Beauty Tips Hair Care

बालों को सिल्की और लंबा करने के आसान घरेलू तरीके

हेयर-को-सिल्की-करने-के-टिप्स-इन-हिंदी-बालों-को-सिल्की-बनाने-के-घरेलू-उपाय
Written by Gayatri Dhiman

अब सॉफ्ट और सिल्की बाल तो सबको ही  पसंद आते है लेकिन ऐसे बालों को पाना आसान नहीं होता। भाग दौड़ वाली जिंदगी में  दिन भर की धुप , पसीना , धुल आदि  से बाल रूखे और बेजान हो जाते है। ऐसे बाल आपकी पर्सनालिटी को भी एफेक्ट करते है। इसीलिए जरूरी होता है हमेशा अपने बालों का ख्याल रखना। ऐसा करने के लिए लोग कई तरह के शैम्पू , कंडीशनर, सीरम आदि प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। लेकिन एक बात बहुत कम लोग जानते है की यह प्रोडक्ट  भी आपके बालों को हानि पहुंचाते है। इसीलिए  बालों को सिल्की बनाने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स या घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल  करना चाहिए।

हेयर को सिल्की करने के लिए घरेलू नुस्खे

यह घरेलू नुस्खे  आपके  बालों को कोई हानि नहीं पहुंचाते। बल्कि बड़े ही आराम से आप अपने बाल सिल्की बना सकते है। आइए देखते है बालों को सिल्की बनाने के टिप्स।

1. एलो वेरा से पाएँ सिल्की हेयर

यह सबसे फायदेमंद और आसान घरेलु उपाय है। एलो वेरा के प्रोटियोलिटिक एन्ज़इम्स स्कैल्प को मजबूत बनाते है। यह स्कैल्प के सारे डेड सेल्स को रिपेयर कर देते है।  इसके साथ-साथ यह बालों को कंडीशन भी करता है। ढंग से कंडीशनिंग मिलने की  वजह से बाल सिल्की हो जाते है और चमकने लगते है।

एलो वेरा के इस्तेमाल के लिए आपको एक  एलो वेरा की पत्ती और २ चमच पानी चाहिए। बालों को सिल्की बनाने के  लिए सबसे पहले एलो वेरा का जेल निकल लीजिये। इस जेल को ब्लेंड करके एक स्मूथ पेस्ट बना लीजिये। पानी मिलाकर अच्छा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर दस से पंद्रह मिनट तक लागके छोड़ दीजिये। समय पूरा होने पर गुनगुने पानी की सहायता से इस से धो लीजिये। ये काम हफ्ते में तीन बार करने से आपके बाल सिल्की हो जायेंगे।

2. नारियल का तेल लगाने से पाएं सिल्की हेयर

नारियल के तेल की खुभियाँ तो हम सब ही जानते है। ये हेयर ग्रोथ बढ़ाने में सबसे अच्छा है। इसके साथ साथ हेयर को सिल्की करने के लिए भी सबसे बेस्ट ऑप्शन है। शैम्पू करने से एक या दो घंटे पहले नारियल के तेल की अच्छे से सर में मसाज करनी चाहिए। तेल को थोड़ा सा गर्म कर लीजिए। यह काफी फायदेमंद रहता है। हफ्ते में दो से तीन बार नारियल तेल की मसाज करने से आपके बाल सिल्की होने शुरू हो जायेंगे।

3. शहद से बनाएं अपने बालों को सिल्की

शहद बालों में नमि रोकने में मदद करता है। इसकी वजह से बाल चिकने और चमकने लगते है। इसके एंटीऑक्सिडेंट्स आपके बालों को मजबूत बनाते है झड़ने से रोकते है। दो से तीन चमच शहद में ही आपका काम हो जायेगा। हथेली में शहद लेके अपने बालों पर अच्छे से लगाएं। शहद को आधे घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दीजिये। इसके बाद सर धो लीजिये। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने से आपके बाल सिल्की होने शुरू हो जायेंगे।

4. दही की मदद से बनाएं सिल्की बाल

दही सबसे ज्यादा काम आने वाला घरेलु नुस्खा है। दही के अनेक पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाने में मदद करते है और बाल हमेशा स्वस्थ रहते है। लेकिन इसके साथ -साथ आप दही से अपने बाल भी सिल्की बना सकते है। उसके लिए आपको एक कटोरी दही में एक अंडे का सफ़ेद भाग मिलाना पड़ेगा। बालों को सिल्की बनाने के लिए इस मिश्रण को कम से कम एक घंटे तक अपने बालों में लगाकर रखिये। एक घंटे बाद शैम्पू करके यह मिश्रण धो लीजिये।  हर हफ्ते दो से तीन बार यह विधि दोहराने से आपके बाल सिल्की हो जायेंगे।

5. अंडो के साथ पाएं सिल्की हेयर

अण्डों में बहुत सारे प्रोटीन्स होते है। यह प्रोटीन्स आपके बालों को सिल्की तो बनाते ही है लेकिन उसके अलावा मजबूत और चमकदार भी बनाते है। इसीलिए अंडो का प्रोयोग नियमित रूप से करने से आपके बाल सिल्की हो जायेंगे। ऐसा करने के लिए सबसे पहले एक अंडे में एक चमच ओलिव आयल और एक चमच शहद मिला लीजिये। इस मास्क से अपने  पुरे बाल अच्छे से कवर कर लीजिये। आधी घंटे के लिए इस मास्क को अपने बालों पर रहने दीजिये। आधे घंटे बाद ठन्डे पानी के मदद से इसको धो लीजिये। यह काम हफ्ते में दो बार करने से आपके बाल सिल्की बने रहेंगे। इसका फायदा सबसे ज्यादा सूखे बालों को मिलता है।  इस मास्क की मदद से ऐसे बाल जल्दी सिल्की होते है।

यह घरेलु नुस्खे आपके जरूर काम आएंगे और जल्दी ही आपके बाल सिल्की हो जायेंगे। लेकिन उसके लिए जरूर है इन उपायों को नियमित रूप से अपनाना। एक  बार अपनाने से बाल सिल्की नहीं होंगे। इसीलिए थोड़ी मेहनत कीजिये और सिल्की बाल पाएँ।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment