Beauty Tips Hair Care

How to Get Long Hair in Hindi

baal-lambe-karne-ke-tareeke
Written by Gayatri Dhiman

जमाने का फैशन कितना ही बदल जाए पर कुछ चीज़ें कभी नहीं बदलती जैसे लम्बे बालो का फैशन, लम्बे बालो की शान और रौनक अलग ही होती है, इसलिए आज की युवा पीढ़ी भी सब कुछ बदलने के बाद भी लम्बे बालो का मोह नही छोड़ पाई है।

लेकिन आज कल के तनाव भरे माहौल, प्रदूषित वातावरण ने बालो को इतना नुकसान पहुँचाया है कि कम उम्र में ही नई पीढ़ी बल झड़ने अर्थात हेयर फॉल की मुश्किल समस्या से जूझ रही है।

आज हम आपको बताते है बाल लंबे करने के कुछ नुस्खे:

1. आहार | Diet

सबसे पहले  तो ये याद रखिये  की बालो का सम्बंध केवल बालो को ध्यान रखने तक ही सीमित नही है बल्कि आपके खान पान से भी है, इसलिए अपने भोजन में उन सब न्यूट्रिएंट को शामिल करें जो बालों के लिए जरूरी है।

आप प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में ज् लें, विटामिन A,B,C और E, आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और सेरिलियम से भरपूर खाद्य पदार्थ ले, विटामिन बी काम्प्लेक्स भी शरीर के साथ साथ बालो के लिए बहुत जरूरी होता है

अपने भोजन में दूध,चीज़, दही, चिकन अंडा, अनाज, सैल्मन फिश, साग ब्रोकक्ली, शिमला मिर्च, गोभी, ब्राउन ब्रेड और ओट्स शामिल करें, इसके अलावा ऑरेंज जूस, गाजर, चुकंदर और पलक का जूस पीना चाहिए।

2. मसाज | Massage

बालो को लम्बा करने के लिए मसाज बहुत जरूरी है, अगर आप बालों को स्टाइलिंग जैसे स्मूथनिंग्, स्ट्रेटनिंग या रिबॉन्डिंग करवाते है तो मसाज आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है। मसाज के लिए आप इनमें से कोई भी चीज़ अपना सकते ह। गर्मियों में नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर, अंडे में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर, जैतून का तेल, अरंडी का तेल, बादाम का तेल, एलोवेरा जेल, नारियल का दूध, सरसो का तेल,

किसी भी तेल में प्याज का रस या गुड़हल के फूलों का पेस्ट मिलाकर मसाज करें, कम से कम एक घण्टा लगा रहने दे और फिर सिर धो ले। आप चाहे तो बालो की छोटी छोटी मांग निकालकर उसमे तेल लगाकर मसाज करें, फिर तौलिए को गर्म पानी के भिगोकर निचोड़कर बालो में भाप ले, ऐसा करने से बालों की जड़ो के पोर्स खुल जाएंगे और तेल अच्छे से जड़ो में अब्सॉर्ब हो पायेगा जिससे बालो को पूरा पोषण मिलेगा।

3. मेहंदी | Mehendi

इसके अलावा आप ये उपाय भी अपना सकते है, मेहंदी में अंडा और चाय की पत्ती का पानी मिलाकर रात भर काली कढ़ाई में रखे और सिर पर लगाएं, आंवले का मुरब्बा खाएं। चाहें तो कच्चा आंवला भी रोज खा सकते हैं,  आंवले के तेल से बालों में मालिश भी कर सकते है, मेथी के बीजों को रातभर के लिए पानी मे भिगो दें, सुबह उठकर उन्हें पीस कर बालो में लगाए और आधे घण्टे बाद धो डालें।

अदर टिप्स फॉर लॉन्ग हेयर:

  • मेहंदी में ग्रीन टी मिलाकर इसे बालों में लगाएंगी तो इससे आपके बालों को अच्छी ग्रोथ मिलेगी और ये जल्दी बढ़ने लगेंगें, ग्रीन टी में पोल्य्फेनोल्स होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।
  • अंडे और जैतून का तेल मिलाकर अच्छे से मिलाकर बालों में हल्के हाथ से मसाज करें। आधे घण्टे लगाकर रखे फिर गुनगुने पानी से धो दे।
  • दूध में शहद व स्ट्रॉबेरी मैश करके मिश्रण बनाए, बालो में लगाकर हेयर कैप से ढक दे। इस पैक को 2 से 3 घण्टे लगाकर रखे फिर धो दे।
  • आधा कप कोई भी तेल ले ले जो आप अपने लिए प्रयोग करते हैं, उसमे आधा कप एलोवेरा जेल मिलाए, इस मिश्रण को बालों में आधा घण्टा रखे और धो दे।
  • लहसुन की दो तीन कली को कुचलकर दो दिनों के लिए अरंडी के तेल में डालकर रख दे फिर इसका इस्तेमाल करें।
  • तेल के साथ अदरक के रस का प्रयोग एंटीइनफ्लामेट्री गुणों के कारण संक्रमण से बचाता है, जिससे बाल झड़ने का एक कारण खत्म होता है।
  • पका केला, शहद, जैतून का तेल, तथा दही को मिलाकर एक हेयर मास्क बनाए, इसे बालो में अच्छे से लगाए और 45 मिनट बाद धो ले, पके केले को पपीते के साथ मैश करके बालो में लगाना भी एक बहुत ही इफेक्टिव रेमेडी है, एक कप मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा दूध, अंडे का सफेद भाग तथा थोड़ा सा चावल का आटा मिलाए।

4. हेल्थ चेकअप कराए

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा मात्रा में झड़ रहे है और कोई भी तरीका काम नही कर रहा तो सचेत हो जाइए ये समय नुस्खे आजमाने का नही, बॉडी चेकअप कराने का है।

कई बार बहुत सी हार्मोनल प्रॉबलम्स या डेफिशियेंसी के कारण बाल झड़ने लगते है जैसे थाइरोइड, पी सी ओडी, विटामिन D और B की कमी ऐसे में जरूरी है कि आप उचित मेडिकल मार्गदर्शन ले जिससे आपको बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति मिल सके।

About the author

Gayatri Dhiman

मैं गायत्री पेशन से एक ब्लॉगर हूँ. आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और अपनी सुन्दरता को बढाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते है और ओरतें तो और भी ज्यादा. इसी को ध्यान में रखते हुए में अपने ब्लॉग पर ब्यूटी से संबधित पोस्ट करती हूँ ताकि आप इन पोस्ट्स को पढ़कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सके.

Leave a Comment