Marriage Relationship

वैवाहिक जीवन को तबाह कर सकते है यह रोग, इनसे बच के रहिये

आपके-वैवाहिक-जीवन-को-तबाह-कर-सकते-हैं-ये-रोग,
Written by Neeru Sharma

शादी एक अटूट बंधन है और शादी के बाद वैवाहिक जीवन से में अपने साथी से मानसिक और शारीरिक रूप से जुड़ना एक बहुत ही सुख अहसास है. लेकिन कई ऐसी बातें भी है जो आपके वैवाहिक जीवन को दुखदाई बना सकती है और उनमे से एक हे बीमारियाँ. कुछ रोग ऐसे होते है जो शादीशुदा जीवन को तबाह कर देते है.

लम्बे समय तक चलने वाले यह रोग आपके वैवाहिक जीवन के आनन्द को बिगाड़ सकते है. आप बहुत कोशिश करते है की ऐसी बीमारियों से दूर रहे है लेकिन फिर भी यह रोग आपकी जिंदगी में खलल डालने आ ही जाते है. इन बीमारियों के चलते आपका वैवाहीक जीवन बिगड़ सकता है. आज की इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे ही रोगों के बारे में बात करेंगे जो आपके वैवाहिक जीवन को बर्बाद कर सकते है.

वैवाहीक जीवन को तबाह कर सकते है यह 6 रोग

1. डायबिटिज

डायबिटीज यानी शुगर समय के साथ-साथ आपकी रक्त वाहिकाओं और नसों को नुकसान पहुंचाता है. यह लम्बे समय तक चलने वाली बीमारी है. इसका आपके वैवाहीक जीवन पर सबसे बड़ा नुकसान यह है की इसकी वजह से आपके यौन अंगो तक पर्याप्त रक्त नहीं पहुँचता है, जिससे वे एक स्वस्थ व्यक्ति की तरह काम नहीं करते है.

डायबिटीज की वजह से पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या होने लगती है और महिलाओं में योनी में सूखापन, कामेच्छा का अभाव आदि समस्या होने लगती है. अगर आप सही खान-पान रखते है, अपनी लाइफस्टाइल को सही से जीते है और शुगर को कण्ट्रोल में रखते है तो आप इस समय को दूर कर सकते है जिससे आपका वैवाहीक जीवन अच्छे से गुजरेगा. अगर यह सब आपसे नहीं हो रहा है तो डॉक्टर को दिखाएँ.

2. दिल की बीमारियाँ

dil-ki-bimari-hindi

दिल शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है. जिस तरह डायबिटीज शरीर की रक्त वाहिकाओं को बाधित करता है उसी तरह दिल की बीमारियों से भी रक्त वाहिकाएं बाधित होती है. अगर आप अपने दिल को मजबूत करना चाहते है तो रोजाना योग और व्यायाम करें, खान-पान सही रखें, डाईट में बदलाव करें. अगर आपको पहले कभी हार्ट अटैक आ चूका है और आप शारीरिक संबध बनाने से डर रहे है तो अपने डॉक्टर से एक बार जरुर सम्पर्क करें और उनकी राय ले.

3. तनाव और डिप्रेशन

stress-aur-depression-in-hindi

तनाव, चिंता, डिप्रेशन एक अच्छे खासे रिश्ते को तबाह कर देते है. कई बार बेवजह की टेंशन और ज्यादा सोचना रिश्तों में खलल पैदा करता है. अगर आप तनाव और डिप्रेशन का शिकार है तो आपको शारीरिक संबध बनाने में परेशानी होगी, क्योंकि डिप्रेशन की वजह से कामेच्छा में कमी आ जाती है और सेक्स टाइमिंग भी घटता है. रोजाना योग और व्यायाम करें, ध्यान लगायें, अच्छा सोचे-अच्छा पढ़े, अच्छे लोगों के साथ रहे और हर समस्या का हल साथ मिलकर करें. आज के समय में तनाव रिश्तों में अधिक समस्या पैदा कर रहा है.

4. कैंसर

कैंसर मतलब मौत और कैंसर को मौत का बुलावा भी कहा जाता है. जब आप कैंसर से पीड़ित होते है तो आपके दिमाग में बस एक ही ख्याल आता है की अब में ज्यादा जी नहीं सकता और इस वजह से आपका हर चीज से मन उठने लगता है और आपको शारीरिक संबध बनाने में भी डर लगने लगता है. कैंसर आपके शरीर को पूरी तरह से थका हुआ बना देता है, इसलिए इसका उपचार बहुत जरुरी है. अगर समय रहते कैंसर का इलाज करा लिया तो आप इस भयंकर रोग से निजात पा सकते है और आप अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल बना सकते है.

5. HIV और एड्स

hiv-aids-ki-bimari-hindi

एड्स एक तरह से संक्रामक रोग है जिसके बारे में लोगों में कई तरह की भ्रांतियां है. HIV की वजह से आपके शरीर के हार्मोन प्रभावित होते है. एड्स और HIV से पीड़ित लोगों में शारीरिक संबध बनाने की इच्छा में कमी आने लगती है और कई तरह के यौन रोग होने की संभावना बढ़ जाती है. एड्स बहुत ही खतरनाक रोग है जिसके बारे में सही ज्ञान और सही इलाज की बहुत जरुरी है. असुरक्षित यौन संबध एड्स का सबसे प्रमुख कारण है, इसलिए हमेशा अपने साथी के प्रति वफादारी रखें.

6. अन्य यौन समस्याएं   

इन सब रोगों के अलावा, सेक्स की इच्छा में कमी होना, योनी में सूखापन, उत्तेजना में कमी, सेक्स करने का मन नहीं करना, सेक्स टाइमिंग में कमी होना आदि कई ऐसे कारण है जो आपके शादीशुदा जीवन को खराब कर सकते है. अगर आप शारीरिक रूप से मजबूत रहेंगे तो आप मानसिक रूप से भी मजबूत रहेंगे.

आज की इस पोस्ट में आपने वैवाहीक जीवन को खराब करने वाले रोगों के बारे में जाना है. उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे, ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट लिख सके.

About the author

Neeru Sharma

मेरा नाम नीरू है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. मुझे खासकर शादीशुदा जिंदगी के बारे में लिखना पसंद है. शादी के बाद पति-पत्नी मैं किस तरह की समस्याएं आती है और उनका समाधान किस तरह से किया जा सकता है, इन सभी चीजों को आप मेरे ब्लॉग से जानेंगे. अगर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाना चाहते है तो एक बार मेरे ब्लॉग को जरुर विजिट करें.

Leave a Comment