Dating Relationship

ब्रेकअप के बाद अकेलेपन और स्ट्रेस को कैसे दूर करें? जानिये 10 उपाय

breakup-ke-bad-move-on-kaise-karein
Written by Shaina Dhamija

ब्रेकअप के बाद Move on करना है ज़रूरी?

ब्रेकअप जिंदगी का सबसे बड़ा दर्द होता है जिससे हर किसी को एक ना एक बार गुजरना पड़ता है. जिससे हम प्यार करते है, जिसके साथ हम जीने मरने की कसमें खाते है, जिसे हम अपनी जिंदगी मान लेते है और जब उसी से अलग होना पड़ता है तो बहुत दुखदाई होता है. इंसान टूट जाता है और फिर संभलना बहुत मुश्किल होता है.

ब्रेकअप के बाद व्यक्ति खुद को अकेला कर देता है और खुद को एक कमरे में बंद कर देता है. हर बार उसी के बारे में सोचता रहता है जिससे उसका ब्रेकअप हुआ है और स्ट्रेस में रहने लगता है. ब्रेकअप के बाद अकेलापन सबसे ज्यादा खटकता है. व्यक्ति अकेलेपन के कारण डिप्रेशन का शिकार हो जाता है और कई बार तो खुद के साथ कुछ गलत भी कर लेता है.

लेकिन एक का चला जाना जिंदगी का अंत नहीं है. आपको उसे भूलकर आगे बढ़ना होगा, मुश्किल है लेकिन जरुरी भी है.अगर आप भी ब्रेकअप के दर्द से गुजर रहे है और अकेलेपन का शिकार है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए है. आज की इस पोस्ट में हम आपको ब्रेकअप के बाद अकेलेपन और स्ट्रेस से बचने के उपाय बताएँगे.

ब्रेकअप-के-बाद-क्या-करना-चाहिए

ब्रेकअप के बाद अकेलेपन और स्ट्रेस को दूर करेंगे यह 10 उपाय
(10 Ways To Move On in Hindi)

1. सच को स्वीकारें

जो हो चूका हो उसे स्वीकार करें. अब आपको समझना होगा की वो आपके छोड़ के जा चुके है और यही सच है. अब किसी भी तरह से वो आपकी जिंदगी में नहीं आने वाले है. अच्छा होगा की आप इस सच को माने और आगे बढे. अपने और अपने परिवार के बारे में सोचें.

2. अपनी सोच से जुड़े लोगों से मिले

बहुत से लोग ऐसे होते है जो ब्रेकअप के बाद नेगेटिव हो जाते है और हमेशा गलत ही सोचते है. ऐसे में लोग अपने दोस्तों से मिलना बदन कर देते है और खुद को अकेला कर देते है और इस वजह से आप अधिक डिप्रेशन में चले जाते है. ऐसे में आप खुद को अकेला ना करें, बल्कि अपने से जुड़े लोगों से मिले, अपने दोस्तों के साथ जाएँ, ऐसे लोगों से मिले जिनके विचार आपसे मिलते-जुलते हो. इससे आपका अकेलापन दूर होगा और आप हल्का महसूस करेगी.

3. घुमने जाएँ

अकेलेपन और स्ट्रेस की वजह से आपको समझ नहीं आता की आप क्या करें और क्या नहीं करें. ऐसे में आप अपने दोस्तों के साथ बाहर घुमने जाएँ. पूरी तरह से अपने ट्रिप को एन्जॉय करें. इससे आप खुद को हल्का महसूस करेंगे और मन भी शांत होगा. नए दोस्त बनायें और उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और उनके साथ मस्ती करें. इससे आप अपने दुःख को जल्दी भूल जायेंगे और जल्दी ही आप ब्रेकअप के दर्द से उबर जायेंगे.

4. खुद का ख्याल रखें

ब्रेकअप के बाद लोग डिप्रेशन का शिकार होकर कई बार खुद के साथ कुछ गलत कर लेते है या खाना-पीना बंद कर देते है. लेकिन ऐसा करने से आप खुद का ही नुकसान करेंगे. इससे अच्छा है की आप खुद का ख्याल रखें, खुद की केयर करें. ऐसा ना सोचे की वो आपका छोड़ के चला गया है और अब आपका वजूद ही ख्त्म हो गया है. खुद से प्यार करें, खुद के बारे में सोचें. ऐसे चीजें करें जिससे खुद को ख़ुशी मिले.

5. खुद के बारे में सोचें

जब आप प्यार में थे तब आप अपनी गर्लफ्रेंड के बारे में सोचते थे लेकिन अब आपका उससे ब्रेकअप हो गया है और आपको इस बात को स्वीकारना पड़ेगा. अब आप खुद के बारे में सोचे, अपने करियर के बारे में सोचे. शायद जो हुआ अच्छा हुआ हो, भगवान आपके लिए कुछ और अच्छा चाहता हो. दिल से सोचे, अच्छा सोचे, अच्छे लोगों के साथ रहें. अपने दोस्तों और अपने परिवार के बारे में सोचें, क्योंकि यही लोग जिंदगी भर साथ रहने वाले है.

6. नशे से दूर रहे

ब्रेकअप के बाद ज्यादातरलोग अपना गम भुलाने के लिए सिगरेट और शराब का सहारा लेने लगते है. उन्हें लगता है की ऐसा करने से वे अपने दर्द से बाहर आ जायेंगे लेकिन इससे वे खुद का ही शरीर खराब करेंगे. नशा ना सिर्फ आपको तकलीफ देगा बल्कि आपके परिवार को भी दुःख पहुंचाएगा.

7. परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताएं

पहले जब आप प्यार में थे तब आप अपना पूरा समय अपने पार्टनर को देते थे, पुरे दिन उनसे चिपके रहते थे, उनसे बाते करते थे लेकिन अब वह आपके साथ नहीं है तो ऐसे में अपने दोस्तों और परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं. जितना हो सके उतना ज्यादा समय परिवार और दोस्तों के साथ बिताएं, मस्ती करें, उनका ध्यान रखें, उनसे अपने दिल की बातें शेयर करें.

8. करियर के बारे में सोचे

जब हम प्यार में होते है तो हमारे लिए हमारी जिंदगी हमारा प्यार ही होता है और हम अपना करियर तक उसके लिए दांव पर लगा देते है लेकिन ब्रेकअप के बाद हमे इसी गलती का अहसास होता है. ऐसे में ब्रेकअप के बाद अपने करियर के बारे में सोचें, अपनी लाइफस्टाइल को सुधारें, ज्यादा से ज्यादा वक्त अपनी जॉब और अपने बिज़नस को दे.   

9. नई-नई चीजें सीखें

ब्रेकअप के बाद आपको खुद के लिए खूब सारा समय मिलता है. ऐसे में नई-नई चीजें सीखें. वह चीजें करने की कोशिश करें जिनके बारे में आप पहले सोचा करते थे.

10. जल्दबाजी में नया रिलेशन ना बनायें

कुछ लोग ब्रेकअप से उबरने के लिए जल्दबाजी में नया रिलेशन बना लेते है. ब्रेकअप के बाद जल्दबाजी में किसी के साथ रिलेशन में ना जाएँ. ऐसा करना आपके डिप्रेशन को बढ़ा सकता है.

About the author

Shaina Dhamija

मेरा नाम शाइना है और में एक रिलेशनशिप ब्लॉगर हूँ. आज कल व्यस्त लाइफ, खराब जीवनशैली और भरोसे की कमी के चलते रिश्तों मैं तकरार आने लगी है. में लोगों के साथ रिलेशनशिप से जुडी जानकारी शेयर करना पसंद है ताकि लोग रिश्तों की अहमियत को समझ सके.

Leave a Comment