Beauty Tips Skin Care

फेशियल के फायदे | Facial Benefits in Hindi

benefits-of-facial-in-hindi
Written by Gayatri Dhiman

शादी, फंक्शन या किसी समारोह में लोग अक्सर फेशियल करवाते है और आपने देखा भी होगा की उनके चेहरे कितने चमकते है लेकिन वे सिर्फ उसी समय ही अपने चेहरे के बारे में सोचते है. जबकि फेशियल की जरूरत कई बार पड़ती है. अक्सर आपने देखा होगा की कुछ चेहरों की त्वचा कितनी मुलायम, नरम और चमकदार होती है और उन्हें देखकर आपका भी मन करता है की काश ऐसी त्वचा हमारी भी होती.

कुछ लोग चेहरे की देखभाल के लिए क्रीम, लोशन, घरेलू उपाय आदि का इस्तेमाल करते है लेकिन इन सबके बावजूद भी चेहरे की फेशियल की जरूरत पड़ती है. चेहरे की चमक को लोटाने और उसे मुलायम तथा नरम बनाने के लिए फेशियल एक बेहतरीन विकल्प है और इसके बहुत से फायदे है. कुछ लोगों के मन में फेशियल को लेकर गलत धारणाएं भी है.

कुछ लोग सोचते है की इससे सिर्फ चेहरा कुछ देर के लिए ही अच्छा दीखता है तो कुछ लोगों को लगता है की यह सिर्फ पैसे बर्बाद करने का तरीका है. वहीं, कुछ लोगों को यह भी लगता होगा कि एक बार फेशियल कराने के बाद त्वचा को ठीक रखने के लिए बार-बार फेशियल कराना पड़ सकता है। हालांकि, इसमें कुछ हद तक सच्चाई है, लेकिन हम आपको फेशियल करने के फायदे बताएंगे और यह आपकी त्वचा के लिए क्यों जरूरी है यह भी बताएंगे.

चेहरे की त्वचा के लिए फेशियल क्यों जरुरी है?

अगर आपको लगता है की चेहरे पर दाग, धब्बे, कील-मुहांसे आदि हो तो ही फेशियल कराना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप अपने चेहरे को स्वस्थ रखना चाहते है तो भी आपको फेशियल की जरूरत रहती है. हार्मोनल बदलाव, धुल-प्रदूषण, तनाव आदि परेशानियों से चेहरे को बचाने के लिए फेशियल एक बेहतर विकल्प है.

हालाँकि आप घरेलू उपायों को अपनाकर चेहरे को स्वस्थ रख सकते है लेकिन कई बार आपको त्वचा के विशेषज्ञ की जरूरत पड़ती है जो आपकी त्वचा की जरूरत को समझकर उस हिसाब से उसकी देखभाल करता है. इसके साथ ही फेशियल से आपके चेहरे को एक नई जान मिलती है तथा आपको तनाव से भी राहत मिलती है. आईये जानते है फेशियल के फायदों के बारे में.

चेहरे की त्वचा फेशियल के फायदे

1. तनाव को दूर करता है 

जब फेशियल के दौरान आपके चेहरे पर मालिश की जाती है तो इससे तंत्रिका तंत्र एक्टिव हो जाता है जिससे तनाव कम होता है और आपका मूड फ्रेश रहता है. आपकी चेहरे पर कई सारे ऐसे पॉइंट होते है जो तनाव को कम करने के लिए जिम्मेदार होते है और फेशियल के दौरान उन बिन्दुओं को पॉइंट करने से तनाव कम होता है.

2. कील-मुहांसों से निजात दिलाये 

जब आप अपने चेहरे से किसी मुहांसे को तोड़ देते है तो चेहरे पर उसका दाग बन जाता है और यह दाग इतने जिद्दी होते है की जो सिर्फ फेशियल से ही जाते है. ऐसे में चेहरे पर से दाग-धब्बे, कील-मुहांसे आदि को दूर करने के लिए फेशियल बहुत जरुरी है.

3. चेहरे की त्वचा को साफ़ करने में 

धुल, प्रदूषण आदि से चेहरा बेझान हो जाता है और अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगता है. ऐसे में अच्छे से फेशियल कराने से चेहरे में एक नई जान आ जाती है और चेहरा चमकने लगता है. फेशियल में आपकी त्वचा को गहराई से साफ़ किया जाता है. आप चाहे फेसवॉश लगाएं या घरेलू उपाय करें, आपकी त्वचा गहराई से साफ नहीं हो पाती है. इसलिए, आपको एक्सपर्ट की राय और मदद की जरूरत होती है, जो आपकी त्वचा के प्रकार को जानकर उसके अनुसार साफ करे.

4. वाइटहेड्स ओपर ब्लैकहेड्स कम होते है 

फेशियल हमेशा त्वचा के एक्सपर्ट से ही कराना चाहिए क्योंकि एक एक्सपर्ट आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना सभी व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स निकालने के लिए बेहतरीन तरीके से एक्सट्रैक्शन टूल का उपयोग करता है. ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स आपके रोमछिद्रों को बंद कर देते है जिससे आपकी त्वचा बेजान लगने लगती है. इसलिए, अगर आपको अपनी त्वचा थोड़ी खुरदरी और बेजान लगे, तो समझ जाएं कि अब आपके चेहरे को अच्छे से फेशियल की जरूरत है.

5. चेहरे के सभी रोम-छिद्र खोलने में 

सूर्य की खतरनाक किरणों, धुल-मिटटी और प्रदूषण से चेहरा बेजान होने लगता है तथा चेहरे पर गंदगी धीरे-धीरे जमा होने लगती है जिससे चेहरे के रोम-छिद्र बंद हो जाते है. जब चेहरे के रोम-छिद्र बंद हो जाते है तो आपके चेहरे पर कील-मुहांसे होने लगते है. ऐसे में फेशियल के दौरान एक्सपर्ट स्टीम यानी भाप की मदद से आपके त्वचा के रोमछिद्रों को खोलते या साफ करते हैं. साथ ही मृत कोशिकाओं को हटाकर कील-मुंहासों और अन्य त्वचा संबंधी परेशानियों से आपके चेहरे को बचाते हैं.

6. आपके चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाने में 

फेशियल एक्सपर्ट चेहरे के लिए ऐसा मास्क तैयार करता है जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा को अच्छे से साफ़ करता है जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है. इसमें ऐसे तत्व भी शामिल हैं जो हाइपरपीग्मेंटेशन को कम करते हैं और आपकी त्वचा को नर्म बनाते हैं.

7. डार्क सर्कल कम करने में 

चेहरे पर सबसे ज्यादा डार्क सर्कल्स आँखों के नीचे होते है और यह चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते है. हम चेहरे पर तो ध्यान दे देते है लेकिन आँखों के नीचे की त्वचा की और ध्यान नहीं देते है क्योंकि इस जगह की त्वचा चेहरे के अन्य हिस्सों की तुलना में पतली होती है. इस वजह से आपके आँखों के नीचे झुर्रियां और डार्क सर्कल्स नजर आने लगते है.

फेशियल एक्सपर्ट के द्वारा उपयोग की जाने वाली आंखों की क्रीम विशेष रूप से आपकी आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा का इलाज करने के लिए तैयार की जाती हैं और उनके एंटी-एजिंग लाभ भी होते हैं. आपकी त्वचा के इलाज के दौरान एक्सपर्ट खीरे का भी उपयोग करते हैं, जिससे आंखों को ठंडक मिलती है. खीरे में विटामिन K होता है, जो आपकी आंखों की त्वचा को हाइड्रेट करता है और आंखों के काले घेरे व झुर्रियों को हटाता है.

फेशियल कितने दिन में करे?

दरअसल फेशियल कितने दिन में करें, यह आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है की आपकी त्वचा कैसी है. यदि आपकी त्वचा तेलिय है, तो आप हर सप्ताह फेशियल करवा सकते हैं और अगर आपकी त्वचा रुखी है, तो आप महीनें में दो से तीन बार ही फेशियल करें.

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment