Kaise Kare Make Money Online

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए – Earn Money from Whatsapp

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए in hindi
Written by Kishan

हेल्लो फ्रेंड्स आज में आपको बताऊंगा की आप Whatsapp से पैसे कैसे कमा सकते हो। तो दोस्तों जैसा की आप जानते ही हो की Whatsapp Messaging एप्लीकेशन है जो internet से चलती है, यानी आप बिना internet connection के whatsapp नही इस्तेमाल कर सकते हो।

Whatsapp की मदत से आप अपने दोस्तों या फॅमिली मेंबर्स से बात कर सकते हो उनके साथ फोटोज, वीडियोस, डाक्यूमेंट्स, शेयर कर सकते हो। लेकिन यह सब करने केलिए whatsapp आपको पैसे नही देता। तो सवाल यह उठता है की आप Whatsapp से पैसे कैसे कम सकते हो। तो में आपको आज 2 ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप whatsapp से घर बैठे पैसे कमा सकते हो बिना कुछ पैसे लगाये। तो लास्ट तक पढ़ना जरूर आप फिर whatsapp से पैसे कमा पाओगे।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए in hindi

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ?

सबसे पहले यह करे–

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास internet कनेक्शन होना चाहिए जोकि मेने आपको पहले भी बताया। तो आपको पहले अपने whatsapp में Group बना लेना होगा, और उस ग्रुप में आप अपने सभी दोस्तों और फॅमिली मेंबर्स को ऐड कर लीजिये। ज्यादा से ज्यादा लोगो को ऐड करने की कोशिश कीजिये।

अगर आपके कांटेक्ट में ज्यादा लोग नही है तो आप playstore में सर्च कीजिये whatsapp groups आपको वह पर काफी सारी एप्लीकेशन मिल जाएँगी उनमे से 1-2 एप्प डाउनलोड करने के बाद उनमे आपको बहोत सारे वwhatsapp groups मिलेंगे जिनमे आप directly  ऐड हो सकते हो। उनमे से कुछ groups में तो 200 से 400 ग्रुप मेंबर है। आप ज्यादा से ज्यादा ग्रुप join कर लीजिये। जितने ज्यादा आप ग्रुप join करोगे उतना ही आपको फायदा होगा। ग्रुप में join होने के बाद आपको यह करना होगा जो मेने आपको नीचे बताया है–

1. Link Shortener

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए in hindi

अपने लिंक शॉर्टनेर के बारे में कभी न कभी तो सुना ही होगा। अगर आपको नही पता तो में बता देता हूँ। लिंक शॉर्टनेर वेबसाइट्स से आप किसी भी URL (Uniform Resource Locator) या कह सकते हो link को शार्ट यानी छोटा बना सकते हो। आपने नोटिस किया होगा किसी भी youtube video, website, application की जो link होती है वो बहोत लॉन्ग होती है या बड़ी होती है तो उसे छोटा बनाने के लिए link shortener वेबसाइट का प्रयोग किया जाता है।

कुछ link shortener website ऐसी भी है जो की आपको पैसे देती है। अगर आप किसी भी website या youtube video की link छोटी करके  उस link पर ट्रैफिक लाते हो तो आपको पैसे मिलते है।

इसी चीज़ का फायदा आपको उठाना है whatsapp से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ये देखना होगा की आपको कोनसी link short करनी है। अगर आपने technology से रिलेटेड ग्रुप ज्वाइन किया है तो आप technology की वीडियो की link यूट्यूब से कॉपी करिये। कॉपी करने के लिए आपको youtube वीडियो अपेन करने के बाद जो नीचे share ऑप्शन आता है उसमे क्लिक करना होगा, उसके बाद कॉपीपर क्लिक कीजिये। फिर आपको link shortener साइट पे अकाउंट बनाना होगा।

यहाँ क्लिक करके आप link शॉर्टनेर साइट za.gl पर अकाउंट बना सकते हो। उसके बाद आपको link शार्ट करके अपने सभी whatsapp group में शेयर कर देना होगा। जैसे जैसे लोग उसमे क्लिक करके link पर जायेंगे आपको उतने ही पैसे मिलेंगे। फिर उन पैसो को आप अपने बैंक या PayPal account में ट्रांसफर काट सकते हो।

बस आपको एक चीज़ ध्यान मइ रखनी होगी की जिस category का group होगा उसी केटेगरी की वीडियो की link आपको शार्ट करके शेयर करनी है। रोज़ 5-8 link हर ग्रुप में शेयर कीजिये आपकी बहोत अछि अर्निंग होगी। में आपको तीन और link shortener साइट दे रहा हूँ आप उन्हें भी try कर सकते हो।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए

2.Affiliate Marketing

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए in hindi

Affiliate Marketing बहोत ही अच्छा मेथड है पैसे कमाने का। कुछ लोग तो इस मेथड से महीने के लाखो रूपए कमाते है। अगर आपको इसके बारे में अगर नही पता तो में बताता हूँ। इसमें आपको किसीभी company के प्रोडक्ट बिकवाने होते है। इसमें आपका खुद का कुछ सामन नही होता। अब आप सोच रहे होंगे की हम प्रोडक्ट कैसे बिकवायेंगे।

तो में आपको सिंपल तरीके से समझ देता हूँ। affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी e-shopping साइट में अकॉउंट क्रिएट करना होगा।e-shopping site’s जैसे amazon.in, flipkart.com etc. या फिर आप MEESHO एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हो यह भी affiliate marketing के लिए बनायी गयी है।

अकॉउंट बनाने के बाद आपको कोई भी प्रोडक्ट सेलेक्ट करके उसकी लिंक कॉपी करनी होगी और whatsapp पर शेयर कर देनी होगी।

आपको सभी whatsapp ग्रुप्स में यह link शेयर करनी होगी आप इस ।link को facebook या दूसरे social media पर शेयर कर सकते हो। अब जैसे जैसे लोग आपकी लिंक को ओपन करके जो प्रोडक्ट आपने सेलेक्ट किया था वो खरीदेंगे उसपर आपको commission मिलेगी। ये commission आपके affiliate अकाउंट में सेव होती रहेंगी और फिर आप उन पैसो को अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते हो।

यह मेथड बहोत ही अच्छा मेथड है आपको इस method का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। में आपको 3 affiliate marketing की joining link फे रहा हूँ  जहाँ से आप affiliate program को ज्वाइन कर सकते हो-

Conclusion-

तो दोस्तों मेने आपको दो बहोत ही बढ़िया और genuine मेथड बता दिया है जिनकी मदत से आप whatsapp से पैसे कम सकते हो। देखिये वwhatsapp officialy किसीं को पैसे नही देता है या कोई भी पैसे कमाने के लिए तरीके बताता है। ये मेथड indirectly पैसे कमाने के है whatsapp से।

आपको एक बात जरूर ध्यान में रखनी होगी की आपको इन वेबसाइट पे genuinely काम करना होगा अगर आप किसी भी तरीके का फ्रॉड या चीटिंग करने की कोशिश करोगे तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा और आपको। आपके पैसे भी नहीं मिल पाएंगे। इसलिए आप बिलकुल सही तरीके से वर्क करिये।

दूसरी बात आपको पैसे कमाने के लिए patience रखना होगा ििनतज़ार करना होगा। एक या दो दिन में कोई भी पैसे नही कम सकता। आप थोड़ा वेट करना होगा और वर्क भी करते रहना होगा तभी आपको सक्सेस मिलेगी। और जबभी आप पेमेंट की thresold पर कर लोगे तो आप पेमेंट ले पाओगे। अगर आपको कुछ भी सवाल पूछना हो तो comment section मे पुछ सकते हो ।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment