Gharelu Nuskhe Treatments

भूख कम करने के तरीके- Home Remedies to Control Natural Appetite in Hindi

bhook-kam-karne-ke-upaay
Written by Surbhi

बढ़ा हुआ वजन आज के समय में हर किसी को बहुत परेशान करता है. ऐसे में लोग भूख को कम करने के उपाय खोजते है क्योंकि भूख अधिक लगना बढे हुए वजन का कारण है. लेकिन लोग चाहकर भी अपनी भूख को कम नहीं कर पाते और कम ना कर पाने के कारन वजन बढ़ता जाता है.

अगर आप भी बढे हुए वजन से परेशान है और हर हाल में भूख को कम करना चाहते है तो आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसे कुछ आहार और उपाय बताएँगे जिसकी मदद से आप अपनी भूख को आसानी से कम कर सकते है. आईये जानते है भूख कम करने के उपायों के बारे में.

भूख कम करने के घरेलू उपाय

1. उच्च प्रोटीन युक्त खाद्द पदार्थों का सेवन करें

अगर आप अपनी भूख को कम करना चाहते है तो ऐसे खाद्द पदार्थों का सेवन करें जिनमे अधिक प्रोटीन हो. प्रोटीन युक्त खाद्द पदार्थ खाने से भूख कम हो सकती है. आप अंडे, लीन मीट, मटर, सोया, दही आदि उत्पादों का सेवन कर सकते है. सूखे मेवे, बीज, जैतून का तेल आदि का सेवन कर सकते है इससे स्वस्थ वसा प्राप्त होती है जिससे वजन नहीं बढ़ता.

2. फाइबर युक्त खाद्द पदार्थों का सेवन करें

ज्यादा फाइबर युक्त खाद्द पदार्थों का सेवन करके आप अपनी भूख को कम कर सकते है. फाइबर आपके पेट में ज्यादा समय तक टिका रहता है जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और लोगों को जल्दी भूख का अहसास नहीं होता. शोध में भी यह बात सामने आई है की फाइबर भूख को कण्ट्रोल करने का सबसे अच्छा स्रोत है. फाइबर युक्त आहार में आप बादाम, चिया, दालें, बीज और हरी ताज़ी सब्जियां आदि का सेवन कर सकते है.

3. खाना खाने से पहले पानी पीएं

भूख को कम करने के लिए खाना खाने से पहले पानी पीएं, क्योंकी पानी पीने से पेट भर जाता है जिससे आपको भोजन के दौरान जल्दी संतुष्टि का अनुभव होता है.

4. व्यायाम करे

नियमित रूप से व्यायाम करने से ना सिर्फ भूख कण्ट्रोल में रहती है बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहता है. नियमित व्यायाम और योग करने से भूख पैदा करने वाले हार्मोन को रोका जा सकता है. इसलिए भोजन करने से पहले व्यायाम करने से भोजन करने की इच्छा को कम किया जा सकता है.

5. कम कैलोरी युक्त पदार्थों का सेवन करें

जो लोग भूख को कम करना चाहते है वे कम कैलोरी वाले खाद्द पदार्थों का सेवन करें. आप सब्जियां, फल, बीन्स और साबुत अनाज आदि का सेवन कर सकते है. जितनी कम कैलोरी होगी तो इससे वजन नहीं बढेगा.

6. तनाव कम करें

जब व्यक्ति गुस्से या तनाव में होता है तब उसका खाने पर कण्ट्रोल नहीं रहता है. इसलिए जो लोग लम्बे समय से तनाव में होते है वे अधिक वजन का शिकार हो सकते है. इसलिए जितना हो सके तनाव को कम करने की कोशिश करें.

7. मीठी चीजों से बचें

एक शोध में यह बात सामने आई है की मीठी चीजों का सेवन करने से भूख बढती है., इसलिए मीठी चीजों का सेवन करने से बचें. जब हम भोजन में मीठी चीजो का सेवन करते है तो खून में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण भूख बढ़ जाती है. इसलिए भूख को कम करने के लिए मीठी चीजों के सेवन से बचें.   

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment