Health and Diseases Women's Health

पीरियड जल्दी लाने का सबसे आसान उपाय | Home Remedies For Irregular Period

पीरियड-जल्दी-लाने-के-घरेलु-नुस्खे
Written by Amisha Bharti

कई बार ऐसा होता की औरतें चाहती है की उनके पीरियड्स जल्दी आ जाएं। यह कई कारणों की वजह से हो सकता है।  पूजा पाठ का कोई काम आने वाला हो , अनियमित पीरियड्स  की परेशानियां आदि  कारण होते है पीरियड जल्दी लाने के लिए। अनियमित पीरियड्स गर्भावस्था को भी प्रभावित करता है इसीलिए जरूरी है इसको सही करना। अनियमित पीरियड को नियमित करने के लिए भी औरतें पीरियड जल्दी लाने के तरीकें अपनाती है। ऐसा करने के लिए कई घरेलू नुस्खे उपलब्ध है।  इन पीरियड जल्दी लाने के तरीको से आप अपना मासिक धर्म चक्र पहले ला सकती है।

पीरियड जल्दी लाने के घरेलु नुस्खे | Periods Jaldi Kaise Laye

1. अदरक से लाएं पीरियड जल्दी

जल्दी पीरियडलाने के लिए अदरक एक बहुत अच्छा तरीका है। जिन महिलाओं को पीरियड जल्दी लाना हो उनको यह उपाय अपनाना चाहिए। यह उपाय प्राचीन समय से चला आ रहा है। पीरियड जल्दी लाने के लिए अदरक या अदरक की चाय का सेवन करना चाहिए। कच्चा अदरक खाने में मुश्किल होता है इसीलिए आप इसकी चाय का सेवन कर सकते है। इसके लिए एक बर्तन में पांच से सात मिनट तक पानी को उबाल लीजिये।  फिर इसमें कटा हुआ अदरक मिला लीजिये। इस में चिन्नी या शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है। नियमित रूप से इस चाय को पीने से आपके पीरियड जल्दी आ सकते है।

2. पीरियड जल्दी लाने का तरीका – हल्दी के साथ

हल्दी के सेवन के साथ भी आप अपने पीरियड जल्दी ला सकते है। हल्दी का इस्तेमाल कई उपचारों में किया जाता है। हल्दी शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के लेवल्स को प्रभावित करती है।  पीरियड जल्दी लाने के लिए हल्दी को अपने नियमित आधार में शामिल कीजिये।  यह आप कई तरीकों से कर सकती है। जैसे की खाने के व्यंजनों में हल्दी का उपयोग , हल्दी दूध पीना , आदि।  इन सभी उपायों के साथ आप पीरियड्स जल्दी ला सकती है।

Jarur Padhein: पीरियड्स के दौरान हाइजीन का ध्यान रखने के टिप्स

3. आराम करके लाएं पीरियड्स

बहुत बार थकान और तनाव की वजह से भी पीरियड लेट हो जाते है। तनाव के कारन महिला के शरीर में कोर्टिसोल और एड्रनलीन की मात्रा बढ़ जाती है। इन हार्मोन की वजह से एस्ट्रोजन एंड प्रोजेस्ट्रोन की मात्रा कम होने लगती है। नियमित पीरियड्स के लिए यह दोनों हार्मोन्स बहुत जरूरी होते है। इसीलिए पीरियड जल्दी लाने का सबसे अच्छा तरीका है आराम करके तनाव को दूर करना। तनाव कम करने के लिए अपना वर्कलोड भी कम करना चाहिए। तनाव कम होने की वजह से आपके पीरियड्स जल्दी आ जायेंगे।

4. पीरियड जल्दी लाने के लिए कीजिये गर्म पानी से सिकाई

गर्म पानी के सेक से माशपेशियों को बहुत आराम मिलता है। इसके साथ साथ भावनात्मक तनाव को दूर करने में भी गर्म पानी की सिकाई मदद करती है। अगर आप पेट के नीचले हिस्से की नियमित रूप से गर्म सिकाई करते है तो आपके पीरियड जल्दी आ सकते है। इसके अलावा पीरियड जल्दी लाने के लिए आप गर्म पानी से स्नान भी कर सकते है। नहाने के पानी में औषधीय तेलों को भी आप मिला सकती है। गर्म सिकाई आराम के साथ-साथ उस जगह के रक्त के प्रवाह को भी बढाती है। यह मासिक अवधि को जल्दी शुरू होने में मदद करता है। पीरियड्स जल्दी लाने के लिए यह सबसे आसान उपाय है।

5. पीरियड जल्दी लाने का तरीका – अजवाइन के साथ

अजवाइन की मदद से भी आप पीरियड्स जल्दी ला सकते है। पीरियड जल्दी लाने के लिए अजवाइन के साथ गुड़ का सेवन जरूरी होता है। पीरियड्स में होने वाले ऐठन को भी यह काम करता है। पीरियड जल्दी लाने के लिए एक चमच अजवाइन और थोड़े से गुड़ को एक गिलास पानी में उबाल लीजिये। हर सुबह खाली पेट इस पानी को पीना शुरू कीजिये। नियमित रूप से इस पानी को पीने से महिलाएं अपने पीरियड जल्दी ला सकते है।

6. पपीते के सेवन से लाएं पीरियड्स

पीरियड्स जल्दी लाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है पपीते का सेवन। कच्चे पपीते को खाने से गर्भाशय का संकुचन उत्तेजित होता है। इस कारण से पीरियड्स जल्दी होते है। पपीता खाने से एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ती है जिस से पीरियड्स जल्दी आते है। कच्चे पपीते के सेवन के अलावा पपीते के रस का सेवन भी आपकी सहायता कर सकता है। पपीते का रस का सेवन दिन में दो बार करना चाहिए।

8. मासिक अवधि की शुरुआत के लिए धनिये के बीज

जल्दी पीरियड्स लाने के लिए धनिये को सबसे असरदार उपाय माना जाता है। पीरियड्स जल्दी लाने के लिए धनिये को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आप दो कप पानी में एक चम्मच धनिये के बीज डालकर उबाल लीजिये। इसको तब तक उबालना है जब तक मिश्रण एक कप जितना ना हो जाये। उबालने के बाद पानी को छानकर धनिये के बीज अलग कर लीजिये। इस पानी को ठंडा करके दिन में तीन बार नियमित रूप से पीएं। ऐसा करने से पीरियड्स जल्दी शुरू हो जाते है।

9. मासिक अवधि की शुरुआत के लिए इस्तेमाल कीजिये सौंफ

सौंफ ज्यादातर पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के लिए प्रशिद्ध है। लेकिन महिलाओं को यह पदार्थ और कई फायदें देता है। इनमे से एक है मासिक अवधि की शुरुआत करने में। पीरियड्स जल्दी लाने के लिए महिलाओं को सौंफ की चाय पीनी चाहिए। सौंफ के बीज से अणि हुई चाय पीरियड्स को नियमित रूप से लाने में मदद करती है।  इसके साथ साथ स्वस्थ प्रवाह को बनाये रखने में भी सहायता करती है। सौंफ की चाय का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए। ऐसा करने से मासिक अवधि की शुरुआत जल्दी होती है।

About the author

Amisha Bharti

मैं अमीषा पेशन से एक हेल्थ ब्लॉगर हु. मैं अपने ब्लॉग में लोगों को बीमारियों से मुक्ति दिलाने के तरीकों के बारे में बताती हूँ. आप मेरे ब्लॉग से हेल्थ से संबधित सभी तरह की जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment