Gharelu Nuskhe Treatments

Home Remedies for Instant Glow on Face

home-remedies-for-instant-glow-in-hindi
Written by Surbhi

कई बार जब आपको अचानक बहार जाना पढ़ता है जैसे की किसी शादी या पार्टी में तो आपको इंस्टेंट ग्लो चाहिए होता है। बिना पारलर जाये घर पर बैठे बैठे आप इंस्टेंट ग्लो पा सकते है। इन घरेलु नुस्खों से आप अपने चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो ला सकते है। इन होम रेमेडीज से आप चेहरे जुडी समस्याएं जैसे पिम्पल, रूखापन आदि से भी छुटकारा पा सकते है।

खीरे और दही से बना हुआ मास्क लगाएं

हर किसी को अपने चेहरे पर चमक पसंद है। यह मास्क ऐसा करने में आपकी सहायता कर सकता है। इस मास्क को  बनाने के लिए आपको आधे खीरे का रस और  चम्मच दही चाहिए। इन दोनों को अच्छे से मिला लीजिये। इस मिश्रण को  अपने चेहरे पर पंद्रह मिनट  तक लगाकर रखें। पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लीजिये। इस मास्क को इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर चमक आएगी।

हल्दी से पाएं इंस्टेंट ग्लो

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको हल्दी का पेस्ट बनाना होगा। हल्दी का पेस्ट बनाने के लिए हल्दी पाउडर को निम्बू के रास में मिला लीजिये। इन दोनों अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। जब तक यह पेस्ट अच्छे से सूख नहीं जाएं तब तक चेहरे पर लगे रहने दीजिये। सूखने के बाद चेहरे को पानी  से धो लीजिये। पेस्ट  बनाते वक़्त ध्यान रखें की आप हल्दी ज्यादा नहीं दाल दें। ज्यादा हल्दी डालने से चेहरा पीला दिखने लग जाता है।

चन्दन से पाएं इंस्टेंट ग्लो

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप चन्दन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने के लिए सबसे पहले आप चन्दन पाउडर को गुलाब जल में मिला लीजिये। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर पंद्रह से बीस मिनट तक लगाकर रखें। पेस्ट को चेहरे पर सूखने दीजिये। सूखने के बाद चेहरा धो लीजिये। चेहरा धोने के बाद अपना पसंदीदा माइल्ड मॉइस्चराइजर लगा लीजिये।

निम्बू और शहद से आएगा इंस्टेंट ग्लो

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए निम्बू और शहद का मिश्रण बना लीजिये। इस मिश्रण को अपने चहेरे पर बीस मिनट तक रखें। बीस मिनट बाद ठन्डे पानी की सहयता से चेहरा धो लीजिये। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आप निम्बू की जगह खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह पेस्ट आप चेहरे के साथ साथ शरीर के बाकि हिस्सों पर भी लगा सकते है।

चीनी से बढ़ाएं अपना ग्लो

चीनी की मदद से भी आप अपना ग्लो बढ़ा सकते है। थोड़ी सी चीनी में निम्बू के रस की कुछ बुँदे और ओलिव आयल डालकर मिश्रण बना लीजिये। इस मिश्रण को स्क्रबर की तरह प्रयोग कीजिये। मिश्रण को हलके हाथों से अपने चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। इस पेस्ट के अनेक फायदें है। ओलिव आयल आपकी स्किन को मॉइस्ट रखता है। चीनी की मदद से आपकी डेड स्किन सेल्स हट जाती है और  निम्बू त्वचा पर ब्लीच का काम करता है।

केले और दही का मिश्रण

इस पेस्ट को बनाने के लिए सबसे पहले केले के गूदे को अच्छे से मसल ले। फिर इसमें शहद और एक चम्मच दही डालकर पेस्ट बना लीजिये।  इस पेस्ट को अपने चेहरे पर तब तक लगा रहने दे जब तक स्किन इसको अच्छे से सोख नहीं लें। इसके बाद ठन्डे पानी की सहायता से अपना चेहरा धो लीजिये।

अंडे और दही का मिश्रण

इस पेस्ट को बनाने के लिए एक अंडे में एक चम्मच दही और थोड़ी सी चीनी मिला लीजिये। इस  पेस्ट को अपने चेहरे पर बीस मिनट तक लगा कर रखें। जब यह सुख जाये तो चेहरे को पानी से धो लीजिये। कुछ समय में आपको आपके चेहरे पर ग्लो दिखने लगेगा।

फ्रूट मास्क

फ्रूट मास्क आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केला , पपीता, सेब और संतरे को मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छे से बीस से तीस मिनट तक लगाकर रखें। पपीते में बहुत सारे एन्ज़इम्स होते है जो चहेरे से डेड स्किन सेल्स को क्लीन करते है। केला आपकी त्वचा में कसाव लाता है और सेब की मदद से आपका चेहरा साफ़ रहता है। संतरे की मदद से आपकी त्वचा एसिड एल्कलाइन बैलेंस बरक़रार रहता है।

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment