Android

गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें?

गूगल असिस्टेंट का उपयोग
Written by Vijay Kumar

क्या आपने कभी सोचा था की आप अपने मोबाइल को बोलकर कमांड देंगे और वो आपकी बात मानकर कमांड को एक्सीक्यूट करेगा। आज तक हमने सिर्फ इंग्लिश मूवीज में ही ऐसा देखा होगा जिसमे वे बोलते थे और गैजेट काम करने लग जाते थे। लेकिन आज टेक्नोलॉजी इतनी बदल गयी है की अब आम आदमी भी अपनी आवाज से गैजेट्स से कम करवा सकता है।

कैसा हो की आप बोलो Open Gallary और आपका मोबाइल Gallary को ओपन कर दे, आप बोलो उसे आपका मोबाइल कॉल लगा दे। आज के समय में यह सब संभव है और यह संभव हुआ है गूगल असिस्टेंट से। आज बढती टेक्नोलॉजी में Voice Based Artificial Intelligence एक बढती मांग है। गूगल असिस्टेंट से हम वो सब काम कर सकते है जो हम करना चाहते है और वो भी सिर्फ बोलकर।

एक आम आदमी के लिए इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है की उसका मोबाइल उसकी आवाज के अनुसार काम करें। आज तो गूगल असिस्टेंट हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा तक बन चूका है। अगर आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में बताएँगे की आखिर यह क्या है और कैसे कम करता है।

गूगल असिस्टेंट क्या है|Google Assistant Kya Hai

गूगल असिस्टेंट एक Voice Based Artificial Intelligence सिस्टम है जो Voice Command के अनुसार काम करता है अर्थात आप अपनी आवाज से अपने डिवाइस से काम करवा सकते है। गूगल असिस्टेंट Voice और Text दोनों को सपोर्ट करता है। यह यूजर को Flexibility प्रदान करता है। सच में गूगल असिस्टेंट आपके हर काम को आसान करने के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म है। गूगल असिस्टेंट से आप दिन भर के कई कार्य कर सकते है जैसे राशिफल देखना हो, मौसम का हाल जानना हो, अलार्म सेट करना हो, किसी को कॉल करना हो, गूगल से कुछ भी सवाल पूछना हो आदि सभी काम आप बड़ी आसानी से अपनी आवाज से करवा सकते है।

गूगल असिस्टेंट कैसे डाउनलोड करें|Google Assistant Kaise Download Karein

सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन के प्ले स्टोर में Google Assistent App सर्च करें और उसे डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें और On कर दे।

गूगल असिस्टेंट कैसे स्टार्ट करें|Google Assistant Kaise Start Karein

  • सबसे पहले आपको अपने फोन की होम की को होल्ड करना है। यहाँ पर आपको असिस्टेंट का ऑप्शन दिखेगा। अब इसके दायीं तरफ में Turn On पर क्लिक करे।
  • Turn On पर क्लिक करने के बाद Continue पर क्लिक करे।
  • अब आपसे जो भी परमिशन मांगी जाती है उसे Allow कर दे। इससे आपका गूगल असिस्टेंट अच्छे से काम करेगा। फ़ोन की सभी परमिशन देने के लिए Yes I Am In के बटन पर क्लिक कर दे।
  • अब आपको अपने Voice को Recognize करना है। इसके लिए Get Started पर क्लिक करे।
  • अब आपको Listening Say OK Google लिखा हुआ दिखेगा। मतलब आपको यहाँ 3 बार OK Google बोलना है।

About the author

Vijay Kumar

मेरा नाम विजय है और पेशे से में एक ब्लॉगर हूँ. मुझे ऑनलाइन अर्निंग का बहुत शौक है और अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए मेने ब्लोगिंग का रास्ता चुना. आज के समय में ऑनलाइन अर्निंग काफी बढ़ चुकी है ऐसे में जरूरत है सही और सटीक ज्ञान की. आप मेरे ब्लॉग से सीखकर ऑनलाइन अर्निंग कर सकते है. मेरे ब्लॉग पर आपको काफी अच्छी ऑनलाइन अर्निंग से जुडी पोस्ट्स मिलेगी जिसे पढ़कर आप परत टाइम में अच्छा पैसा कमा सकते है.

Leave a Comment