Gharelu Nuskhe Treatments

घर पर प्राकृतिक रूप से दाढ़ी कैसे बढ़ायें | How to Grow Beard Naturally at Home

घर-पर-प्राकृतिक-रूप-से-दाढ़ी-कैसे-बढ़ायें
Written by Akash Bhardwaj

वर्तमान समय में बियर्ड दाढ़ी का काफी केज दिखाई पड़ता है , क्योकि आजकल लड़के काफी  हैवी दाढ़ी व बड़ी दाढ़ी रखना पसंद करते है। ऐसा इसलिए भी है क्योकि ज्यादातर लड़के लड़कियों को आकर्षित करने के लिए भी बियर्ड दाढ़ी रखना पसंद करते है। 

बियर्ड के लिए यह जरुरी है की एक व्यक्ति को बियर्ड दाढ़ी की सारी जानकारी होनी जरुरी है। साथ ही व्यक्ति को बियर्ड का स्टाइल व किसी प्रकार बियर्ड की दाढ़ी को मेन्टेन रखा जाता है। इन सभी बातो का ज्ञान एक व्यक्ति को होना चाहिए।

कुछ अध्ययनो  के अनुसार अगर एक व्यक्ति काफी भरी दाढ़ी रखता है ,तो वह व्यक्ति काफी परिपक्व दिखता है। साथ ही इस अध्ययन से यह भी पता चलता है। की अगर एक व्यक्ति दाढ़ी रखता है। तो वह लड़कियों के बीच काफी आकर्षित दिखाई पड़ता है ।

घर पर दाढ़ी बढ़ने के 8 तरीके:

1. अपने फेस की देखभाल करना

 अगर आपको चेहरे पर काफी तेजी से बाल बढ़ने हो, तो आप चेहरे पर एक स्क्रब लगाए। ताकि आपके चेहरे पर काफी तेजी से बाल बढ़ सके। साथ ही आप एक्सफोलिएटिंग मास्क का प्रयोग भी कर सकते है। अगर आप एक्सफोलिएटिंग मास्क का प्रयोग कर रहे है , तो इसे चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगाकर रखे । जिससे आपका चेहरा क्लीन हो सकता है । 

2. अपनी त्वचा को साफ रखें

अगर आप चाहते है , की तेजी से आपके चेहरे पर दाढ़ी आ जाए ,तो आप अपने चेहरे पर पूरे में तीन बार गर्म पानी का छिकाव करे , ताकि आपके फेस की त्वचा साफ हो सके ।

3. यूकेलिप्टस वाली क्रीम या मॉइस्चराइज़र का प्रयोग  

यूकेलिप्टस वाली क्रीम या मॉइस्चराइज़र ऐसे प्रोडक्ट है , जो की चेहरे पर काफी तेजी से बालो को बढ़ाने में मदद करती है।   

4. रूखी या सख़्त हुई स्किन को हटाएँ

रूखी या सख़्त हुई स्किन को तेजी से हटने की कोशिश करे , साथ ही यह भी कोशिश करे। की स्किन को नम व हिरेटेड रखे ,ताकि बालो को उगने में कोई परेशानी ना हो सके।  

5. अपने फेस के अंदर, गहराई में छुपे (न उगे हुए) बालों के लिए तलाश करें 

अगर किसी व्यक्ति के फेस के अंदर बाल छूपे होंगे , तो दाढ़ी काफी छोटी होगी, साथ ही  दाढ़ी किसी तरह की लम्बी नहीं होगी । 

6. भरपूर रेस्ट करें 

अगर एक व्यक्ति को घर पर प्राकृतिक रूप से दाढ़ी बढ़नी ही है। तो व्यक्ति को अच्छी नींद लेना आवश्यक है , क्योकि सोते समय शरीर की स्किन रिपेयर हो रही होती है ,जिसे दाढ़ी बढ़ने में मदद मिलती है ।

7. स्ट्रेस को संभालने के हैल्दी तरीकों की मदद लें 

अगर आप घर पर प्राकृतिक रूप से दाढ़ी बढ़ाना चाहते है , तो आपको स्ट्रेस अर्थात तनाव से दूर रहना होगा ताकि तेजी से आपकी दाढ़ी आ सके। कुछ रिसर्च रिपोर्ट में यह माना गया है , की एक व्यक्ति तनाव से दूर रहता है ,तो वह व्यक्ति खुश रहता है। साथ ही वह व्यक्ति शरीर से सुंदर व आकर्षित दिखता  है। यह बात दाढ़ी बढ़ाने पर भी लागू होती है। तनाव दूर करने के तरीके है – रोज योगा करे, रोज सुबह जल्दी उठे तथा रोज सैर करे इत्यादि।

8. नियमित रूप से बायोटिन  का सेवन करें

इसके प्रयोग से बालों का बढ़ना शुरु होता है , जिससे दाढी के बाल भी बढ़ाने शुरु हो जाते है। इसके प्रयोग के लिए केवल 2 .5 mg की गोली ले। 

निष्कर्ष | Conclusion

अत: उपरोक्त सभी बातो के आधार पर हम यह कह सकते है , की घर पर प्राकृतिक रूप से दाढ़ी बढ़ने  के लिए एक व्यक्ति के जेनेटिक्स भी जिम्मेदार है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति के बाल नहीं बढ़ रहे है , तो आपको जरुरत है। शरीर से तनाव को दूर रखे , साथ ही शरीर को हेल्थ फूल रखे और शरीर में मॉइस्चराइजिंग की जरुरत है । इसलिए जरुरत है शरीर को अचछी नींद की ।

About the author

Akash Bhardwaj

मेरा नाम आकाश है और में एक ब्लॉगर हूँ जिसे ब्यूटी से संबधित पोस्ट लिखना पसंद है. चाहे ओरत हो या पुरुष आज के समय में हर कोई खुबसुरत दिखना चाहता है. अगर आप एक पुरुष है और आपको समझ नहीं आ रहा की सुंदर दिखने के लिए में क्या करूँ, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. इस ब्लॉग पर आप ब्यूटी प्रोडक्ट, घरेलू उपाय आदि के बारे में जानकारी पा सकते है और खुद की सुन्दरता में चार चाँद लगा सकते है.

Leave a Comment