Blogging

Keyword Research कैसे करे – Updated 2019

Keyword Research कैसे करे-keyword-research
Written by Surbhi

अगर आपके पास website है और उस पर ट्रैफिक नही आ रहा है। आप अपनी पोस्ट के टाइटल को सर्च करते हो google पे तो आपकी पोस्ट शो नही हो रही है। तो इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की keyword Research कैसे करे। So हेलो Guys में हूँ शिवम और आज में आपको बताऊँगा की आप कैसे keyword रिसर्च करके अपनी पोस्ट के लिए सही कीवर्ड पर काम करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढा सकते हो।

तो दोस्तो जो नए blogger होते है उन्हें नही पता होता कि उन्हें पोस्ट लिखने से पहले keyword research कर लेना चाहिए क्योंकि ये उनकी वेबसाइट की ग्रोथ में बहोत matter करता है। तो अगर आपको भी नही पता कि Keyword Research कैसे करते है तोइस ब्लॉग पोस्ट में आपको ये ही बताऊँगा।

तो जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को आखरी तक पढ़ना होगा तभी आपको समझ मे आएगा कि keyword researchकैसे कर जाता है। और जब आप अपने पोस्ट में keyword select करके इस्तेमाल करोगे तो आपकी वेबसाइट आपको गूगल में रैंक होती दिखाई देगी। तो ज्यादा टाइम न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

Keyword-Research-कैसे-करे
कीवर्ड-research
Business and Financial Research Reports and Statistics – Concept

Keyword Research कैसे करे

तो दोस्तो अगर आपको नही पता कि keyword क्या होता है तो पहले में आपको कीवर्ड के बारे में ही बता देता हूं। जो भी आप गूगल या किसी भी search engine में search करते हो उसे keyword कहते है। जैसे कि मेने सर्च किया how to earn money तो ये एक keyword हो गया। तो हमे keyword research क्यों करनी चाहिए ये भी जान लेते है।

तो दोस्तो आपकी वेबसाइट अगर नई है तो उसकी DA PA भी कम होगी और अगर नही भी है तब भी आपको ये पता होना चाहिए की जिस टॉपिक पर आप पोस्ट कर रहे हो उसे कितने लोग सर्च करते है और उसपर ज्यादा competition तो नही है। अगर मानलो अपने किसी कीवर्ड पर काम किया और उसपर जो competition है वो बहोत ज्यादा है तो आपकी website रैंक ही नही पाएगी और आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक भी नही बढ़ेगा।

इसीलिए आपको कीवर्ड के ऊपर रिसर्च कर लेना चाहिए कि कहि उसपर ज्यादा competition तो नही है। आपको सिर्फ वो ही keyword चुनने है जिन पर searches भी हो रहे हो competition भी कम हो। तो में आपको बता दू की आप keyword research दो तरीको से कर सकते हो। एक Free में और दूसरा Paid तो में आपको suggest करूंगा कि अगर आप नए नए हो ब्लॉगिंग में तो आपको paid तरीके को इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी वेबसाइट को मदत मिलती है। अगर आप पैसे खर्च नही करना चाहते रो फ्री वाला भी इस्तेमाल कर सकते हो।

वैसे तो paid और free में बहोत सारे keyword research tools है लेकिन में आपको सिर्फ best tools suggest करूंगा।

Free Keyword Research

तो में आपको पहले ही बता दू की ये इतना accurate तो नही होता फिर भी आपको ये approx बता ही देगा। और इसमें आपको ज्यादा services भी नही मिलेंगी जितनी कि आपको paid keyword research tool में मिलेगी। तो में आपको बता देता हूं कि फ्री में कोनसा बेस्ट keyword research टूल है।

तो उसका नाम है Ubersuggest इस keyword research tool को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हो। अब में आपको बताता हूं कि आपको कैसे keyword पर research करना है।

तो आपको ubersuggest की वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको कोई भी एक keyword लिख देना है जिसपर आप पोस्ट लिखने चाहते हो। फिर आपको ये tool दिखायेगा की आके keyword पर कितने monthly searches है यानी कि कितने लोग इस keyword को एक महीने में search करते है। और आपको इसके competition के बारे में भी बताएगा अगर इसका competition ज्यादा हुआ तो आपको इस कीवर्ड पर काम नही करना है। इससे related आपको और भी keyword नीचे मिल जाएंगे आपको उन को सेलेक्ट कर सकते हो।

Paid Keyword Research 

ये keyword research टूल फ्री वाले से बेहतर है और आपको इसमे के सारी services मिल जाएगी। तो जिसकी में बात कर रहा हूँ इस keyword research tool का नाम है Ahref अपने इसका नाम तो सुना ही होगा ये भी बहोत ही पॉपुलर tool है। आपको इनकी वेबसाइट पे जाकर इस टूल को खरीद लेना होगा।

ahrefs-keyword-research-tool-in-hindi

फ़इर आको ऊपर keyword research पर क्लिक करके अपने keyword को डालना है फिर वो ही प्रोसेस है जो आपको मेने ऊपर बताई। लेकिन इसमें आपको ज्यादा accurate चीज़े बताई जाएंगी और आपको इसमे ज्यादा services भी मिलेंगी जैसे आप किस की भी website के backlinks भी चेक कर सकते हो उसकी DA PA और भी बहोत कुछ। तो ये keyword Research टूल आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा। इसकी मदत से आप जल्दी गूगल पे रैंक कर पाओगे।

Conclusion

Keyword Research कैसे करेतो दोस्तो अगर आपने इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढा होगा तो आपको समझ मे आ गया होगा कि keyword research कैसे करे। और आपको मेने best tools के बारे में भी बता दिया है जिनपर जाके आप अच्छे सेkeyword रिसर्च कर पाओगे और आपकी वेबसाइट भी जल्दी से गूगल में रैंक कर पायेगी।

तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं | ये PlayStore पर available है। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो।

About the author

Surbhi

मेरा नाम सुरभि है और ब्लोगिंग मेरा पेशन है. में अपने ब्लॉग पर आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताती हु. आप सभी जानते है की आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हमारे लिए कितना फायदेमंद है और इनका किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसलिए में अपने ब्लॉग पर आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खों के बारे में बताउंगी ताकि आप इन्हें अच्छे से जान सके और बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के खुद में बदलाव ला सके.

Leave a Comment