Blogging

Youtube से पैसे कैसे कमाए – Youtube Se paise Kaise kamaye

Youtube Se paise Kaise kamaye
Written by Kishan

तो दोस्तो आज में आपको बताऊंगा की आप Youtube से पैसे कैसे कमा सकते हो। तो आप सभी को पता तो होगा ही कि Youtube क्या है। अगर नही पता तो में आपको बता दूं कि Youtube Google का एक platform है। इसमें बहोत सारे channels होते है। और क्रिएटर्स अलग टॉपिक पर वीडियो upload करते है।

Youtube पर बहोत सारे creators है। और सभी अलग अलग टॉपिक पर videos बनाते है। जैसे comedy, technology, vlog, vines, etc।

तो सभी क्रिएटर रोज़ या अपने shedule के हिसाब से वीडियो youtube पर अपलोड करते है। तो आप भी अगर यूट्यूब पर videos देखते हो तो आपने देखा होगा कि आप जब भी youtube पर video ओपन करते हो तो आपको वीडियो के स्टार्टिंग में या फिर लास्ट में आपको advertisements दिखाई देते है। उन्ही ads की वजह से youtube creator यानी चैनल के owner को earning होती है। इस तरीके से उनकी हर videos पर ads आते है और उनकी earning होती है। तो चलिए अब में आपको बताता हूँ कि आप Youtube से कैसे पैसे कमा सकते हो

Youtube से पैसे कैसे कमाए

Youtube Se paise Kaise kamaye
  1. तो दोस्तो अब में आपको बताऊंगा की आप Youtube से पैसे पैसे कमा सकते हो। तो सबसे पहले जो आपको जरूरत होगी वो है youtube channel बनाने की। अगर आपको youtube channel बनाना नही आता तो में आपको बताता हूँ कि आप कैसे एक youtube channel बना सकते हो।

Youtube Channel कैसे बनाये –

Youtube चैनल बनाने के लिए आपको मेरे बताये हुए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले आपको youtube.com पर जाना होगा।
how to earn  money from youtube

Youtube Se paise kaise kamaye

  • उसके बाद आपको right side में ऊपर की तरफ icon दिख रहा होगा आपको वहाँ पर क्लिक करके sign in करलेना होगा।
  • Sign in करने के बाद आपको वही पर क्लिक करके my channel पर click करना होगा।
  • My channel पर क्लिक करने के बाद के बाद आपको वह पर एक और ऑप्शन देखने के मिलेगा जोकि create channel का होगा। आपको उस पर क्लिक कर देना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको आपके पास एक popup menu ओपन होगा उसमे आपको channel का नाम जो आपको रखने है वो डालना होगा। जो भी channel का नाम आप रखो बस आपको एक बार ये देखना होगा कि किसी और ने तो वो नाम पहले से नही रखा है।

बस इस तरह आपका चैनल बन जायेगा फिर आप उसमे चैनल का logo, channel art लगा सकते हो। चैनल बन जाने के बाद आपने जिस भी टॉपिक पर अपना चैनल बनाया है उसी टॉपिक से रिलेटेड आपको videos upload करनी होगी। आपको अपनी वीडियो में genuine content रखना होगा। मतलब की आप किसी और कि वीडियो उठा कर अपने चैनल पर मत डालना।

आपको खुद से ही video बनानी होगी और अपनी वीडियो में आप thumbnail, tags, description का जरूर प्रयोग करे ताकि आपकी वीडियो पे अच्छे खासे views आने लगे। आपको patience रखना होगा। क्योंकि शुरुआत करते ही किसी के चैनल पर व्यूज नही आने लग जाते।

Monetisation

Youtube Se paise Kaise kamaye

2.जैसा कि मैने आपको पहले भी बताया कि जब youtube videos पर ads आते है तभी channel के owner को earning हो पाती है। तो अब बात यह होती है कि आपके चैनल पर या आपके वीडियोस पर कब ads आएंगी।

तो में आपको बता दूं कि इस प्रोसेस को monetisation कहते है। यानी आपकी वीडियो monetise होनी चाहिए तभी आपकी वीडियोस पर ads आएंगे। अब यूट्यूब ने कुछ rules रखे है monetisation के लिए वो में आपको बता देता हूँ।

Monetisation के Rules –

Youtube ने creators के लिए कुछ thresold रखा है monetisation on करवाने के लिए। तो वो rules या thresold में आपको बता देता हूँ।

  • सबसे पहले अगर आपको अपना monetisation on करवाना ही तो आपके चैनल पर 4000 hours का watchtimeहोना चाहिए। मतलब की जो आपकी वीडियोस है उसमें सब को मिलाके 4000 hours देखी गयी हो। जैसे कि आपने एक वीडियो डाली 10 मिनट की। तो उस वीडियो पे आपके 6 व्यूज आये। मतलब आपका वाच टाइम हुआ 60 मिनट यानी 1 hour। तो आपके चैनल पे जितनी भी वीडियोस है उन सब के watch time को मिलाकर 4000 hour होना चाहिए। और ये 4000 hour पिछले एक साल तक के ही गिने जाएंगे। मतलब की एक साल के अंदर अंदर आपके चैनल पे 4000 hour हो जाने चाहिए।
  • दूसरी चीज आपके चैनल पर 1000 या फिर 1000 से ज्यादा subscribers होने चाहिए। अब आप वीडियो डालोगे तो उस पर views आएंगे और अगर देखने वाले को आपकी वीडियो अच्छी लगी तो वो आपके चैनल को सब्सक्राइब करेगा ऐसे ही आपके चैनल पर 1000 या 1000 से ज्यादा subscribers होने चाहिए।

Monetisation के अलावा आप यूट्यूब से Sponsership के जरिये भी कम सकते हो। Sponsorship वो होती है जिसमे आपको दूसरे के product को promote करना होता है और उसके बदले में आपको पैसे दिए जाते है।

जब आपका चैनल थोड़ा बड़ा हो जाएगा तो आपको स्पॉन्सरशिप भी मिलेगी। Sponsership मिलने पर आपको अपने वीडियो में उसके product के बारे में बताना होगा और तारीफ करनी होगी। उसके बदले में sponsorship देने वाला आपको पैसे देगा।

Conclusion

Youtube Se paise Kaise kamaye

तो दोस्तो में आशा करता आप की आपको समझ मे आ ही गया होगा कि Youtube से पैसे कैसे कमाए। से की आपने देखा ही होगा की youtube पर बहोत सारे channel है। इसलिए compitition बढ़ गया है। जिसके कारण आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी।

अपनी videos को आप जितना अच्छा बना सकते हो उतना बनाना होगा। ताकि लोगो को आपकी वीडियो अच्छी लगी और वो आपके चैनल को बिना subscribe किये और आपकी वीडियो को बिना like किये न जाये। अपनी videos में आप tags, thumbnail, description का जरूर इस्तेमाल करे।

और सबसे जरूरी बात की आपको थोड़ा wait करना होगा और videos को डालते रहना होगा। क्योंकि starting में आपके बिल्कुल भी views नही आएंगे लेकिन जैसे जैसे आप मेहनत करोगे आपके views बढ़ेंगे और फिर आपको मजा भी आने लगेगा वीडियो बनाने में। क्योंकि तब आपके पास एक ऑडियंस हो जाएगी जो कि आपके वीडियोस को देखेंगी। तो आप मेहनत करते जाइये फल भी आपको जरूर मिलेगा।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment