Beauty Tips Hair Care

Coconut Water to Hair Rescue: डैंड्रफ व झड़ते बालों की समस्‍या को छूमंतर करे नारियल पानी

डैंड्रफ-व-झड़ते-बालों-की-समस्‍या-के-लिए-नारियल-पानी
Written by Gayatri Dhiman

नारियल एक तरह से बालो के लिए वह जीवन बूटी है , जिसके पानी से बालो की सभी समस्याएं काफी हद तक दूर हो जाती है। ये गर्मियों के समय में शरीर को नरिश कर ठड़क  देने का कम करता है। साथ ही यह दिल के रोगियों के लिए भी काफी फायेमंद है ,और यह बालो को भी मजबूत बनता है। 

नारियल एक व्यक्ति के शरीर के विकास के लिए काफी जरुरी माना गया है। साथ ही यह शरीर को अनसैचुरेटेड फैट तो देता ही साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट भी शरीर को प्रदान करता है। नारियल के तेल को प्रयोग करने से बालो में बढ़ोत्तरी होती है , इसमें शामिल एक्सोटिक ऑयल बालो को बढ़ाने व नारिश करने में मदद करता है। 

 वर्त्तमान समय में नारियल में काफी गुण पाए जाते है , जिसे शरीर में ताजगी आ जाती है और शरीर की स्किन ग्लो करने लगती है। नारियल में शामिल कार्बोहाइड्रेट बालो को नरिश कर बालो को विटमिन व मिलरल प्रदान करता है।  जिससे बाल स्वास्थ्य एवं घने बने रहते है। नारियल के तेल से बाल स्वास्थ्य तो बनते ही है, लेकिन साथ ही बाल घने व मजबूत बनते है। समकालीन समय में नारियल के प्रयोग से शरीर में ब्लड का प्रेशर काफी तेज होता जाता है , जिसे शरीर में कबोहाडिरेट की कमी नहीं होती है , साथ ही इसमें विटामिन ऐ व विटामिन सी की कमी नहीं होती है। नारियल का तेल शुशु की मालिश करने व उसके अंगों के विकास में भी मदद करता है।     

बालों के लिए नारियल पानी के फायदे:

1. ग्लॉसिंग स्किन

नारियल का पानी डैमज्ड बालों के साथ -2 ग्लोस्सिंग स्किन भी देता है। साथ ही डैमज्ड बालों को  झड़ते से रोका है। नारियल बालों के लिए एक तरह से दवा है , जो की बालो को मजबूत व झड़ने से रोकता है।

2. रूसी से छुटकारा  

नारियल एक तरह से डैंड्रफ को रोकता है , साथ ही यह ऐंटिफंगल को भी रोकता है और  खुजली को भी नष्ट कर देता है। नारियल पेट की गंभीर से गंभीर बीमारियों को भी कम करने में मदद करता है। 

3. कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं प्रयोग

नारियल का तेल मुख्य रूप से बालो की कंडीशनी में भी काम आता है। जिसे बालो को मजबूती मिलती है ,साथ ही बालो में प्रोटीन की मात्रा को भी बनाए रखता है। 

4. बालों को बढ़ने में करता है मदद

 नारियल में मौजूद लौरिक एसिड जो की बालो को बढ़ाने में मदद करता है , साथ ही बालों की जड़ो को भी गहराई देता है।

5. डैनड्रफ को हटाता ह

नारियल में मौजूद लौरिक एसिड  बालो से डैनड्रफ हटाने का काम करता है , साथ ही कैपरिक एसिड बालो को नरिश करता है। उसके साथ ही नारियल का तेल बालो को मजबूत और धना बनता है । 

6. चमकदार बाल

  अगर लोगो को यह लगता है ,की लोग नारियल से ही चमकदार बाल पा सकते है। तो वो गलत हो सकते है ,क्योकि नारियल का पानी भी बालो को चमक देता है , साथ ही वह बालो को गहराई के साथ-2 बालो को मजबूत भी देता  है ।

7. स्टाइलिंग में करता है मदद 

नारियल का पानी स्टाइलिंग भी करता है , यह बात एक शोध द्वारा साबित भी हुई है। नारियल का पानी बालो के स्केल्स को डैंड्रफ फ्री भी करता है। साथ ही बालो को मजबूत भी बनता है ।

8. बालों की झड़ने की समस्‍या छूमंतर

 वर्त्तमान समय में बालों की झड़ने की समस्या एक आम बात हो गई है , इसका कारण है , की अत्यधिक तनाव ,परेशानी , व सिरदर्द आदि के कारण झड़ते है। इससे  बचाव का तरीका यह है की लोग बालो को साफ रखे साथ ही नारियल के पानी का प्रयोग करे ,ताकि बालो की जडे मजबूत बन सके। और बालो का गिरना बंद हो सके ।

9.  दूर हो जाएगी खुशकी

नारियल का पानी बालो की स्किन को साफ -सुथरा बनाए  रखने में मदद करता है , वह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। साथ ही  डैंड्रफ व झड़ते बालों की समस्‍या को भी कम करने में मदद करता है । इसके साथ ही यह  खुशकी भी दूर करता है। क्योकि इसमें शामिल विटामिन्स और मिल्नरेस बालो से खुशकी को दूर रखने में मदद करता है।

10. ह्रदय के लिए

एक अध्ययन के अनुसार यह पाया गया है , की नारियल का पानी शरीर में मेटाबॉलिज्म की कमी को पूरा करता है। साथ ही यह रक्तो को भी साफ़ -सुथरा बनाने में भी मदद करता है।जिससे ह्रदय का चुचारु रूप  से काम करता है।  

11. रक्तचाप

नारियल का पानी मुख्य रूप से रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। साथ ही रक्तचाप को सही रखने में भी मदद करता है। कई अध्ययनो से यह भी पता चलता है , की नारियल का पानी रक्त को भी नियंत्रित करता है।       

निष्कर्ष 

अत : उपरोक्त सभी बातो के आधार पर हम यह कह सकते है। की  नारियल का पानी एक तरह का कोकोनट का पानी है , जो की गर्मी में ठंडा-2 कूल -2 होता है। साथ ही बालो की डैंड्रफ व झड़ते बालों की समस्‍या को भी दूर करता है।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment