Kaise Kare

Aadhaar Card कैसे download करे – Download Aadhaar

Aadhaar Card कैसे download करे Download Aadhaar
Written by Kishan

तो आज में आपको बताऊँगा की Aadhaar Card कैसे download करे। हमारे देश के प्राइम मिनिस्टर यानी की प्रधान मंत्री जी ने नियम लाघव किया था की आधार कार्ड सबके पास होना अनिवार्य है। यानी की छोटा हो या बड़ा सबका आधार कार्ड बना हुआ होना चाहिए । तो अगर आपने अपना आधार कार्ड अपडेट करवाया होगा यानी की आपने उसमे या तो अपने फ़ोन का नंबर या फिर एड्रेस बदलवाया होगा तो आपको आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने की जरूरत पड़ सकती है ।

में आपको आज बताऊँगा की आप ऑनलाइन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हो। तो ऑनलाइन डाउनलोड हुए वे आधार कार्ड को e-aadhaar भी कहते है । यानी की electronic आधार कार्ड । तो चलिए पहले में आपको बता देता हु की आधार कार्ड होता क्या और e-aadhaar क्या होता है । उसके बाद में आपको बताउंगा की आपको आधार कार्ड कैसे और कहा से डाउनलोड करना होगा और आप उसकी फ़ाइल को कैसे इस्तेमाल कर सकते हो। तो ये सब जानने के लिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढियेगा।

Aadhaar क्या होता है

Aadhaar क्या होता है

Aadhaar Card कैसे download करे

आधार किसी भी इंसान की पहचान है। यानी की एक identity है जो की उस इंसान के बारे में बताती है । आधार एक आदमी का सिर्फ एक ही हो सकता है । आधार कार्ड पर जो 12 digit का नंबर होता है उसकी ज्यादा importance होती है क्योंकि उसी से ही आपकी डिटेल्स पता चलाई है । आधार नंबर एक रैंडम नंबर होता है जो की 12 digit का होता है । ये नंबर UIDAI से issue होता है। आधार नंबर सिर्फ उस इंसान का बनता है जो की India का हो यानी की Indian हो फिर वो चाहे age में छोटा हो या बड़ा ।

E-Aadhaar क्या है

E-Aaadhaar वो होता है जो की paasword protected आपके आढ़ार कार्ड की एक electronic कॉपी होती है। ये इलेक्ट्रॉनिक कॉपी दिगीतल्ली signed होती है UIDAI के द्वारा । E-आधार इसे इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये electronically इस्तेमाल किया जाता है। और जब आप आढ़ार कार्ड को डाउनलोड करोगे तो वो भी इसी फॉर्म में ही डाउनलोड होगा । तो चलिए अब में आपको बताता हु की आप कैसे ऑनलाइन आढ़ार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो ।

Aadhaar कार्ड डाउनलोड कैसे करे ?

Aadhaar कार्ड डाउनलोड कैसे करे

Aadhaar Card कैसे download करे

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की official government वेबसाइट पर जाना होगा । में आपको आढ़ार डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक दे रहा हूँ आप वह पर क्लिक करके सीधा UIDAI की ऑफिसियल साइट पे पहोच जाओगे । UIDAI की official साइट पे जाने के लिए यह पर क्लिक कीजिये UIDAI. इस वेबसाइट पे जाने के बाद आपको 4-5 options दिखेंगे मआपको उनमे से एक option दिखेगा जिसपर लिखा होगा Download Aadhaar। आपको इसपर क्लिक करना होगा ।

Download Aadhaar पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक नया पेज ओपन होगा। आपको सामने दिख रहा होगा Download Electronic Copy Of Aadhaar। उसी के नीचे आपको आधार नंबर डालने का ऑप्शन मिलेगा आपको वह पर  अपना 12 digit का आधार नंबर डालना होगा। उसके बाद आपको नीचे I want Masked Aadhaar Card के लेफ्ट साइड पे जो बॉक्स है वह पर टिक करना होगा उसके बाद आपको नीचे captcha सॉल्व करना होगा। जो भी नंबर या वर्ड आपको साइड में दिखाई दे रहे होंगे उन्हें आपको साइड में लिखना है और फिर Enter OTP पर क्लिक कर देना है।

Enter OTP पर क्लिक करने के बाद आपने अपना आढ़ार कार्ड बनावट हुए जो भी मोबाइल नंबर दिया होगा उस मोबाइल नंबर पर आपके पास एक OTP आएगा। OTP एक code होता है जो की मैसेज के साथ आपके मोबाइल नंबर पर भेज जाता है। उस कोड को आपने वेबसाइट पे डालना है । और फ़इर उसके बाद आपका आधार डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

E-Aadhaar कैसे ओपन करे

E-Aadhaar कैसे ओपन करे

Aadhaar Card कैसे download करे

जब आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा तब आपको उस फोल्डर पे जाना है झा आपका e-aadhaar डाउनलोड हुआ है। जब आप उसपर क्लिक करोगे तो वो आपसे password मांगेगा । तो उसे ओपन करने के लिए जो पासवर्ड आपको डालना है वो एक कॉम्बिनेशन में होगा। आपको पासवर्ड में जी किसी का भी आपने आढ़ार डाउनलोड किया है उसके नाम के पहले चार अक्षर और साथ में उसका जन्म का साल डालना है ।

मान लो को जिसका आधार आपने डाउनलोड करा है उसका नाम vishal है और उसकी जन्म का साल है 2003 तो आपको पासवर्ड डालना होगा VISH2003 इस तरीके से । नाम के पहले चार अक्षर आपको कैपिटल लेटर में रखने है और उसके बाद आपको जन्म का साल डालना है और आपका आधार का पीडीएफ ओपन हो जाएगा। ओपन होने के बाद आपको अपना आधार कार्ड दिखाई देगा। फिर आप अपने आधार की पीडीएफ की मदत से उसे प्रिंट भी करवा सकते हो। या फिर आपको उसे किसी डॉक्यूमेंट के तोर पे कहि भेजना हो तो आप वो भी कर सकते हो । फिर आप उसका कुछ भी करो बस आपका आधार डाउनलोड करना मेने आपको बता दिया।

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको बिलकुल आसान शब्दो में बता दिया की आधार कैसे डाउनलोड करे और डाउनलोड करने के बाद आप इसे कैसे ओपन कर सकते हो। ये सिस्टम आपके तब काम मे आता है जब आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करवाते हो। यानी कि उसमे आप कुछ बदलाव करवाते हो जैसे कि आपने या तो फ़ोन नंबर, एड्रेस, डेट ऑफ birth या फिर कुछ भी आपने बदलाव करवाये हो और आप अपना नया आधार कार्ड लेना चाहते हो।

या फिर अगर आपको कही पर डाक्यूमेंट्स के तौर पर आधार का पीडीएफ भेजना हो तब भी ये काम मे आता है। काम चाहे जो भी हो मेने आपको आधार कैसे डाउनलोड करते है ये बता के अपना काम कर दिया । आब आप भी डाउनलोड कीजिये।

अगर आपको हमसे कुछ भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके हमे जरूर बताइये।

और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट services के लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं | ये PlayStore पर available है। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के downlod कर सकते हो।

About the author

Kishan

Leave a Comment