

फिर आपके सामने ऑनलाइन पेमेंट भरने वाली डिटेल में डेबिट कार्ड की जानकारी करनी है और ऑनलाइन पेमेंट को पूरा करना है पेमेंट होने के बाद आपके सामने CCC ऑनलाइन पेमेंट प्रतिक्रिया पृष्ठ दिखाई देगा, जिस पर आप की पेमेंट डिटेल दिखाई देगी यानि फिर आपका CCC कोर्स एग्जाम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। अब आपका ऑनलाइन CCC फॉर्म अप्लाई हो गया है।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment