Make Money Online

Google से पैसे कैसे कमाए ? – Google Se Paise Kaise Kamaye

google se paise kaise kamaye in hindi
Written by Kishan

हेलो दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका magicalhindi में। तो आज में आपको बताऊंगा की आप Google से पैसे कैसे कमा सकते हो। तो जैसा कि आप सभी को पता होगा कि google एक search engine है। लेकिन Google की बहोत सी सर्विस आपको देखने को मिलती है। Google world का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला search engine है।

तो दोस्तो आज के टाइम पे अगर आप online पैसा कमाना चाहते हो तो आपको internet पर बहोत सी वेबसाइट्स मिल जाएंगी जिन पर जाकर आप पैसे कमा सकते हो। लेकिन उनमें से बहोत सी वेबसाइट नकली होती है और आपसे काम तो करवा लेती है लेकिन आपको पैसे नही देती है। लेकिन Google बहोत ही ज्यादा secure और trusted है। इसकी मदत से बहोत से लोग हज़ारो लाखो कमाते है।

तो उन्ही में से ऐसे 3 तरीको के बारे में आज में आपको बताऊंगा। तो अगर आप भी Google से पैसे कमाना चाहते हो तो ये पोस्ट last तक जरूर पढियेगा। अगर आप अच्छे से वर्क करोगे तो जरूर आपको गूगल से पैसे मिलेंगे। जो तरीके में आपको बताऊंगा उनसे आप life time earning कर पाओगे। तो चलिए स्टार्ट करते है।

Google से पैसे कैसे कमाए

Google Se Paise Kaise Kamaye in hindi

तो जैसा कि मैने आपको बताया कि आज में आपको 3 तरीके बताऊंगा जिनकी मदत से आप Google से पैसे कमा सकते हो।

  • Blog
  • Youtube
  • Playstore

Blog से कैसे कमाए

Google Se Paise Kaise Kamaye in hindi

तो जैसा कि मेने आपको बताया कि Google हमे बहोत सारी service प्रोवाइड करता है। उनमें से एक है Blog। ब्लॉग के बारे में अगर आपको नही पता तो में बता देता हूँ। Google का एक platform है जिसका नाम है Blogger । जिसमे हम अपना खुदका ब्लॉग बना सकते है या अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है।

इसमे सबसे अच्छे बात ये है कि इसमें आपको domain और hosting लाइफ टाइम यानी हमेशा के लिए free मिलती है। अगर में दूसरे वेबसाइट बनाने के प्लेटफार्म की बात कारु। तो उसमें आपको डोमेन और होस्टिंग दोनो खरीदना पड़ता है लेकिन Blogger में आपको फ्री में मिल जाता है। तो सबसे पहले इसमे आपको अपना ब्लॉग क्रिएट करना होगा।

Steps Blog क्रिएट करने के लिए

  • तो सबसे पहले आपको Blogger.com पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको sign in पर क्लिक करना है।
  • Sign in पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी gmail id से sign up हो जाना है।
  • उसके बाद आपको सामने ही create blog का ऑप्शन मिलेगा वह आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आप अपने ब्लॉग का Title वह एंटर कीजिये और नीचे ब्लॉग का जो आप domain name रखना चाहते हो वो रख लीजिए।
  • आपका ब्लॉग क्रिएट हो जाएगा। फिर आपको बस रोज़ या कभी भी आपको post करते रहना होगा।

तो दोस्तो ब्लॉग बना लेने के बाद आपको simply रोज़ एक पोस्ट करना होगा अपनी वेबसाइट पे। अगर आप चाहो तो आप उसमे अपना custom domain भी ऐड कर सकते हो जो कि आपने खरीद होगा। और अपनी वेबसाइट को बढ़िया दिखाने के लिए आप उसका टेम्पलेट भी चेंज कर सकते हो।

जब आपकी वेबसाइट पे 20+ पोस्ट हो जाये तो आप ब्लॉगर पे earning के ऑप्शन पर क्लिक करके google adsense के लिये अप्लाई कर सकते हो। अप्रूवल मिलने के बाद आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ads आने लगेंगे और आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमा पाओगे।

Youtube से कैसे कमाए

Google Se Paise Kaise Kamaye in hindi

Youtube भी google का ही एक platform है। Youtube तो आप सभी इस्तेमाल करते ही होंगे। यूट्यूब पर आपको बहोत सारे चैनल्स देखने को मिलते है जो कि अपने चैनल पर वीडियोस अपलोड करते है। और आपने वीडियोस देखते हुए देखा ही होगा कि वीडियो के बीच मे या शुरुआत में ही आपको advertisements दिखते है। तो उन्ही advertisements के जरिये Youtube channel owners पैसे कमाते है।

तो youtube से पैसे कमा ने के लिए आपको सबसे पहले एक youtube चैनल बनाना होगा।

Also Read :- Youtube से पैसे कैसे कमाए

Youtube Channel कैसे बनाए

  • Youtube channel बनाने के लिए आपको सबसे पहले youtube.com पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको वह पर अपनी gmail id से sign in कर लेना होगा।
  • Sign in करने के बाद आपको सबसे ऊपर राइट साइड पे अपनी फोटो दिख रही होगी उस पर क्लिक करके आपको my channel पर click करना है।
  • उसके बाद आपको सामने create channel का ऑप्शन दिखेगा वह क्लिक करना है।
  • फिर आपको अपने चैनल का नाम decide करके वह एंटर करना है।
  • फिर आपका youtube channel बन जायेगा।

Youtube channel बन जाने के बाद आपको उसमे रोज़ या फिर हफ्ते में एक बार वीडियोस अपलोड करनी है। जब आपकी वीडियोस पर व्यूज आएंगे तो आपमे subscriber भी बढ़ेंगे। और जब आपके चैनल पर monetisation के लिए minimum requirement पूरी हो जाएगी तो आपकी वीडियोस का monetisation on हो जाएगा। और फिर आपकी वीडियोस पर advertisement आने लगेंगे जिससे कि आपको earning होगी।

Playstore से कैसे कमाए

Google Se Paise Kaise Kamaye in hindi

Playstore भी Google का ही platform है आपको पता ही होगा। playstore से आप तरह तरह की applications डाउनलोड कर सकते हो। और करते भी होंगे।

तो playstore से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक application बनानी होगी।

App के अंदर आपको google admob के ads लगा देने होंगे। उसके लिए आप google admob पर जाकर उसपर signin कर के app का नाम डालकर ad वोडे copy कर के अपने app में लगा सकते हो।

Android Application बनाने के बाद आपको सिम्पली गूगल प्लेस्टोर को कुछ पैसे देने होंगे अपनी id बनाने के लिए उसके बाद आप अपने application को playstore पर submit करदीजिये।फिर जैसे जैसे आपकी app को लोग इस्तेमाल करेंगे आपकी earning भी होती रहेगी।

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको बिल्कुल बेस्ट life time Google से पैसे कैसे कमाते है ये बता दिया है। इनपर आपको बहोत मेहनत करनी होगी। और आपको wait भी करना होगा। क्योंकि ये life time earning source है इसलिए आपको मेहनत तो करनी ही होगी। बस आप इसमें कोई फ़्रॉड मत करियेगा वार्ना google आपकी id ban कर देगा। जैसे आपको अपने video या blog पर ads पर क्लिक नही करना है। तो अगर आप मेहनत से काम करोगे तो definitely आपको पैसे मिलेंगे।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment