Beauty Tips Skin Care

फेयरनेस स्किन टिप्स इन हिंदी फॉर ऑयली स्किन

ऑयली-स्किन-को-गोरा-बनाने-के-बेहतरीन-तरीके
Written by Gayatri Dhiman

ऑयली स्किन हमेशा आपका लुक बिगाड़ देती है। स्किन ऑयली होने की वजह से कई तरह की मुश्किलें होती है जैसे की हर वक़्त चेहरे पर चिकनाहट दिखना , एक्ने, पिम्पल्स ,डल लुक आदि। इन सब का असर आपके चेहरे की रंगत पर भी पढता है। चेहरा बेजान दिखने लगता है। चेहरे की चमक खो जाती है और गोरापन भी ढल जाता है। इसीलिए ऑयली स्किन की देखभाल हमेशा करनी पढ़ती है।

मार्किट में ऐसे कई सारे प्रोडक्ट्स आते है जो ऑयली स्किन की देखभाल करने में शक्षम है लेकिन इन प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना भी सही नहीं होता है। इसीलिए आइए जानते है की आप घरेलु नुस्खों से ऑयली स्किन के साथ गोरापन वापिस कैसे ला सकते है।

ऑयली स्किन को गोरा कैसे करें?
Fairness Tips for Oily Skin in Hindi

1. चेहरे को हमेशा धोएं

सोके उठने के बाद ही आपको अपना चेहरा धोना चाहिए। ठन्डे पानी के साथ ही अपना चेहरा धोएं। ठन्डे पानी से चेहरा धोने से चेहरे के पोर्स बंद हो जाते है। यह आपके चेहरे पर निखार लाता है। नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी स्किन गोरी और जवान दिखने लगती है। इसके साथ आपके चेहरे पर झुर्रियों का आना भी रुकता है।

2. खूब सारा पानी पीजिये

ऑयली स्किन को हाइड्रेशन की बहुत जरूरत होती है। यह बात कई लोग नहीं जानते है जिसकी वजह से वह अपनी त्वचा का ख्याल  नहीं रख पाते है। जरूरत अनुसार पानी पीने से शरीर की विषाक्त पधारत शरीर से निकल जाते है। ऐसा होने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है और गोरापन भी बढ़ता है। इसीलिए ऑयली स्किन वाले लोगों को पानी पीते रेहना चाहिए।

3. समुद्री नमक के साथ एक्सफोलिएशन है जरूरी

ऑयली स्किन का खोया हुआ गोरापन वापिस लाने के लिए ये सबसे अच्छा तरीका है। समुद्री नमक के साथ एक्सफोलिएशन करना आपके  लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए इस नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर चेहरे पर अच्छे से मसाज करें। समुद्री नमक के मिनरल, खनिज,और पोषक तत्व ऑयली स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते है। यह त्वचा का सारा अधिक तेल हटा देते है जिसकी वजह से चेहरा गोरा दिखने लगता है।

4. स्ट्रेस से दूर रहना चाहिए

तनाव से दूर रहने से भी ऑयली स्किन को गोरा बनाया जा सकता है। जब आप तनाव में होते है तब आपके शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन बढ़ जाता है। इस हार्मोन की वजह से आप जल्दी बूढ़े दिखने लगते है। इसके साथ-साथ आपकी त्वचा डल हो जाती है और गोरापन भी खो जाता है। इसीलिए तनाव से दूर रहना चाहिए।

5. सूरज की रोशनी से बचें

सूरज से आने वाली यू वि रेज़ ऑयली स्किन के लिए बहुत हार्मफुल होती है। इसलिए अगर आपकी ऑयली स्किन है तो इन रेज़ से आपको दूर रहना चाहिए। इन रेज़ के सीधा संपर्क में आने से स्किन की एजिंग प्रोसेस भी बढ़ जाती है जिसकी वजह से चेहरे पर दाग और  लाइन्स दिखने लगते है। इसीलिए हमेशा बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

 6. त्वचा को मॉइस्चरिज करना है जरूरी

ऑयली त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चरिज करना चाहिए। ऐसा करने से स्किन ड्राई नहीं होती और मुलायम रहती है। नियमित रूप से मॉइस्चरिज करने से स्किन गोरी भी होने लग जाती है।

7. पौष्टिक भोजन खाना चाहिए

ऑयली स्किन वाले लोगों को गोरापन वपिस लाने के लिए पौष्टिक भोजन खाना चाहिए। ऐसा करना त्वचा को गोरा और चमकदार बनाता है। अपने भोजन में ओमेगा-3  युक्त पदार्थ जरूर शामिल करें।

8. कोमल हाथों का प्रयोग करें

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो क्रीम या मॉइस्चराइजर लगते वक़्त कोमल हाथों से लगाएं। कभी भी ज्यादा जोर से रब नहीं करना चाहिए। एक्सफोलिएशन करते वक़्त भी ध्यान रखें की हलके हाथों से करें। जोर से करने के कारण आपके चेहरे पर दाग, धब्बे भी पढ़ सकते है।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment