Gharelu Nuskhe Treatments

Abortion गर्भपात के घरेलू नुस्खे

home-remedies-for-abortion-in-hindi
Written by Surbhi

माँ बनना एक सुखद एहसास होता है पर कभी-कभी बिना प्लानिंग के गर्भ ठहर जाऐ और आप बच्चा नही चाहते। नीचे कुछ घरेलू नुस्खे दिये गये है, उसे अपनाकर आप अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकते है जो इस प्रकार है-

१३ घरेलू टिप्स गर्भपात के लिए:

1. विटामिन सी गर्भपात के लिए

आप नैचुरली एबॉर्शन करने के लिए बहुत ज्यादा विटामिन सी का इस्तेमाल कर सकती है। ऐसा माना जाता है कि बहुत ज्यादा विटामिन सी का सेवन करने से खुद ब खुद गर्भपात हो जाता है। अगर आप विटामिन सी वाले फल और खासकर आवंला का सेवन प्रचूर मात्रा में करें तो गर्भपात होने की पूरी संभावना हो सकती है।

2. पुदीना गर्भपात के लिए

 पुदीने का तेल या पुदीने की चाय को प्रतिदिन 3 से 4 बार लेने से माहिला खुद को थका हुआ और चिडचिडापन महसूस करती है, साथ ही इससे इन्हें पसीना भी बहुत आता है। और ये सभी कारक स्त्री के गर्भपात को बढ़ावा देते है

3. वर्कआउट गर्भपात के लिए

गर्भ गिराने की कोशिश में आपको जरूरी नहीं की बस खाना ही पड़े। जी हाँ आप खूब जमकर उछल-कूद और एक्सरसाइज करें ये भी आपको गर्भ गिराने में मदद करेंगे।

4. पपीता गर्भपात के लिए

 गर्भपात के लिए पपीते के बारे में आप सभी ने सुना होगा। क्योकि हर गर्भवती स्त्री को ये सलाह दी जाती है कि वो पपीते से दूर रहे वर्ना उन्हें गर्भ से जुडी समस्या हो सकती है, पर आपको तो एबॉर्शन करवाना है तो आप जितना हो सके पपीता खायें। और इसका एक फायदा यह भी है कि इससे पीरियड्स भी जल्दी आते है। इसमें पाया जाने वाला रसायन जिसे पपेन कहा जाता है वह गर्भपात को बढ़ावा देता है।

5. ग्रीन टी गर्भपात के लिए

ग्रीन टी या हरी चाय से शरीर को कई फायदे होते हैं, जैसे कि वजन कम करना, शरीर को चुस्त रखना, हृदय को स्वस्थ रखना आदि। लेकिन अगर इसका ज्यादा सेवन कर लिए जाये तो ये शरीर के लिए समस्या भी उत्पन्न कर सकता है. खासतौर पर गर्भवती स्त्रियों के लिए इसीलिए इसके पैकेट पर भी लिखा होता है कि गर्भवती स्त्री इसका सेवन न करे।

6. ब्लड प्रेशर बढाएं गर्भपात के लिए

अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़  जाता है तो पीरियड के दौरान आपको ज्यादा खून आता है। इसी तरह ये भी आपके गर्भपात के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आप ऐसी चीजें खाएं जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा दें और आप अपनी समस्या से छुटकारा पा जाएं।

7. अन्नास गर्भपात के लिए

इसमें ब्रोमेलेन bromelain नामक एंजाइम होता है जो कि पपीते के ही तरह असरदार होता है। यह सर्विक्‍स को मुलायम बना कर गर्भपात करवा देता है। यह महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य पर भी कोई बुरा असर नहीं डालता। आप चाहें तो पाइनएप्‍पल का जूस या फिर ऐसे ही खा सकती हैं।

8. तिल गर्भपात के लिए

मुठ्ठीभर तिल को पानी में रातभर के लिये भिगो दें और फिर सुबह खा लें। आप चाहें तो एक बड़ा चम्‍मच तिल का भून लें और उसमें शहद मिला कर खाएं। यह काफी सेफ ऑप्शन है।

9. गरम पानी से शॉवर लें गर्भपात के लिए

नियमित गरम पानी में नहाने से गर्भपात होता है। लेकिन इसके साथ साथ आपको हमारी बताई हुई चीज़ें भी खानी होंगी जिससे तुरंत असर पड़े।

10. एस्पिरिन गर्भपात के लिए

अपने पास एस्‍पिरिन की ढेर सारी टैबलेट्स रखें और इसकी हर रोज़ 4 से 10 गोलियां खाएं। इस इलाज को और अधिक प्रभावकारी बनाने के लिये गोली के साथ साथ लौंग, कॉफी, पार्सले, अदरक और अंजीर भी खाएं। इसे खाने से आपका मासिक धर्म शुरु हो जाएगा।

11. चीज़ गर्भपात के लिए

मुलायम चीज़ जैसे फेटा, ब्री, कैमेम्बर्ट, रोकफोर्ट और गोर्गोजोला आदि खाने से अनचाहा गर्भ नहीं ठहरता। यह चीज़ बिना उबले दूध से बनाई जाती हैं।

12. अनार गर्भपात के लिए

अगर आप अनार को उसके बीज के साथ ही खाएं तो आपके मिसकैरेज होने के चांस काफी ज्‍यादा बढ़ जाते हैं। पुराने जमाने से ही अनार के दानों को प्राकृतिक गर्भपात के लिये प्रयोग किया जाता था।

13. इलाइची गर्भपात के लिए

इलाइची के अधिक सेवन करे तो ये गर्भपात कराने मे मदद करता है।

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment