Health and Diseases Women's Health

महिलाओं की सामान्य स्वास्थय समस्याएं

common-women-health-problems-in-hindi
Written by Amisha Bharti

आज के दौर में भी महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी चित्त दिखाई पड़ती है। क्योकि महिलाएं वर्त्तमान में भी जारूक नहीं है। इसलिए उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं होती है , जिसके कारण महिलाएं काफी चित्त दिखाई पड़ती है। इसलिए महिलाएं स्वास्थ्य को लेकर काफी चित्त दिखाई पड़ती है।

एक महिला का स्वास्थ्य होना पूरे समाज के लिए काफी जरुरी है , क्योकि महिलाओं को समाज का आधा  अंग माना जाता है। इसलिए अगर महिलाएं स्वास्थ्य होगी , तभी एक पूरा समाज स्वास्थ्य होगा। महिलाओं और परुषो में खाने -पीने की जो समस्या है, वह समस्या दोनों के लिए एक सामान है। अगर हम एक शुशु की तुलना में लड़के और लड़की को देखे तो ,हमे पता चलता है ,की लड़को का शारीरिक विकास लड़कियो के मुकाबले ज्यादा होता है ,जब की अगर बात करे बौद्धिक विकास की तो पाएगे की लड़को की तुलना में लड़कियां काफी आगे है । 

स्वास्थ्य की समस्याओं का कारण?

महिलाओं में स्वास्थ्य की समस्याओं का कारण पता करना काफी आसान है , क्योकि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती है। साथ ही वह अपने पूरे परिवार का ध्यान भी रखती है।जिससे उन्हें अपने लिए किसी प्रकार का समय नहीं मिल पता है ,जिस कारण महिलाओं का स्वास्थ्य पुरुषों की तुलना में ख़राब रहता है। इसके साथ ही उनकी आर्थिक स्थित भी पुरुषों की तुलना में काफी ख़राब होती है , क्योकि वह अपना पूरा समय अपने ग्रहत जीवन को देती है ,जिसे भी उनका स्वास्थ्य ख़राब रहता है। 

महिलाओं की सामान्‍य समस्‍याएं | Health Problems in Women in Hindi

महिलाओं में स्वास्थ्य समस्याएं काफी आम है। साथ ही महिलाएं को जरूरत है,की वह अपना रेगुलर चेकउप करती रहे अपनी बीमारियों का। आगे जाने महिलाओं की बीमारियों  के बारे में।

स्‍तन कैंसर

  • महिलाओं में स्‍तनो का कैंसर एक आम समस्या बन चुकी है , वर्तमान समय में क्योकि इस कैंसर में स्‍तनो का आकार परिवर्ति होता है।  ये प्रॉब्लम इसलिए होती है , क्योकि महिलाओं में होमॉस चंगेस होते है। इसलिए महिलाओं में स्‍तनो का कैंसर होता है ।
  • अगर महिलाएं स्‍तन कैंसर के बारे में जागरूक है, तो इस कैंसर का इलाज प्रथम स्तर में ही हो जाता है ,साथ ही इस कैंसर में जागरूक  काफी अहम है। इस कैंसर को समाप्त करने में।
  • यह कैंसर (दोनों) महिलाओं और पुरूषो को होता है , लेकिन महिलाओं के शरीर में होमॉस के चलते महिलाओं में यह समस्या एक आम बात है।
  • कुछ अध्ययनो द्वारा यह पता चला है ,की महिलाओ में स्‍तनो का जो  कैंसर है वो सबसे ज्यादा पाया गया। इसका बचाव है सावधानी व जागरूकता ।

ग्रीवा कैंसर

  • महिलाओं में आम समस्या है ग्रीवा का कैंसर। क्योकि यह कैंसर गर्भाशय में होता है , साथ ही इस कैंसर से बचाव के लिए अपने संबंधित डॉक्टर से बार-2 चेकउप जरूर करा ले, ताकि यह कैंसर नष्ट  हो सके।
  • अगर ग्रीवा के कैंसर में एक महिला जगरुक है , तो कैंसर जल्दी कयोरो हो जाता है।  साथ ही कैंसर जीवन भर उभरकर नहीं आता है ।
  • ग्रीवा के कैंसर में स्‍क्रीनिंग परीक्षण बहुत ही जरुरी होता है , क्योकि इससे ग्रीवा के कैंसर में सबसे जल्दी पता चलता है। 

हड्डियों का कमजोर हो जाना

  • महिलाओ में पुरुषों की तुलना में हड्डियों में प्रॉब्लम काफी ज्यादा होती है , साथ ही महिलाओ  में ओस्ट्रोपोरोसिस की बीमारी सबसे ज्यादा होती है । जो की हड्डियों से जुडी होती है। 
  • ओस्ट्रोपोरोसिस से महिलओं को काफी ज्यादा खतरा हो सकता है , क्योकि इसमें हड्डियों का टूटने का खतरा ज्यादा होता है ।
  • इसके बचाव के लिए योगा, लगातार चेकउप तथा रोजाना सुबहे जल्दी उड़ना जरुरी ।

रक्‍ताल्‍पता

  • रक्‍ताल्‍पता एक वह अवस्था है , जिसमे की ब्लड में ऑक्‍सीजन की सप्लाई कोशिकाओं  तक नहीं पहुँच पाती है। तब ब्लड का प्रभा काफी कम या ना के बराबर शरीर की कोशिकाओं तक पहुंचता है। जिससे ब्लड की कमी हो जाती है।
  • ब्लड की कोशिकाओं के लिए जरुरी है , की शरीर में हिमोग्‍लोबिन की मात्रा बनी रहे , ताकि फेफड़ों तक तेजी से ऑक्‍सीजन पूरी मात्रा में पहुंच सके। 
  • शरीर में अगर रक्‍ताल्‍पता की कमी होती है , तो कई तरह की बीमारिया शरीर को जकड़ सकती है। जैसे – विटामिन की कमी,बोन मैरो इत्‍यादि की कमी हो जाती है शरीर को ।

यौन संक्रमण

  • यौन संक्रमण जो की यौन के  द्वारा ही सक्रिय होता है , साथ ही उसी समय यौन संक्रमण  भी होता है। कई बार यह संक्रमण गर्भावस्‍था के द्वारान ही उत्पन्न होता है।
  • बिना कंडोम के संबंध बनाने से यौन संक्रमण हो सकता है , जिसे यौन संक्रमण होता है।
  • यौन संक्रमण में बीमारिया इस प्रकार है गर्भधारण समस्‍याएं,बांझपन, एचपीवी इत्‍यादि ।

             निष्कर्ष

अतः  उपरोक्त सभी बातों के आधार पर हम यह कह सकते है , कि महिलाओं में स्वास्थ्य समस्याएं वर्त्तमान समय में काफी आम है , क्योकि महिलाएं गहरत को ज्यादा समय देती है। बजाए अपने स्वास्थ्य  के। इसलिए पुरुषो की तुलना में महिलाओं में स्वास्थ्य की समस्याएं सबसे अधिक होती है ।  

About the author

Amisha Bharti

मैं अमीषा पेशन से एक हेल्थ ब्लॉगर हु. मैं अपने ब्लॉग में लोगों को बीमारियों से मुक्ति दिलाने के तरीकों के बारे में बताती हूँ. आप मेरे ब्लॉग से हेल्थ से संबधित सभी तरह की जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment