Kaise Kare

English और Hindi typing Kaise Sikhe?

English Or Hindi typing Kaise Sikhe जानिये हिंदी मे !!
Written by Kishan

टाइपिंग (Typing) कैसे सीखे?

जब भी आप किसी भी कंपनी मे जॉब के लिए,किसी भी पोस्ट पर आप फार्म अप्लाई करते हैं तो सबसे पहले आपसे कंप्यूटर का डिप्लोमा मांगा जाता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग कंप्यूटर सीख रहे हैं लेकिन कंप्यूटर सीखना है क्या उसका डिप्लोमा लेना ही जरूरी नहीं है बल्कि आप को कंप्यूटर टाइपिंग के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि आप सोच रहे होंगे कि टाइपिंग करना कौन सी बड़ी बात है टाइपिंग तो हर कोई कर सकता है। क्योंकि जो कोई कंप्यूटर चलाना सीख रहा है या चलाता है उसे टाइपिंग करना अपने आप आना तो सिंपल सी बात है लेकिन टाइपिंग करने का तरीका होना चाहिए सिर्फ टाइपिंग करना आना ही काफी नहीं है उसके साथ अगर आपकी टाइपिंग की स्पीड नहीं है तो इसका कोई फायदा है तो इस पोस्ट में आपको इंग्लिश टाइपिंग, हिंदी टाइपिंग कैसे करे बताया गया है।

1 इंग्लिश टाइपिंग (English Typing) कैसे करे?

अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हो तो आपने कंप्यूटर का कीबोर्ड देखा होगा अगर इस्तेमाल नहीं करते तो आपने किसी मोबाइल कंप्यूटर की दुकान पर कीवर्ड देखा हुआ कीबोर्ड पर F और J का छोटा निशान होता है। जहां पर उंगली रखने से हमें कुछ महसूस होता है अब आप यह सोच रहे होंगे कि तो इसका सीधा जवाब है कि वह कीबोर्ड के एक एक बटन को नहीं देखता और F और J पर उंगली रखने से उसे हर एक बटन का अंदाजा होता है कि वह अपनी कौन सी उंगली से कौन सा बटन दबा रहा है और इससे टाइपिंग करना कोई बड़ी बात नहीं है इस तरह की टाइपिंग आप भी सीख सकते हैं बस आपको भी उसी तरह ही अपने कीबोर्ड पर उंगली को रखना है। और आप इतना ध्यान में रखें जब आप टाइपिंग करना शुरु करें तो उस समय कीबोर्ड ना देखें आप और यह सब आपकी प्रैक्टिस पर निर्भर करता है शुरुआत में आप नोटपैड और वर्डपैड में लिख कर देख सकते हैं

2. Typing Master मे टाइपिंग कैसे सीखें?

यदि आप ऊपर बताए गए तरीके से टाइपिंग सिखने मे समस्या हो रही है तो आपको एक और तरीका बताते हैं यह एक बहुत ही आसान तरीका है इसे आप टाइपिंग करना आसानी से सीख सकते हैं और Typing Master Download करे। टाइप मास्टर एक बहुत ही छोटा और फ्री सॉफ्टवेयर है इस सॉफ्टवेयर को आप फ्री में और प्रो वर्जन यानि पैसे देकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं वह आपकी मर्जी है आप जिस तरह से इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन प्रो वर्जन में आपके पैसे लगेंगे इसलिए मैं तो आपको फ्री वर्जन का ही इस्तेमाल करने की सलाह देता हूं

डाउनलोड करने के बाद आप अपने PC या लैपटॉप में इसे इंस्टॉल करके और फिर उसके बाद आप इसे ओपन कर सकते है सबसे पहले आपसे आपका नाम पूछा जायेंगा उसके बाद यह सॉफ्टवेर आपको Basic से Typing सिखने में मदद करेगा, और फिर जब आप थोड़ी Typing सीख लें तो आप ऑनलाइन Practice शुरू कर सकते हैं जैसे कुछ वेबसाइट हैं जो Typing Speed बढाने के लिए ऑनलाइन Tools उपलब्ध कराती हैं। Http: //10fstfinger.Com/ यहाँ से आप अपनी Typing की Speed बड़ा सकते हैं सबसे बड़ी बात आप यहाँ किसी भी Language में Typing सीख सकते हैं और अपनी Typing Speed चेक कर सकते हैं।

3. हिन्दी टाइपिंग कैसे करे और उसकी स्पीड कैसे बढाएं

हिन्दी टाइपिंग

ऊपर अभी आपने इंग्लिश में टाइपिंग सीखने के बारे में जाना और और यदि आप इंग्लिश के साथ साथ हिंदी में भी टाइपिंग करना सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आजकल Hindi Typing सिखने के लिए अलग से Typing सिखने की जरुरत नहीं नहीं आप English में RAM टाइप करेंगे तो वह हिन्दी में RAM टाइप हो जायेगा इस सम्बन्ध में आगे जाने ‘हिन्दी Typing कैसे सीखें’ और इतनी मेहनत करने के बाद आप टाइपिंग अच्छी तरह से सीख सकते हैं वह भी हिंदी और इंग्लिश दोनों में। सबसे पहले हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेर के लिए आप अपने कंप्यूटर में Google Hindi Input Tools को इनस्टॉल करे।

इनस्टॉल होने के बाद अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करे और इंग्लिश से हिंदी टाइप बदल ने के लिए Window Key + Space दबाये और यदि आप एक बार टाइपिंग सीख जाते हैं और आप की स्पीड अच्छी है तो आप एक टाइपराइटर के रुप में भी काम कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार की कंपनी में भी जॉब कर सकते हैं।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment