Beauty Tips Skin Care

जाने कैसे ग्रीन टी से पाए चमकती त्वचा?

green-tea-for-glowing-skin-in-hindi
Written by Gayatri Dhiman

अगर किसी को यह लगता है , की ग्रीन टी केवल और केवल मोटापे को कम करने व स्वस्थ को स्थिर करने में मदद करता है । तो आप गलत है , क्योकि इसके काफी फायदे है। जैसे – शरीर की त्वचा को सुंदर बनाकर उसे गोलों अर्थात चमकदार बनाने से है। 

 अगर किसी व्यक्ति को अपने शरीर की त्वचा को गोलों अर्थात चमकदार बना हो , तो उस व्यक्ति को अपने शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ने की कोशिश करना चाहिए। इसलिए उसे ग्रीन टी का प्रयोग करना चाहिए।

10 Benefits of Green Tea For Skin in Hindi:

1. सोने से पहले ग्रीन टी का प्रयोग 

कई बार कुछ लोगो से सुनने में आता है , की सोने से पूर्व चाय का सेवन नहीं करना चाहिए ,क्योकि यह शरीर के लिए काफी हानि कारक है । लेकिन इसके इतर हम बात करे ग्रीन टी की तो पाएगे की शरीर के लिए ग्रीन टी का सेवन शरीर को काफी फायदा देती है । यही नहीं सोने से पहले इसके सेवन से एक व्यक्ति को सोते समय काफी आराम मिलता है।

2. अच्छी नींद

अगर कोई व्यक्ति एक अच्छी नींद लेना चाहता है , तो उस व्यक्ति को ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।  क्योकि इसमें पाया जाता है थेनिने नामक अमीनो ऐसिड । जो शरीर को  विकास करने में काफी लाभ दायक होता है ,साथ ही इसके प्रयोग से व्यक्ति को अच्छी नींद आती है ।

3. हेल्दी ऐंड ग्लोइंग स्किन

अगर हम बात करे हेल्दी ऐंड ग्लोइंग स्किन तो पाएगे की सोने से पहले  ग्रीन टी के प्रयोग से स्किन को काफी फायदा होता है , साथ ही इससे स्किन को काफी रिलीफ मिलता है। और स्किन काफी गोलों करती है ।

4. वजन कम करने में मदद

अगर हम बात करे की ग्रीन टी के फायदों की तो पाएगे , इससे एक व्यक्ति को अपने वजन कम में मदद मिलती है , जिसे किसी व्यक्ति को अपने शरीर की स्किन में काफी लाभ  मिलता  है ।

5. कलेस्ट्रॉल

अगर हम बात करे कलेस्ट्रॉल की , तो पाएंगे की सोकर उठते ही शुगर का लेवल प्राकृतिक रूप से ही काफी ज्यादा होता है जो की एक व्यक्ति की सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है । इसलिए रात को सोने से पूर्व ग्रीन का प्रयोग करना चाहिए , जिसे  कलेस्ट्रॉल स्थिर हो सके और शरीर की स्किन को लाभ पहुंच सके।  

6. इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बनाना

अगर हम बात करे ग्रीन टी के फायदों की तो पाएगे की यह इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है । और साथ ही इसमें पाया जाता है तनाव को दूर करने का गुण। जो की एक व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और अच्छी नींद को देने में मदद करती है , जिसे शरीर की स्किन को काफी लाभ मिलता है 

7. पिम्पल्स को कहें गुडबाय

अगर हम बात करे ग्रीन टी से पिम्पल्स को गुडबाय करने की , तो पाएगे की इस समस्या से निपटने में ग्रीन टी काफी फायदे मंद है। क्योकि इसमें पाया जाता है एंटीऑक्सीडेंट जो पिम्पल्स की रोकथाम में मदद करता है और स्किन को गोल या कहे चमकता है 

8. एन्टी-एजिंग

अगर किसी व्यक्ति को काफी बार यह बोलते हुए , सुना होगा की बढ़ती उम्र में हम बूढ़े नहीं दिखना चाहते है , इसके लिए व्यक्ति को ग्रीन टी का प्रयोग करना चाहिए , क्योकि इसके प्रयोग से एक व्यक्ति को स्किन में काफी गोलों और चमक दार होती है , जिसे एक व्यक्ति बढ़ती उम्र को रोक सकता है। 

9. ब्यूटीफुल स्किन पाएं

अगर हम बात करे , ब्यूटीफुल स्किन की ,तो पाए की गुलाब जल को मिलकर एक मिक्सचर बनाया जाए , ताकि स्किन में गोलों तथा चमक आ जाए और जिसे स्किन ब्यूटीफुल बनती है

10. सनबर्न से सुरक्षा 

अगर किसी व्यक्ति को सनबर्न होता है , उस व्यक्ति को ग्रीन टी का प्रयोग कर करना होता है। साथ ही उस व्यक्ति को जलन व खुजली इत्यादि की शिकायत नहीं होती है। 

ग्रीन टी के नुकसान 

अगर हम बात करे इसके नुकसानो की तो कहा जा सकता है ,की इसके नुक्सान काफी कम होते है लेकिन फिर भी इसके नुक़्सानो की बात कर सकते है।

1. गर्भवती महिलाओं को संभल कर पीनी चाहिए ग्रीन टी

अगर किसी महिला को गर्भवती के समय ग्रीन टी दी जाए , तो उस महिला को ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए । वार्ना उस को इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

2. ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या    

अगर किसी को ऑस्टियोपोरोसिस यानि हड्डियों जुडी बीमारी है ,तो उस व्यक्ति को ग्रीन टी का प्रयोग नहीं करना चाहिए ,वरना उसके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है और शरीर की नसे बालो हो सकती है।  

3. एनीमिया और मोतियाबिंद के मरीज 

अगर किसी व्यक्ति को एनीमिया और मोतियाबिंद की शिकायत है , तो उस व्यक्ति  को ग्रीन टी का नहीं करना चाहिए , क्योकि इसके ज्यादा सेवन से एक व्यक्ति को  एनीमिया और मोतियाबिंद की समस्या बढ़ सकती है । इसलिए ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए ।

4. एंटीबायोटिक्स का ज्यादा प्रयोग

अगर कोई व्यक्ति एंटीबायोटिक्स का ज्यादा प्रयोग करता है , तो उस व्यक्ति को भी ग्रीन टी का प्रयोग नहीं करना चाहिए , क्योकि इसके प्रयोग से व्यक्ति को काफी गंभीर बीमारी हो सकती है। 

अत: उपरोक्त सभी बातो के आधार पर हम यह कह सकते है , की ग्रीन टी के नुकसान मूल रूप से इसके ज्यादा इस्तेमाल से होता है  

निष्कर्ष | Conclusion

अत: उपरोक्त सभी बातो के आधार पर यह कहा जा सकता है , की ग्रीन टी के फायदे फॉर स्किन मुख्य रूप से शरीर की त्वचा को गोलों अर्थात चमकदार बनाने में उसका योगदान होता है । और इसके साथ ही शरीर में  एंटीऑक्सीडेंट की कमी दूर हो जाती है , जिसे शरीर की स्किन मजबूत बनती है ।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment