General Information

जानिए Paytm में गलती से भेजे हुए पैसे वापिस कैसे मंगवाए जा सकते हैं?

जानिए Paytm में गलती से भेजे हुए पैसे वापिस कैसे मंगवाए जा सकते हैं
Written by Kishan

Paytm से भेजे हुए पैसे वापिस कैसे मंगाए यह पोस्ट आपके लिए बहुत काम की है। जैसे-जैसे इंडिया डिजिटल होता जा रहा है लोग जेब में कैश रखना पसंद नहीं करते है वे हर चीज के लिए ऑनलाइन भुगतान करने में जोर देते है। पेट्रोल पंप से तेल डलवाना हो तो सीधा कार्ड या Paytm का यूज़ करते है और ऐसी कई जगह है जहाँ पर Paytm का यूज़ ज्यादा से ज्यादा किया जाता है।

इतना ही नहीं Paytm Payment Bank से आप अपने जमा धन पर 7% से ज्यादा ब्याज भी पा सकते है। इसके अलावा कई तरह के कैशबैक और ऑफर्स Paytm आपको देता है। इसे यूज़ करना बहुत आसान है और यह बहुत सिक्योर वॉलेट सिस्टम है।

Paytm

Paytm यूज़ करने भी आसान है और इसके साथ ही इसे यूज़ करने पर कई आकर्षक ऑफर और कैशबैक भी मिलते है। Paytm की सिक्यूरिटी भी मजबूत है और इसमें दुसरे फ़ोन में लॉग इन होने के लिए भी OTP का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में Paytm का गलत यूज़ मुश्किल है। Paytm से आप आसानी से किसी को पैसे भेज सकते है और मंगवा सकते है।

लेकिन कई बार जल्दबाजी में हम किसी गलत नंबर पर पैसे भेज देते है और बाद में परेशान हो जाते है की अब क्या करें और कैसे अपने पैसे को वापिस मंगवाएं। ऐसे में आपको परेशान होने होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कैसे आप गलती से भेजे गए पैसे को वापिस मंगवा सकते है।

Paytm में गलती से भेजे हुए पैसे वापिस कैसे मंगवाए?

इसके लिए आपको Paytm में शिकायत करनी पड़ेगी जिसकी प्रक्रिया हम आपको निचे बता रहे है।

1. सबसे पहले Paytm को ओपन करें और उसमे लॉग इन हो जाए।

सबसे पहले Paytm को ओपन करें और उसमे लॉग इन हो जाए

2. अब Profile पर जाए और उसमे Help And Support पर क्लिक करें।

अब Profile पर जाए और उसमे Help And Support पर क्लिक करें

3. अब आगे के पेज में Privacy And Security विकल्प पर क्लिक करें।

4. अब आगे आप Unauthorized Transaction Or Money Transfer From Paytm Wallet के विकल्प में जाकर इस मामले के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी, जिसके बाद Paytm आपसे सम्पर्क करेगा और मामले की छानबीन करेगा।

5. अगर सब कुछ ठीक पाया जाता है तो Paytm आपका पैसा वापिस आपके Wallet में ट्रान्सफर कर देगा।

इन बातों का अच्छे से ध्यान रखें:

  • किसी भी तरह के फर्जी इरादे से पैसा मंगाने का ना सोचे अन्यथा आपका Paytm अकाउंट ब्लाक हो सकता है।
  • जिस व्यक्ति को आपने गलती से पैसे भेज दिए है तो सबसे पहले उससे सम्पर्क करें और उसे बताये की गलती से पैसे आपको चले गये है और उसे वापिस मुझे Return कर दे। हालाँकि इतना शरीफ आज के समय में मिलना मुश्किल है।
  • अगर आपने सामने वाले के बैंक में गलती से पैसा भेज दिया है तो अपने बैंक में जाकर इसके बारे में जानकारी दे।
  • अगर आप Reciver से बात नहीं कर पा रहे है तो आप Paytm के Help And Support सेंटर में जाकर शिकायत दर्ज करावे।
  • कई मामलों में Paytm अमाउंट को ब्लाक कर देता है और जब छानबीन पूरी हो जाती है तो उसे रिलीज कर देता है।
  • अगर सब तरह से सम्पर्क करने के बाद भी Reciver आपका पैसा नहीं लौटाता है तो आप पुलिस में सम्पर्क कर सकते है या उसके खिलाफ लीगल एक्शन ले सकते है।
  • धैर्य रखें क्योंकि इन सभी प्रक्रिया में बहुत टाइम भी लगता है।

उम्मीद करता हु की “Paytm में गलती से भेजे हुए पैसे वापिस कैसे मंगवाए” पोस्ट आपको पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी इस तरह की पोस्ट आपके बीच में ला सके।  

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment