Beauty Tips Skin Care

Glowing Skin Tips in Hindi- रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां

skin-care-tips-morning-and-night-routine-in-hindi
Written by Gayatri Dhiman

खूबसूरती किसे अच्छी नहीं लगती और बात जब महिलाओं की आये तो कहना ही क्या? सुंदर दिखना हर महिला का सपना होता है और इस सपने को पूरा करने के लिए वो रात-दिन एक कर देती है. कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है, दवाईयां तक लेती है, फेस मास्क, फेस वाश और ना जाने कितने तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करती है अपने चेहरे को निखारने में.

त्वचा को खूबसूरत कैसे बनाये Naturally?

अगर आप अपनी त्वचा को खुबसुरत बनाना चाहते है तो जरुरी है उसकी उचित देखभाल. वैसे तो बाजार में कई तरह के ऐसे प्रोडक्ट है जो महिला की त्वचा को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों से मुक्त करने में सक्षम है लेकिन यह चमक हमेशा नहीं रहती. जब तक इनका असर है तब तक स्किन साफ़ दिखती है और उसके बाद पहले जैसी हो जाती है.

इसके अलावा इन कोस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है जिससे स्किन को ज्यादा नुकसान पहुँच सकता है. अगर आपने अपनी त्वचा की देखभाल सही तरीके से नहीं की तो ब्यूटी प्रोडक्ट भी अपना असर नहीं दिखा पाएंगे और आपकी मेहनत और पैसे भी बेकार जायेंगे.

अगर आप अपनी स्किन को नेचुरल खूबसूरती देना चाहती है तो जरुरी है सबसे पहले अपनी स्किन टाइप को समझे और उस हिसाब से उसकी सफाई करें. सुबह और रात के समय चेहरे को क्लीन करने के तरीके अलग-अलग होते है. आज की इस पोस्ट में हम आपको रात और दिन में करने के कुछ ऐसे उपाय बताएँगे जिनकी मदद से आप खुबसूरत और चमकदार त्वचा पा सकती है.

रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी जवां

Morning-Skin-Care-Routine-in-Hindi

सुबह के समय स्किन की सफाई के लिए क्या करें– Morning Skin Care Routine in Hindi

सुबह उठते ही जैसे आप अपने दांतों की सफेदी और मजबूती के लिए जिस तरह से उनकी सफाई करती हो वैसे ही आपको अपनी त्वचा को साफ रखना जरुरी है. कुछ जरुरी स्टेप्स हम आपको बता रहे है जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा को खुबसुरत और चमकदार बना सकती है.

स्टेप 1 :- स्किन को जवां बनाये क्लीनजर

सबसे पहले अपनी त्वचा पर अच्छे क्लीनजर का प्रयोग करें. इसके लिए आप अच्छा क्लीनजर अपनी स्किन टाइप के अनुसार चुने. ध्यान रहे हर स्किन टाइप का अलग-अलग क्लीनजर आता है. अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो क्रीम बेस्ड क्लीनजर यूज़ करें और अगर आपकी त्वचा ओइली है तो वाटर बेस्ड क्लीनजर का यूज़ करें.

इस बात का ध्यान रखें की क्लीनजर जितना माइल्ड होगा उतना ज्यादा अच्छा रहेगा. अगर रात को सोते समय आपकी त्वचा जो आयल बनाती है क्लीनजर के प्रयोग से वह साफ़ हो जाएगी.

स्टेप 2 :- चेहरे को क्लीन करें मॉइसचराइजर

चेहरे को क्लीनजर से साफ़ करने के बाद बारी आती है मॉइसचराइजर की. मॉइसचराइजर एक ख़ास बात यह है की यह चेहरे पर रहता नहीं है जिससे चेहरा चिपचिपा नहीं लगता. मॉइसचराइजर को चेहरे पर लगाने के बाद हल्के हाथों से पुरे चेहरे पर मसाज करें.

अगर आपका मॉइसचराइजर अच्छी कम्पनी का है और उसमे विटामीन और भरपूर एंटी-ओक्सिडेंट तत्व है तो आपका चेहरा जवां दिखेगा. मॉइसचराइजर के प्रयोग से त्वचा पर जो फ्री रेडिकल्स होते है वे दूर हो जायेंगे.

स्टेप 3 :- सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएं सनस्क्रीन

चेहरे को क्लीनजर और मॉइसचराइजर करने के बाद बारी आती है उसे सूर्य की किरणों से बचाने की. चाहे कैसा भी मौसम हो त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाना बेहद जरुरी है. इसके लिए आप चेहरे पर SPF युक्त सनस्क्रीन लगायें. इससे आपकी त्वचा पर सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों का असर नहीं होगा.

आप भले ही घर से बाहर निकले या ना निकले लेकिन हर 3 घंटे के दौरान सनस्क्रीन जरुर लगायें क्योंकि घर में लगी लाइट से भी अल्ट्रावायलेट किरने आती है. 30SPF का सनस्क्रीन अच्छा माना जाता है.  

Night-Time-Skin Care-Routine-in-Hindi

रात के समय स्किन की सफाई के लिए क्या करें– Night Time Skin Care Routine in Hindi

सुबह के समय आप अपनी स्किन की जितनी देखभाल करते है रात के समय में भी उतनी ही स्किन की देखभाल की जरूरत है. वैसे रात के समय त्वचा अपने आप रिपेयर होने लगती है लेकिन उस समय भी त्वचा को देखभाल की ख़ास जरूरत रहती है. आईये जानते है रात के समय त्वचा की देखभाल करने के तरीकों के बारे में.

स्टेप 1 :- मेकअप को रिमूव करने के लिए मेकअप रिमूवर

अगर आप मेकअप करती है वैसे यह पूछने वाली बात नहीं है लेकिन फिर भी मेकअप करने के बाद रात को मेकअप रिमूवर से अच्छी तरह से मेकअप को हटा दे. इसके लिए आप क्लीनजिंग आयल, क्लीनजिंग वाइप्स आदि का इस्तेमाल कर सकती है. लेकिन फिर भी कोशिश करें की माइल्ड मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें. रात के समय चेहरे पर मेकअप रखकर सोने से चेहरा खराब हो सकता है.

स्टेप 2 :- त्वचा की गंदगी को दूर करने के लिए क्लीनजिंग

रात के समय भी त्वचा की क्लीनजिंग करना बेहद जरुरी है क्योंकि पुरे दिन के दौरान त्वचा गंदी हो जाती है. इसलिए त्वचा पर से गंदगी हटाने के लिए क्लीनजिंग करना बहुत जरुरी है. रात को सोते समय त्वचा जितनी साफ़ रहेगी सुबह उतना ही फ्रेश त्वचा पर महसूस होगा.

स्टेप 3 :- स्किन सेल्स रिपेयर के लिए टोनिंग और एंटी-ऐजिंग फेस मास्क तथा सिरम

चेहरे की क्लीनजिंग के बाद बारी आती है टोनिंग और एंटी ऐजिंग सीरम की. यह दोनों स्किन सेल्स को रिपेयर करने का काम करती है. इसे अपने हाथों में लेकर चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से लगायें और मालिश करें. आप इसकी जगह पर एंटी ऐजिंग फेस मास्क या स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल कर सकती है.

स्टेप 4 :- त्वचा को हाईड्रैड करें एंटी ऐजिंग और मॉइसचराइजर

त्वचा का हाईड्रैड रहना बहुत जरुरी और इसके लिए एंटी ऐजिंग सिरम के साथमॉइसचराइजर भी लगायें. इससे आपकी त्वचा सुबह तक सॉफ्ट बनी रहती है और साफ़ रहती है. 

स्टेप 5 :- आई क्रीम से आँखों की देखभाल

अब बारी आती है चेहरे के सबसे ख़ास भाग आँखों की बारी. महिला की खूबसूरती में आँखों का अहम योगदान होती है. कहते है ना इश्क की शुरुआत भी आँखों से होती है. इसलिए सबसे अंत में आँखों पर आई क्रीम जरुर लगायें, इससे आँखों को आराम मिलेगा और साथ ही यह हाईड्रैड भी रहेगी. इससे आँखों की थकावट भी दूर होती है.

इसके अलावा व्यायाम, योग, डाईट मेंटेन, फेस क्रीम, फेस वाश आदि के इस्तेमाल से चेहरे को हमेशा के लिए जवां रख सकते है. लेकिन ध्यान रहे आप जो प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे है या तो वे आयुर्वेदिक हो तो ज्यादा अच्छा है या फिर किसी अच्छी कम्पनी के होने चाहिए क्योंकि कामिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से चेहरा खराब भी हो सकता है.

उम्मीद करती हु की रात और दिन में चेहरे को जवां रखने की यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट लिख सके.

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment