Beauty Tips Hair Care

घर पर हेयर स्पा कैसे करें? Hair Spa at Home in Hindi

हेयर-स्पा-घर-पर-कैसे-करें|Hair-spa-at-home
Written by Gayatri Dhiman

आज कल के लाइफस्टाइल का ज्यादातर नुकसान आपके बालों को झेलना पढता है।  पोलुशन , धुल, मिटटी की वजह से बाल रूखे और बेजान होने लगते है। उनका ग्लो पूरा ख़तम होने लगता है और वो बाल पतले हो जाते है। अपने बालों को चमकदार, मुलायम, और घना रखने के लिए लोग महंगे मेंहगे पार्लर जाकर स्पा करवाते है।

स्पा से आप बालों का अच्छे से ध्यान रख पाते है जिसकी वजह से बाल ख़राब नहीं होते। लेकिन हर थोड़े टाइम में स्पा जाकर बालों की केयर करना मुमकिन नहीं होता।

लेकिन क्या इसका मतलब यह है की आप अपने बालों की केयर नहीं कर पाएंगे ? नहीं, इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है। आप घर पर भी अपने बालों को हेयर स्पा दे कर उनका ध्यान रख सकते है। ऐसा करने से आपका वक़्त भी बचेगा और बालों को खराब होने से भी आप बचा पाएंगे।

आइए जानते है की आप घर रहकर हेयर स्पा कैसे कर सकते है।

घर पर हेयर स्पा करने के पांच स्टेप्स | 5 Step Guide for Hair Spa at Home

घर पर अच्छा हेयर स्पा करने के लिए आपको बस इन पांच स्टेप्स को फॉलो करना है।  इन पांच स्टेप्स को ढंग से अपनाने के बाद आपके बाल सॉफ्ट और मुलायम हो जायेंगे।

1. सबसे पहले दीजिये बालों को मसाज

घर पर हेयर स्पा करने के लिए सबसे पहला स्टेप है आयल मसाज। इसके लिए आप नारियल का या जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते है। चुनिंदा आयल से अपने सर में अच्छे से मसाज कीजिये।  उँगलियों के मदद से चारों ओर तेल लगा लीजिये। ऐसा करने से तेल आपकी जड़ों तक जाएगा।  मसाज ज्यादा जोर से नहीं करें।  मसाज हमेशा हलके हाथों से करनी चाहिए।  जोर से करने के कारण आपके बाल टूटने भी लग सकते है।

2. अब बारी है स्टीम की

घर पर हेयर स्पा करने का यह दूसरा स्टेप है। आयल से मसाज करने के बाद अब बारी आती है स्टीम की। मसाज के बाद स्टीम देना जरूरी है इसीलिए इस स्टेप को मिस नहीं करें। स्टीम से आपके बाल मुलायम हो जाते है। स्टीम के लिए सबसे पहले आपको एक गर्म पानी का भगोना चाहिए।  ध्यान दीजिये की पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। इस गर्म पानी में एक तौलिया भिगोकर निचोड़ लीजिये। इस तौलिये को अपने बालों से बाँध लीजिये। कम से कम पंद्रह मिनट तक इस तौलिये  को बालों से लिपटा रहने दीजिये। ऐसा करने से लगा हुआ आयल अच्छे से आपकी जड़ों तक पहुँचता है।

3. स्टीम के बाद करें हेयर वाश

अच्छे से पंद्रह मिनट तक स्टीम देने के बाद अब बारी है हेयर वाश करने की।  हेयर वाश करने से सारा अधिक तेल निकल जायेगा। अपने मनपसंद शैम्पू से आप हेयर वाश कर सकते है। एक बात का ध्यान रखना जरूरी है, वो यह है की पानी गरम नहीं होना चाहिए। हेयर वाश के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल कीजिये।

4. कंडीशनर का प्रयोग

हेयर वाश के बाद अब अगला है स्टेप है कंडीशनर का। हेयर वाश करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले तौलिये की मदद से बाल अच्छे से पोछ लीजिये। ज्यादा जोर से नहीं पोछना चाहिए वरना बाल टूट जायेंगे। बाल पोछने के बाद अब कंडीशनर लगाएं। इस काम के लिए घर में बनाया हुआ कंडीशनर अच्छा होता है। घर में आप कंडीशनर बहुत तरीकों से बना सकते है। इसमें से फायदेमंद है, केले और शहद का मिश्रण या अंडे और दही का मिश्रण। इनमे से कोई सा भी एक कंडीशनर आप इस्तेमाल कर सकते है। कंडीशनर लगाने के बाद बालों को एक दम सीधा कर लीजिये। इस काम के लिए आप बड़े दाँतों वाला कांगा इस्तेमाल कर सकते है। दस से पंद्रह मिनट तक इससे बालों में लगा रहने दीजिये।

5. हेयर मास्क लगाएं

घर पर हेयर स्पा करने का यह आखरी स्टेप है। कंडीशनर को दस से पंद्रह मिनट बाद धो लीजिये।  बाल धोने के बाद उन्हें सीधा कर लीजिये।  सीधा करने के बाद अब हेयर मास्क लगाएं। जैसे अपने घर में बने हुए कंडीशनर का इस्तेमाल किया वैसे ही आप घर में बने हुए हेयर मास्क का प्रयोग कर सकते है। घर में हेयर मास्क बनाने के लिए आपको नारियल का तेल दो चम्मच , ग्लिसरीन दो चम्मच, निम्बू का रास एक चम्मच, एलो वेरा का जेल एक चम्मच, शहद एक चम्मच , और मसले हुए केले चाहिए होंगे। इन सबको अच्छे से मिलकर हेयर मास्क बना लीजिये। इस हेयर मास्क को बालों में लगाके पंद्रह से बीस मिनट तक छोड़ दीजिये। समय बीतने के बाद आप सर धो लीजिये। सर धोने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल कीजिये।

घर पर हेयर स्पा के यह सारे स्टेप्स अच्छे से अपनाएं। यह आपके बालों को मुलायम बनाता है। इस हेयर स्पा के स्टेप्स को फॉलो करने से आपके बाल मजबूत भी बनते है। अच्छे मुलायम बालों को पाने के लिए महीने से एक से दो बार यह हेयर स्पा के स्टेप्स अपनाएं।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment