Product Reviews

Himalaya Gokshura Review Benefit in Hindi

himalaya-tablets-review-in-hindi
Written by Akash Bhardwaj

शादी शुदा जीवन मे यौनिक रूप से स्वस्थ्य होना केवल जीवनसाथी को संतुष्ट करने तक सीमित नही है बल्कि परिवार को आगे बढ़ाने तथा अन्य शारीरिक समस्याओं को दूर करने में भी है।

पुरुष और महिलाए दोनो ही अपनी यौन समस्याओं और उनके निदान को लेकर बात करने झिझकते है लेकिन इस  बारे में जानकारी बहुत जरूरी है ताकि वो किसी भी प्रकार के अंधविश्वास या टोने टोटके के झांसे में ना फंसे। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर खुद इलाज करने की बजाय स्पेशलिस्ट को दिखाए।

यौन स्वास्थ्य का ध्यान ना रखने पर तनाव, चिंता, शर्मिंदगी, सम्बन्ध समस्याएं और असंतोषजनक सेक्स सम्बन्धो का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए एक बहुत ही असरकारक ओषधी है ‘गोक्षुरा’

गोक्षुरा एक वनस्पतिक औषधि है, यह अधिकतर हरियाणा और राजस्थान के जंगलो में पाई जाती है। खेतो और आसपास के जंगल झाड़ो में बारिश के मौसम में इसकी उपज देखी जाती है। चने के पेड़ की पत्तियों जैसे पत्तियों वाले पौधे पर पीले रंग के फूल लगते है, काटे लगे हुए होने के कारन यह गाय के पेरो में फस जाते है। इसलिए इसको  गोक्षुरा कहा जाता है।

 गोक्षुरा का उपयोग ज्यादातर  पुरुषो में यौन से सबंधित दिक्कतोंको दूर करने के लिए किया जाता है। यह यौन इच्छा को उत्तेजित करने का काम करता है, बाजार में गोक्षुरा ‘हिमालया गोक्षुरादि’ के नाम से मिलता है।

हिमालया गोक्षुरा (ट्रिबुलस टेरिस्ट्रिस) पुरुषों में शक्ति बढ़ाने के लिए एक दवा है। यह टैबलेट के रूप में आता है और यह शुद्ध गोक्षुरा फल से निकाला जाता है। यह 100% शाकाहारी और स्वाद और रंगों से मुक्त है। इन गोलियों के कई लाभ हैं।

हिमालया गोक्षुरा के फायदे

सेहत बनाने में मदद करता है

हिमालया गोक्षुरा(Himalaya Gokshura) एक आयुर्वेदिक दवा है जिसके पोषक तत्व और खनिज पदार्थ सेहत बनाने में मदद करते है, ये तत्व मसल्स बिल्ड करते है जिससे स्टेमिना इम्प्रूव होता है। हिमालया गोक्षुरा एक एफ्रोडिसिएक है जो पुरुषों और महिलाओं की कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है। जो बदले में यौन इच्छा में सुधार करता है। यह तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द का मुकाबला भी करता है

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाता है

 महिलाओं और पुरुषों दोने में यदि  यौन प्रदर्शन और यौन इच्छा की कमी आ गई हो तो गोक्षुरा से बेहतर कोई आयुर्वेदिक औषधि नही है क्योंकि यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है और महिलाओं में प्रोलैक्टिन के स्तर को कम करता है।

पेनिल टिश्यू को स्ट्रांग करता है

स्तंभन दोष या इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या नपुंसकता- इस दोष में सेक्स के दौरान या तो लिंग खड़ा नही होता या फिर बहुत ही कम समय के लिए खडा रह पाता है। यह बहुत ही आम समस्या है लेकिन ज्यादातर डॉक्टर इसके लिए नपुंसकता शब्द का इस्तेमाल कम ही करते है। ऐसी स्थिति में हिमालया गोक्षुरा के सेवन से  पेनिस के टिश्यूओं को मजबूत करने में मदद मिलती है।

रिप्रोडक्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है

महिलाओं में थाइरोइड, पी सी ओ डी जैसी हार्मोनल समस्याएं हो या फेलोपियन ट्यूब और यूट्रस से जुड़ी समस्याएं, पुरूषों में स्पर्म क्वालिटी या स्पर्म काउंट से जुड़ी दिक्कते, हिमालया गोक्षुरा पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। ये आयुर्वेदिक ओषधि पुरुषों में स्पर्म और महिलाओ में ओवुलेशन से जुड़ी दिक्कते दूर करता है।

हिमालया गोक्षुरा महिलाओं में ग्लूकोज से असहिष्णुता और वाटर रिटेंशन, पीसीओडी रोगियों में सबसे प्रमुख समस्याओं से लड़ता है।

हिमालया गोक्षुरा के अन्य लाभ

  • मूत्रवर्धक अर्थात डाइयुरेटिक
    हिमालया गोक्षुरा मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है, यह यूरिन बनने के प्रोसेस को कंट्रोल करता है इसके अलावा किडनी स्टोन और ब्लैडर प्रॉबलम्स से बचाता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट
    अगर आप अपनी त्वचा पर मुहासों और दागों से परेशान है तो गोक्षुरा के एंटीऑक्सिडेंट गुण शरीर से टॉक्सिक पदार्थो को क्लियर कर ब्रेकआउट जैसी समस्याओं से बचाते  है।

कुछ बातों का रखे ध्यान | Precautions

  • गोक्षुरा टेबलेट आप दिन में दो बार ले सकते है पर डॉक्टर से सलाह जरूर ले, आप इसे खाने से पहले और बाद में कभी भी के सकते है पर खुद देखे की के टेबलेट आपको कब सूट कर रही है।
  • आप इसे गुनगुने पानी से ले सकते है।

गोक्षुरा के साइड इफ़ेक्ट

गोक्षुरा के कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है जो उस प्रकार है।

  • हिमालया गोक्षुरा को ज्यादा मात्रा में लेने से पेट मे दर्द और ऐंठन हो सकती है, ये टेबलेट गैस्ट्राइटिस का कारण बन सकती है, इसके अलावा मितली या जी मिचलाना जैसी समस्या हो सकती है।
  • इसके ज्यादा सेवन से महिला पुरुष दोनों को कब्ज की समस्या हो सकती है, महिलाओ में पीरियड के समय हैवी ब्लड फ्लो हो सकता है।
  • डायबिटीज से पीड़ित लोग इसका सेवन ना ही करे तो  बेहतर है और यदि करना है तो डॉक्टर से सलाह ले क्योंकि  यह एंटी-डायबिटिक दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जो रक्तचाप को कम कर सकते हैं।
  • गाड़ी चलाने से पहले हिमालया गोक्षुरा नहीं लेना हिमालया गोक्षुरा लेने से मितली और उनींदापन महसूस हो सकता है।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली स्त्री हिमालया गोक्षुरा का सेवन बिल्कुल ना करे।

Himalaya Gokshura Product Details in Hindi

  • हिमालया गोक्षुरा (60 गोलियाँ)
  • मूल्य:90 रूपए
  • हिमालया गोक्षुरा को आप, अमेज़न, बिग बास्केट, नेट मेड्स से खरीद सकते है।

About the author

Akash Bhardwaj

मेरा नाम आकाश है और में एक ब्लॉगर हूँ जिसे ब्यूटी से संबधित पोस्ट लिखना पसंद है. चाहे ओरत हो या पुरुष आज के समय में हर कोई खुबसुरत दिखना चाहता है. अगर आप एक पुरुष है और आपको समझ नहीं आ रहा की सुंदर दिखने के लिए में क्या करूँ, तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है. इस ब्लॉग पर आप ब्यूटी प्रोडक्ट, घरेलू उपाय आदि के बारे में जानकारी पा सकते है और खुद की सुन्दरता में चार चाँद लगा सकते है.

Leave a Comment