Beauty Tips Skin Care

घर पर फेशियल कैसे करें? Facial at Home in Hindi

facial-kya-hai-ghar-par-kaise-karein-hindi
Written by Gayatri Dhiman

घर पर फेशियल कैसे करें इसके बारे में आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे। शादी, फंक्शन या किसी भी तरह का कार्यक्रम हो हम अपने चेहरे पर फेशियल जरुर करवाते है, जिससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है और वह साफ़ दिखने लगता है। बाजार में कई तरह के फेशियल मौजूद है, जो अलग-अलग कैटेगरी में आते है। सस्ते से लेकर महंगे तक सभी तरह के फेशियल बाजार में मौजूद है।

facial-at-home-hindi

हमारी त्वचा को बदलते मौसम के अनुसार बहुत देखभाल की जरूरत होती है। हमारी त्वचा को जरुरी देखभाल केवल फेशियल ही दे सकता है। फेशियल की मदद से आपकी मृत त्वचा में आप वापिस से निखार ला सकते है और चेहरे की चमक और दमक दोनों बढ़ा सकते है। अगर फेशियल को अच्छे तरीके से किया जाए तो यह लम्बे समय तक आपको जवां बनाये रखता है। आपकी खूबसूरती को ध्यान में रखते हुए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की फेशियल क्या है, फेशियल के प्रकार कितने है, फेशियल किट, फेशियल के फायदे, फेशियल के नुकसान आदि के बारे में विस्तार से बात करेंगे, जिससे आपको फेशियल से जुडी तमाम तरह की जानकारी एक ही जगह पर मिल जाएगी।

फेशियल क्या है?

यह एक तरह से खूबसूरती को बढाने के लिए एक नुस्खा है, जिससे त्वचा स्वस्थ और जवान लगने लगती है। इसे महिलाओं के लिए शुरू किया गया था और इसके बेहतरीन परिणामों को देखते हुए पुरुष भी अब फेशियल कराने लगे है। फेशियल सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होते है। हर तरह के स्पा और सैलून फेशियल करते है। अब तो महिलाओं और पुरुषों के फेशियल भी कई तरह के हो गये है। चेहरे को रेगुलर क्लीनअप करवाने से आपकी त्वचा चमकती दमकती रहती और साथ ही झुर्रियां भी नहीं आती । फेशियल करवाने से आपकी स्किन के सेल्स टाइट रहते हैं और उसमें ब्लड circulation भी होता रहता है जिससे त्वचा से रिलेटेड प्रॉब्लम्स जैसे पिम्पल्स , दाग धब्बे या कोई स्किन अलेर्जी भी नही होती

फेशियल के प्रकार है

साधारण क्लीनअप :-

इस तरह के फेशियल में सिर्फ त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाया जाता है और उसे जवान बनाया जाता है। इसमें त्वचा को माइस्चराइजर किया जाता है। इससे आपका चेहरा गोरा और निखर हुआ लगने लगता है। इसमें चेहरे की त्वचा पर भाप की मदद से वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स साफ़ हो जाते है। चेहरे को क्लीनअप करने से रोम-छिद्र खुल जाते है और त्वचा को निखार मिलने लगता है, जिससे त्वचा साफ़ हो जाती है। जिन लोगों के चेहरे पर थोड़े-बहुत कील-मुहांसे है वो साधारण क्लीनअप करवा सकते है।

रेगुलर फेशियल :-

यह फेशियल बहुत महंगा आता है। भाप के साथ क्लीनिंग, स्क्रब के साथ एक्सफोलिएटिंग, फिर त्वचा के प्रकार के अनुसार मास्क और लास्ट में अच्छे से माइस्चराइजर क्रीम से त्वचा को हाइड्रेट किया जाता है। इस फेशियल का इस्तेमाल महीने में दो बार कराने के लिए कहा जाता है ताकि मृत त्वचा में जान आ सके। अगर आपकी स्किन भी मृत है तो आप शुरू में 3-4 महीने टेक महीने में 2 बार इसको करवाए इससे आपकी त्वचा में जान आजाएगी

कील-मुहांसों को दूर करने के लिए फेशियल :-

जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है उनके चेहरे पर कील-मुहांसे ज्यादा होते है। इस फेशियल में गहराई से क्लीनिंग, भाप, एक्सफोलिएशन होता है। मुहांसों को बढ़ने से रोकने के लिए एक्सफोलिएटिंग प्रक्रिया के बाद कई तरह के मास्क लगाये जाते है। इस फेशियल का इस्तेमाल रेगुलर किया जाता है जिसके कुछ सेशन बनाये जाते हैं जिससे त्वचा तेल से मुक्त हो सके और कील-मुहांसे दूर हो सके।

इलेक्ट्रिक करंट फेशियल :-

यह फेशियल आजकल हर जगह यूज़ किया जाता है। इस तरह के फेशियल में माइक्रो करंट का प्रयोग किया जाता है जिसमे दो वेंड की मदद से पॉजिटिव और नेगेटिव करंट निकाले जाते है।

गलवानिक फेशियल :-

जिनकी त्वचा रुखी और बेझान है उनके लिए इस तरह का फेशियल बहुत फायदेमंद है। इसमें छिद्रों को टाइट किया जाता है और अच्छी तरह से माइस्चराइजर किया जाता है जिससे चेहरे की सुजन भी दूर हो जाए। इस फेशियल को सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी भाग पर इस्तेमाल किया जा सकता है। हार्ट की बीमारी वाले इस तरह का फेशियल ना कराएँ तो अच्छा है।

फ्रूट फेशियल :-

यह पूरी तरह से प्राकृतिक फेशियल होता है जिसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता। ज्यादातर ऐसे फलों का प्रयोग किया जाता है जिसमे विटामीन C होता है। फ्रूट फेशियल को करवाने के लिए आपको हर बार स्पा और सैलून में जाने की जरूरत नहीं है। आप घर में ही फलों को मिलाकर फेशियल बनाकर चेहरे पर लगा सकते है। फ्रूट फेशियलकरने के लिए आप वो ही फ्रूट इस्तेमाल करे तो जो आप खाने में भी इस्तेमाल करते हैं, अगर आप फल नहीं खाते तो फ्रूट फेशियलका रिस्क आपको नही लेना चाहिए । क्योंकि अक्सर ऐसा देखा गया है जो लोग फ्रूट नही खाते उनको फ्रूट फेशियलकरवाने से कुछ अलेर्जी हो सकती है । घर पर फ्रूट फेसिअल करने के लिए आप केला ,पपीता संतरा जैसे फ्रूट्स इस्तेमाल कर सकते हैं ।

गोल्ड फेशियल :-

इस तरह के फेशियल में क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है जिसमे 24 कैरेट शुद्ध गोल्ड होता है जिससे यह त्वचा को आसानी से अवशोषित कर देता है। गोल्ड फेशियल त्वचा को कोमल, मुलायम और लोचदार बनाने में मदद करता है।

एंटी-एजिंग फेशियल :-

इस तरह का फेशियल बुढापे की वजह से त्वचा में होने वाले नुकसान को कम कर देता है। स्किन में जमा सेल्स जो की उम्र के साथ कमज़ोर हो जाते है उनका जवान करने के लिए किया जाता है ।

एरोमास्क फेशियल :-

यह फेशियल सिर्फ पुरुषों के लिए होता है जो चिंता और तनाव से घिरे होते है। यह फेशियल एरोमैटिक तेल के द्वारा किया जाता है जिससे चेहरे की मांसपेशियां हाइड्रेट और रिलेक्स हो जाती है।

रीजनरेटिंग फेशियल :-

इस तरह का फेशियल भी पुरुषों के लिए होता है जो ज्यादातर सूरज और प्रदूषण के सामने रहते है।

फेशियल किट कितने तरह के होते है

लोटस फेशियल किट:-

यह एक भरोसेमंद ब्रांड है जिसमे सिर्फ प्राकृतिक सामग्रियां इस्तेमाल की जाती है और यह सभी तरह की त्वचा में काम आता है।

जोविस फेशियल किट:-

यह ब्रांड बादाम, अखरोट, विटामीन E, केसर और बियरबेरी से बना होता है। यह सभी चीजें त्वचा को कई तरह से फायदा देती है। शहनाज हुसैन फेशियल किट :- शहनाज भारत में ब्यूटी प्रोडक्ट की गुरु है। अगर आप अपनी त्वचा में निखार पाना चाहते है और उसे जरुरी पोषण देना चाहते है तो यह फेशियल किट आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

घर पर फेशियल कैसे करें

how-to-do-facial-at-home-step-by-step
ghar-par-facial-kaise-karein

आइये जानते है स्टेप बी स्टेप:

  • फेसिअल शुरू करने से पहले आप किसी अच्छे फेस स्क्रब से 1 मिनट  तक मल कर मुँह धो ले इससे आपके फेसिअल की चमक बहुत दिन तक टिकेगी धयान दे स्क्रब को ज्यादा ना रब करने इससे त्वचा के छिलने का चान्सेस बढ़ जाते हैं । आपकी त्वचा अगर ढीली है तो आप ये स्टेप न करे ।
  • अब आप जिस चीज से फेसिअल करना चाहते है वो ले जैसे की अगर आपकी त्वचा सूखी है तो आप कोई फेस मसाज क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा ऑयली यानि तैलीय है तो आप फेस जेल या नेचुरल एलो वेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप चाहे तो फ्रूट फेसिअल भी कर सकते हैं ।
  • फिर फेस क्रीम को थोड़ा थोड़ा लेकर अपने चेहरे पर लगाए और सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर मलें। धयान रखे की नाख़ून ना लगाए। माथे से शुरू करते हुए आँखे और फिर नाक पर मलें साथ साथ में थोड़ा पानी  भी ले ताकि हाथ में मसाज करने लायक प्रेशर बना रहे।
  • इसके बाद धीरे धीरे अपने गाल और ठोडी (Chin) पर मलें ।ऐसे करते करते आप फेस पर 15 मिनिट मसाज करे । प्रेशर शुरू में कम रखे और धीरे धीरे बढ़ाए और फिर कम ज्यादा करते रहे। धयान रखे जहाँ हड्डी नहीं है वहां पर प्रेशर लगाना है और बाकि जगह नहीं । अब आपको पहले स्टेप हो चुका है  ।
  • अगला स्टेप है फेस को नमी देना जिसमे गर्मियों में ठन्डे पानी की पट्टी  और सर्दियों में गुनगुने पानी की पट्टी जैसे की चिल्ड पानी में डूबी हुई कॉटन आप फेस पर रखे और 5 मिनट तक रखे ।
  • अब अंतिम स्टेप है फेस पैक लगाना आप चाहे तो मुल्तानी मिटटी का फेस पैक लगा सकते हैं या कोई फ्रूट फेस पैक। इससे आपके चेहरे के ओपन पोर्स बंद हो जाएंगे और आपके चेहरे में मोईसचर बना रहेगा ।
  • अब जैसे ही फेस पैक सूख जाए इसको धो लीजिए। फेसिअल करने के २-३ दिन तक फेस पर साबुन ना लगाए आप चाहे तो फेसपैक लगा कर मुँह धो सकते हैं । 

फेशियल के फायदे
Benefits of doing Facial

  • यह आपके चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन और माइस्चराइजर करता है जिससे चेहरे में निखार आता है।
  • तैलीय त्वचा के लिए फेशियल बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह चेहरे पर से कील-मुहांसों को कम करता है।
  • टोनिंग की समस्या से निजात दिलवाने में फेशियल बहुत जरुरी है।
  • यह आपकी मृत त्वचा में वापिस से जान डाल देता है।
  • फेशियल आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है।
  • प्रदूषण और सूरज की रौशनी से खराब हुयी त्वचा को फेशियल वापिस से रिकवर कर देता है।
  • यह त्वचा को जरुरी पोषण देता है जिससे बेजान त्वचा जवान दिखने लगती है।
  • फेशियल से आपके चेहरे के रोम-छिद्र खुल जाते है जिससे ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्या से निजात मिल जाती है।
  • यह त्वचा की चमक-दमक को बढाता है और उसे और ज्यादा सुंदर बना देता है।
  • फेशियल चेहरे के रंग में निखार लाता है जिसकी वजह से आप गोर दिखने लगते है।
  • इससे आपकी त्वचा कोमल, मुलायम और लोचदार हो जाती है।
  • फेशियल करने से त्वचा में आराम रहता है और आपको तनाव से मुक्ति मिलती है।

फेशियल के नुकसान
Side-effects of Doing Facial

  • सबसे आम नुकसान यह है की त्वचा को रगड़ने से त्वचा लाल और मुहांसे वाली हो जाती है। इसलिए फेशियल कराने के 2-3 दिन बाद तक किसी भी तरह का मेकअप ना करें।
  • फेशियल के बाद बैक्टीरिया का चेहरे पर जमने का चांस ज्यादा रहता है। अगर भाप वाली मशीन अच्छी तरह से साफ़ नहीं है तो बैक्टीरिया आपके शरीर में जा सकते है। इसलिए पहले से देख ले की फेशियल के लिए यूज़ होने वाले उपकरण साफ़ हो।
  • फेशियल करने वाला व्यक्ति अगर अच्छे से प्रशिक्षित नहीं हो तो आपके चेहरे पर उँगलियों से कट भी लग सकता है। यह भी ध्यान रखें की किसी भी मशीन का इस्तेमाल करने के टाइम फेशियल करने वाले ने हाथों में ग्लब्स पहन रखें हो। और हाथ से होने वाले फेसिअल के टाइम में उसके हाथ साफ़ सुथरे हो ।

आखिर में मैं उम्मीद करता हूँ आपको घर पर फेसिअल कैसे करना है उसके तरीके समझ आये होंगे अगर आपको कोई भी सवाल है तो आप इस पोस्ट पर कमेंट कर सकते हैं ।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment