Blogging

Website पे Traffic कैसे बढ़ाएं – Increase Traffic On Website

How increase the traffic of your website
Written by Kishan

हेलो दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में तो आज में आपको बताऊंगा की Website पे Traffic कैसे बढ़ाएं। तो दोस्तो जैसा की आपको पता होगा की वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए जरूरत होती है ट्रफिक की and अगर वो ही न हो तो क्या फायदा वेबसाइट का। लेकिन वेबसाइट शुरुवाती टाइम नही आता किसी की वेबसाइट में शुरुआत में ट्रैफिक नही आता।

अगर आपने अपनी वेबसाइट को बना लिया है और आप उसमे daily पोस्ट बही करते हो and उसमे ट्रैफिक नही आ रहा है तो फिर आपको क्या करना चाहिए। वो सब में आपको इस ब्लॉग पोस्ट में बताऊंगा। अगर आप भी चाहते हो की आपकी वेबसाइट पे अच्छा खासा ट्रैफिक आये और आपकी earning भी हो तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को हर से लेकर आखिर तक जरूर पढियेगा। तो ज्यादा time न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

Website पे Traffic कैसे बढ़ाएं?

Website पे Traffic कैसे बढ़ाएं

तो दोस्तो अगर आप चाहते हो की आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आये तो मेरी एक बात जान लीजिये की आपकी वेबसाइट बिल्कुल genuine होनी चाहिए। कहने का मतलब ये है की आआप जो भी पोस्ट करते हो वो किसी और की कॉपी नही होनी चाहिए। वरना आपकी पोस्ट गूगल या फिर किसी भी सर्च इंजन में रैंक नही होती। तो आपको खुद ही अपनी Website के लिए पोस्ट लिखनी है । and दूसरी बात ये की आपकी वेबसाइट दिखने भी अच्छी होनी चाहिए यानी की आपकी वेबसाइट का template अच्छा होना चाहिए तभी visitor आपकी वेबसाइट पे दुबारा आएगा।

तो ये तो बात थी आपकी वेबसाइट की क्वालिटी की अब में आपको कुछ टिप्स दूंगा जिनकी मद्त से आपकी वेबसाइट पेअच्छा खासा ट्रैफिक आएगा ।

  • Social Media 
  • Email Capturing 
  • Search Engine 

तो दोस्तो ये तीन मेथड्स है जिनके जरिये आपकी वेबसाइट पे आएगा ट्रैफिक और आप अपनी वेबसाइट से पैसे कमा पाओगे। तो अब में आपको तीनो के बारे में समझता हूँ की कैसे आप इनका इस्तेमाल करोगे ताकि आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आये।

1. Social Media

तो दोस्तो social media सुन के तो आप समझ ही गए होंगे की आपको क्या करना है। जी है आप जब भी पोस्ट करो या फिर कबि भी आप अपने पोस्ट को facebook, insta, twitter, linkedin सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में शेयर करो । ताकि वह से भी आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आये । अब आप बोलोगे की बार बार को जाए शेयर करने के लिए । तो इसके लिए अब में आपको एक बढ़िया से सलूशन बताता हु जिससे की आप जब भी कोई पोस्ट करोगे तो वो automaticaly आपके सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पे शेयर हो जाएगी । आपको कुछ भी नही करना पड़ेगा ।

तो आपको सबसे पहले IFTTT की वेबसाइट पर जाना होगा । IFTTT का मतलब है If This Than That. तो इसे क्या होगा की जब भी आप अपनी वेबसाइट में कोई भी पोस्ट करोगे and उसे पब्लिश करोगे तो वो आटोमेटिक आपके सभी सोशल मीडिया पे शेयर हो जाएगी। तो आपको इसमे एकाउंट बनाने के बाद आपको This में अपनी वेबसाइट के post के लिए लगाना है ओर That में कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म ऐसे ही आपको सभी सोशल मीडिया के प्लेटफार्म के लिए टास्क बना लेने है । Then आप जब भी कोई पोस्ट करोगे तो ऑटोमैटिक आपके सोशल मीडिया पे वो पोस्ट शेयर हो जाएगी।

2. Email Capturing

दोस्तो ये email capturing आपकी वेबसाइट के लिए बहोत ज्यादा बेहतर साबित हो सकती है । इसके जरिये आपकी वेबसाइट में जो भी आता है आप उसकी email id को कैप्चर कर सकते हो । और फिर आप जब भी पोस्ट करोगे तो उसके पास मेल जाएगा की आपकी वेबसाइट पर पोस्ट हुई है और वह पर आपकी पोस्ट की लिंक भी होगी जिसके जरिये जिसके पास भी वो मेल गया होगा वो आपकी वेबसाइट पे जा पायेगा ।

तो Internet पे आपको बहोत सारी वेबसाइट मिल जायंगी जो की आपके लिए आपकी वेबसाइट के visitors की ईमेल को कैप्चर कर लेंगी आपको बस उनपर अपना एकाउंट बनाना है और उनका दिया हुआ कोड अपनी वेबसाइट पे लगा देना है। और फिर जो भी आपकी वेबसाइट पर आके उस पर अपनी ईमेल डालेगा उसके पास आप नोटिफिकेशन भेज सकते हो अपने पोस्ट के लिए। और ये सर्विस आपको बिल्कुल फ्री में मिलती है ।

इसमे एक और टाइप आता है जो की ईमेल कैप्चरिंग से अच्छा है । जिसमे किसी भी आपके विजिटर को सिर्फ alow पर क्लिक करना होता है। और फिर उसके पास ईमेल जाने के बजाए एक नोटिफिकेशन आता है । ये सर्विस भी आपको फ्री में कई केबसिते दे देंगी आप ऑनलाइन सर्च कर सकते हो। इसमे किसी भी बंदे के ब्राउज़र के लिए आपकी वेबसाइट परमिशन ले लेती है नोटिफिकेशन भेजने के लिए ।

3. Search Engine

ये बहोत ही ज्यादा Important है आपकी वेबसाइट के लिए। इसके बिना आपकी वेबसाइट पे ज्यादा ट्रैफिक नही आएगा। आपको अपनी वेबसाइट को हर search engine में सबमिट करना होगा । आपने सिर्फ google में ही किया होगा लेकिन आप ज्यादा से ज्यादा सर्च इंजन में अगर सबमिट करोगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा। जैसे Bing and Yandex इनसे भी अच्छा खास ट्रैफिक मिल जाता है। या फिर आप सर्च कीजिये website submit सर्च इंजन। आपको ऐसी वेबसाइट मिलेंगी जो आपकी वेबसाइट को 30 से ज्यादा सर्च इंजन में सबमिट कर देंगी। लेकिन जो मोस्ट इम्पोर्टेन्ट सर्च इंजन है जिनपे आपको sitemap भी बनाना होता है वो है Google, Bing and Yandex.

Conclusion

Website पे Traffic कैसे बढ़ाएं

तो दोस्तो मेने आपको कुछ बढ़िया मेथड्स बता दिए है वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए। अगर आप इन्हें फॉलो करते हो तो जरूर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा । और आपको अपनी वेबसाइट पे लगता मेहनत करनी होगी। तो आज के लिए बस इतना ही ।

अगर आपको कुछ भी सवाल पूछना हो तो कमेंट करके हमे जरूर बताइयेगा ।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment