Make Money Online

घर बैठे पैसे कैसे कमाए – Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye?

How to earn moeny from Home in hindi
Written by Suhani

हेलो दोस्तो स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में तो आज में आपको बताऊंगा की घर बैठे पैसे कैसे कमाए। तो दोस्तो में जानता हो की ज्यादा तर लोग ये ही चाहते है की वो फ्री टाइम में भी कुछ पैसे कमा सके। और स्टूडेंट्स भी ये ही सोचते है की कुछ ऐसा होता जिससे की वो पैसे कमा सके और उन्हें कहि बाहर काम भी न करने पड़े।

तो दोस्तो वैसे तो Internet पर बहोत से तरीके आपको मिल जाएंगे जिनकी मद्त से आप पैसे कमा सकते हो लेकिन क्या आपको पता है की उनमे से बहोत सारे तरीके जो है काम नही करते । मतलब की जो वेबसाइट होती है वो कभी तो आपको पैसे नही देती या फिर आपकी उनसे earning ही नही हो पाती। अब ऐसा भी नही है की सारी ही fake वेबसाइट होती है बहोत सी जेन्युइन भी होती है।

तो आज में आपको 3 मेथड्स बताऊंगा जिनको फॉलो करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो बिना कुछ invest करे । तो जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक पूरा पढ़ना होगा तभी आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा पाओगे। तो ज्यादा टाइम न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

How to earn money from home

तो दोस्तो अब में आपको 3 ऐसे मेथड्स बताऊँगा जिनके जरिये आप घर बैठे पैसे कमा पाओगे और आपको कुछ भी इन्वेस्ट नही करना होगा। बस आपको उनमे काम करते रहना होगा। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास 3 चीज़े होना जरूरी है । एक है Internet Service, patience, Ability to Work। इन तीनो चीज़ों का होना जरूरी है। Internet तो आपके पास होगा ही लेकिन आपको patience भी रखना होगा patience मतलब धीरज । क्योंकि पहले ही दिन काम करके कोई भी हज़ारो रुपये नही कमा सकता । इसीलिए आपको सब्र रखना होगा और महनत करते जाना होगा।

तो चलिए अब बात कर लेते है उन तीन मेथड्स की जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा पाओगे बीन कुछ भी ईनवेस्ट करे।

  1. FreeLancing
  2. Paid Surveys
  3. Transcription

तो दोस्तो ये तीन तरीके है ऑनलाइन पैसे कमाने के। जिन्हें करके आप अछि खासी इनकम generate कर सकते हो। अब में आपको detail में बताऊँगा की कैसे आप इसने पैसे कमा सकते हो और कोनसी कोनसी वेबसाइट पे आपको काम करना होगा जिनसे आपको पैसे मिलेंगे।

1. Freelancing

Freelancing एक बहोत ही बढ़िया तरीका है पैसे कमाने के लिए। Freelancing वेबसाइट में आपको वो करना होता होता है जो भी आप कर सकते हो या फिर आपको अच्छा लगता है । कहने का मतलब ये है की यहां पर आप कुछ भी काम कर सकते हो । अगर आपको article लिखनापसंद है तो आप वो कर सकते हो अगर आप फ़ोटो एडिटिंग करना चाहते हो तो ये भी कर सकते हो । मतलब Freelancing वेबसाइट पर कस्टमर्स आते है जिन्हें अलग अलग टाइप की आप सर्विस प्रोवाइड करवा सकते हो। कोई अपनी फोटोज को एडिट करवाने आता है तो कोई वेबसाइट बनवाने। मतलब यह बहोत से काम आप कर सकते होो ।

Freelancing के लिए सबसे बढ़िया साइट है Fiverr.com। इस साइट में आपको एकाउंट बनाने के बाद अपने GIGS बनाने होते है। GIGS मतलब जो भी काम आप करना चाहते हो उसपर एक प्रोफाइल समझलो । उसमे आपको बताना है की आप क्या सर्विस दोगे और प्राइस बताना है। आप अपनी मर्जी से प्राइस रख सकते हो जैसे 5$ में आप 500 वर्ड का article लिखोगे और भी आप जो चाहो । फिर लोग आपसे कांटेक्ट करेंगे और आपको काम मिलेगा । और उसके बदले में वो आपको पैसे देंगे । जिन्हें आप अपने बैंक एकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हो।

2. Paid Surveys

तो दोस्तो आपने paid surveys के बारे में तो कई जगह सुना होगा। इसमे आपको बस कुछ सर्वेस पूरे करने होते है और इसके लिए आपको पैसे दिए जाते है। Surveys में आपको कुछ सवाल पूछे जाते है जैसे आप कोनसे ब्रांड का फ़ोन इस्तेमाल करते हो या फिर आपकी उम्र कितनी है । और भी कुछ सिंपल सवाल पूछे जाते और आपको कुछ टास्क भी मिलते है इस तरह की वेबसाइट पर जीसे पूरा करने पर ही आपको ओईस मिलते और फिर आप उन कोइन्स को पैसो में कन्वर्ट कर सकते हो।

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आप OpinionWorld वेबसाइट पर जा सकते हो। इस पर बही आप signup किरके सर्वेस कीजिये और पैसे कमाइए।

3. Transcription

तो दोस्तो आपने Transcription के बारे में भी सुना ही होगा नही सुना तो में बता देता है। ये इस तरह की जॉब है जिसमे आपको कुछ डेटा दिया जाता है जिसे आपको एडिट करके उन्हें देना होता है। जैसे कि आपको एक वीडियो दे दी जाती है और आपको उसमे जो भी लोग बात कर रहे है वो आपको नीचे लिखना होता है। यानी कि आपको उस वीडियो के subtitle लिखने के लिए दे दिए जाते है। ये मेने आपको एक example बताया है। आपको और भी अलग अलग काम मिलते हो।

तो अब में आपको बता देता हूँ कि आपको कोनसी वेबसाइट पे जाना है। वेबसाइट का नाम है Transcribeme तो इस एक trusted साइट है आप इसपे वर्क करके पैसे कमा सकते हो। और उन पैसो को आप अपने paypal एकाउंट पे ट्रांसफर कर सकते हो। इसमे वर्क करने के लिए पहले आपको पहले एक test देना होगा अगर आप उसमे पास हो जाते हो तो आप यह पर पैसे कमा सकते हो।

Conclusion

Earning money from home

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है कि कैसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो। बस आपको इनमे काम करते रहना होगा। क्योंकि आपको भी पता होगा कि बिना मेहनत किये तो कुछ हासिल नही होता। तो आज के लिए बस इतना ही।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट है तो आप बिलकुल Comment कर सकते है

About the author

Suhani

मेरा नाम सुहानी है और में एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. हिंदी हिन्दुस्तान का परिचय है और में इसी परिचय को लोगों तक पहुंचाने का काम करती हूँ. मुझे लोगों के साथ नई-नई जानकारियाँ शेयर करना बहुत पसंद है.

Leave a Comment