Computer Tricks Tech

Computer Virus क्या है और इसे Remove कैसे करे जानिये हिंदी मे!!

Computer Virus क्या है
Written by Varun

Computer Virus क्या है?

वायरस एक छोटा softwares programs होते है। जिसे computer या mobile के operation को ट्रैक करने या computer या mobile के डाटा को डिलीट करने या नुकसान पहुचाने के लिए बनाया जाता है। computer वायरस आपकी जानकारी के बिना ही आपके System में आ जाते है। और फिर आपके डाटा को currupt या डिलीट कर देते है।

 हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल में बहुत सारे सॉफ़्टवेयर इनस्टॉल करते है। मोबाइल तो नहीं लेकिन कप्यूटर पूरी तरह सॉफ्टवेयर्स पर ही निर्भर है। software programs, computer को सही तरह से काम करने के लिए बनाये जाते हैं। लेकिन कुछ programers ऐसे होते है। जो अपने स्वार्थ या परेशांन करने के लिए computer वायरस बनाते है।

वायरस की programing बहुत difficult होती है जिसके कारण ये सबको समझ में नहीं आती है। और सिंपल सॉफ्टवेर या antivirus इन computer virus को नहीं पहचान पाते है। वायरस में इतनी ताकत होती है कि एक छोटा सा वायरस आपके computer में मौजूद सभी फाइल और software को corrupt कर सकता है। या फिर आपके पुरे OPRATING सिस्टम को CRASS कर सकता है ।

आप इस तरह भी समझ सकते है जैसे- आपने अपने system में एक doc फाइल बनाई है जिसमे computer virus  आ गया है, तो ये आपके document के डाटा को डिलिट कर देगा या फिर उस document को corrupt कर देगा। या फिर ऐसा भी हो सकता है की ये वायरस आपके processing software को ही पूरी तरह से corrupt कर सकता है। और ऐसे में ही अगर आप किसी corrupted file को किसी दूसरे के साथ शेयर करते हैं तो ये वायरस दुसरे computer में जाकर उसके सिस्टम को भी ख़राब कर देता है। कभी कभी ऐसा भी होता है। कि यह पूरे ऑपरेटिंग सिस्टम को ही crass कर देता है।

 हर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग अलग virus होते है। जैसे विंडोज के लिए विंडोज का और android के लिए android का। इसी तरह और ऑपरेटिंग सिस्टम के अलग अलग होते है। लेकिन कुछ ऐसे वायरस होते है जो सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रभावित करते है। ज्यादातर windows OS के लिए computer virus बनाये गए है। और मोबाइल की तुलना में पीसी पर virus अटैक अधिक होता है।

Computer में वायरस कहाँ से आता है?

Computer virus

अब आप ये सोच रहे होंगे की हमारे कंप्यूटर में वायरस कहा से आता है। कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस आने के बहुत से कारण होते है ये वायरस कही से भी आ सकता है, किसी भी फाइल में आ सकते है।

1. External Device- अक्सर हम अपने लैपटॉप या फिर computer में अपने दोस्तों से या रिश्तेदारों से कुछ फाइल्स लेते है और हम उन फाइल्स को अपने computer या लैपटॉप में डाल देते है। तो ऐसे में हमारे computer में वायरस आने की सम्भावना उस फाइल के द्वारा बढ़ जाती है।

2. Crack Software – बहुत से लोग इन्टरनेट से क्रैक सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड कर के अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करते है तो ऐसे में क्रैक सॉफ़्टवेयर में वायरस होने के बहुत ज्यादा चांसेस होते है।

3. Internet- कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस आने की संभावना सबसे ज्यादा इन्टरनेट से है। जब भी हम किसी भी तरह की फाइल को इन्टरनेट से डाउनलोड करते है तो ऐसे में उन फाइल्स के साथ वायरस भी आ जाता है और हमे पता ही नहीं चलता।

Computer वायरस Remove कैसे करे?

अपने लैपटॉप या फिर किसी भी तरह के डिवाइस से वायरस को डिलीट करने के लिए वैसे तो आपको इन्टरनेट में बहुत से एंटीवायरस (Anti-Virus) सॉफ्टवेर मिल जायेंगे।

जो ये दावा करते है की आपके कंप्यूटर से वायरस को 100% डिलीट कर देंगे। लेकिन कुछ ऐसे वायरस होते है जो बहुत से एंटीवायरस पहचान नहीं पाते।

आज में आपको एक ऐसे सॉफ़्टवेयर के बारे में बताऊंगा जो की किसी भी तरह के वायरस को पहचान लेता है और आपके कंप्यूटर या लैपटॉप डिवाइस से यूज़ वायरस को पूरी तरह डिलीट कर देगा।

इस सॉफ्टवेर का नाम है MalwareBytes – Anti-Malware , वैसे तो ये सॉफ्टवेर paid है। लेकिन इस सॉफ्टवेर में आपको इसका प्रीमियम वर्जन 14 दिन के लिए फ्री मिलता है।

जिसे यूज़ कर के आप अपने सिस्टम से computer virus remove कर सकते है तो आइये अब जान लेते है की आप इस सॉफ्टवेर की मदद से कैसे अपने कंप्यूटर से वायरस को रिमूव कर सकते है।

Software से वायरस रिमूव कैसे करे?

Software से वायरस रिमूव कैसे करे

1. Install MalwareBytes Software सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड करना है। यहाँ नीचे डाउनलोड पे क्लिक करे के आप इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद आप इस सॉफ्टवेर को इनस्टॉल कर लीजिये

2. सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने के बाद आपको इस सॉफ़्टवेयर को ओपन करना है। अगर अपडेट मांगे तो आपको इसे अपडेट करना है। उसके बाद आप scan now पे क्लिक कर के अपने कंप्यूटर को स्कैन करना है।

3. जैसे ही आप स्कैन करते है तो ये स्कैन होने में टाइम लगेगा उसके बाद आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में जो भी वायरस है।

वो आपको स्क्रीन में दिखा देगा। उसके बाद इसे सैलेक्ट कर ले और फिर quarantine selected पे क्लिक करे और फिर आपका computer virus remove हो जायेगा।

जब भी हम इन्टरनेट से किसी भी तरह की फाइल्स, सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करते है या फिर किसी एक्सटर्नल डिवाइस जैसे की पेनड्राइव से किसी भी तरह का डाटा अपने कंप्यूटर में डालते है तो इससे हमारे कंप्यूटर में वायरस आने का खतरा बढ़ जाता है।

लेकिन MalwareBytes – Anti Malware की मदद से आप किसी भी तरह के वायरस को डिलीट कर सकते है। और इस तरह आप computer virus रिमुव कर सकते है।

About the author

Varun

मेरा नाम वरुण है और पेशे से में एक टेक्निकल ब्लॉगर हूँ. मुझे लोगों के बीच टेक्नोलॉजी और एंड्राइड से जुडी पोस्ट शेयर करना पसंद है. मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना पसंद है और उस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है. इसके अलावा एंड्राइड से जुडी हर तरह की जानकारी आप मेरे ब्लॉग पर पा सकते है.

Leave a Comment