Blogging Make Money Online

Youtube Video पर Views कैसे बढ़ाए – Increase Youtube Views

How to increase views on youtube video in hindi
Written by Kishan

अगर आपने भी start किया है Youtube Channel और आपकी videos पर व्यूज नही है आ रहे है। तो दोस्तो आज की इस पोस्ट में आपको बताउंगा की Youtube Video पर Views कैसे बढ़ाए. So हेलो guys में हूँ शिवम और स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में. तो मेने आपको एक पोस्ट में बताया था की Youtube Channel बना के उसमे video पब्लिश करके आप पैसे कैसे कमा सकते हो। लेकिन मुझे पता है की Youtube पर Grow करना बहोत मुश्किल हो गया है।

क्योंकि आज के टाइम पे यूट्यूब पर कॉम्पिटिशन बहोत ज्यादा बढ़ गया है। अगर आपकी वीडियोस पे भी व्यूज नही आ रहे है तो में आपको आज में आपको 5 तरीको के बारे में बताऊंगा जिन्हें अप्लाई करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा और आपकी वीडियोस को बूस्ट मिलेगा । में आपको किसी भी तरह का illegal way नही बताऊंगा जिसकी वजह से आपका Youtube Channel बन्द हो जाए। आज में आपको वो चीज़े बताऊंगा जो खुद यूट्यूब भी कहता है करने के लिए बड़े बड़े youtuber भी इसे अप्लाई करते है।

यो जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को last तक पढ़ना होगा तभी आपको समझ में आएगा की आपको अपनी वीडियोस पर व्यूज बढ़ाने के लिए क्या करना है और आप पहले क्या गलती कर रहे थे जिसकी वजह से आपकी वीडियो पर व्यूज नही आ रहे थे। तो ज्यादा टाइम न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

Youtube Video पर Views कैसे बढ़ाए?

how to increase views on youtube

Youtube Video पर Views कैसे बढ़ाए

तो दोस्तो सबसे पहले में आपको बता दो की आपको अपने चैनल पे वीडियोस डालते रहना होगा। चाहे व्यूज काम ही क्यों न आये आप हार मत मानियेगा । दूसरी बात की आपका जो कंटेंट होगा वो जेन्युइन होना चाहिए । यानी की आपके चैनल में कोई फ्रॉड मत करना । जैसे की click bait । मतलब की टाइटल और थंबनेल में कुछ उर लिखा है और आप वीडियो में कुछ और बता रहे हो तो ये सब आपको नही करना है।

तो चलिए जैसा की मेने आपको कहा था में आपको 3 चीज़े बताऊंगा जिन्हें करने से आपकी वीडियोस में व्यूज आएंगे लेकिन आपको wait भी करना होगा एक दम से व्यूज नही आने वाले है ।

  1. TAGS 
  2. Thumbnails 
  3. Description  

तो दोस्तो ये टीम हइज़े आपको अपनी हर वीडियो में अप्लाई करनी होंगी और ये आपको कैसे करना है में आपको बता देता हूँ।

1. TAGS

तो दोस्तो अगर आपको TAGS नही पता की ये क्या होता है तो में बता दू की ये एक तरह से keyword होते है । जैसे की मेने सर्च किया की How To Draw तो ये एक कीवर्ड होगया । अब ये जरूरी नही है की सारे बंदे ये इस टॉपिक पर ये ही सर्च करेंगे के लोग ये भी सर्च करेंगे की Draw Kaise Karte HAi या फिर और भी बहोत सारे कीवर्ड्स। तो आपको इन कीवर्ड्स को अपनी वीडियोस में लगाना है ।

जब बही आप वीडियो को अपलोड करते होंगे तो नीचे आपको टैग्स का ऑप्शन मिलता है आपको वह पर टैग्स लिखने होते है। लेकिन आब आप सोचोगे की टैग्स मिलेंगे कहा से तो अगर आप प्लेस्टोर  में जाके सर्च करोगे Tags तो आपको शुरुआत में ही एक एप्लीकेशन मिलेगी उसमे आप अपना फोकस कीवर्ड डालोगे तो व आपको बहोत सारे कीवर्ड देदेगा ।

आपको वो कीवर्ड को कॉपी करके अपनी वीडियो के Tags वाले ऑप्शन में पेस्ट कर देने होंगे। और कुछ कीवर्ड आप अपने हिसाब से भी लिख सकते हो की लोग क्या क्या सर्च कर सकते है इस टॉपिक पे। तो Tags की मदत से आपकी वीडियो सर्च में आती है और आपकी वीडियो पे व्यूज भी आते है।

2. Thumbnail

तो दोस्तो थंबनेल वो होता है जो आप यूट्यूब वीडियो को ओपन करने से पहले ऊपर image देखते हो उसे ही थंबनेल कहते है। अब थंबनेल लगाना इसीलिए जरूरी है क्योंकि ज्यादा तर लोग सबसे पहले थंबनेल को ही देखते है। आपने भी देखा होगा की जब भी आप कोई Interesting सा थंबनेल देखते हो तो तुरंत उसपर क्लिक कर देते हो। तो आपको भी इस ही करना है।

थंबनेल बनाने के लिए आप प्लेस्टोर से कोई भी फ़ोटो editor डाउनलोड कर लीजिये और टॉपिक के हिसाब से थंबनेल बना कर वीडियो में लगा दीजिये। थंबनेल की वजह से आपकी वीडियो पर ज्यादा व्यूज आएंगे । अब मान लीजिये की आपने टैग्स भी लगा दिए और सब कुछ लगा दिया और आपकी वीडियो सर्च में टॉप पर आगयी लेकिन कोई भी बाँदा तभी आपकी वीडियो पर क्लिक करेगा जब उसे आपकी वीडियो का Thumbnail अच्छा लगेगा। इसीलिए आप ऐसा थंबनेल बनाइये की लोग उसपर क्लिक कर ही दे।

लेकिन अच्छे के चक्कर में आप अपने वीडियो से अलग थंबनेल मत बनाइयेग वार्ना ये click bait हो जाएगा। जो वीडियो में बताया है उसी से रिलेटेड थंबनेल में होना चाहिए।

3. Description

तो दोस्तो description तो आपको पत ही होगा ये वो होता है जिसमे आप अपनी वीडियो के बारे में लिखते हो और जो ही आपको link वगरह देनी होती है यही से देते हो। लेकिन ज्यादा तर लोग डिस्क्रिप्शन केओ खाली छोड़ देते है आपको ऐसा नही करना है। आपको description अच्छे से लिखना है और डिस्क्रिप्शन में आप टैग्स भी लिखिए । यानी की अपनी वीडियो से रेलाते कीवर्ड्स भी आप डिस्क्रिप्शन में डालिये।

इससे आआपकी वीडियो को सर्च में आने मके मदत मिलती है।

Conclusion

how to increase views on youtube

Youtube Video पर Views कैसे बढ़ाए

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया है की Youtube Video पर Views कैसे बढ़ाए । अगर आप इन्हें अप्लाई करोगे तो 100% आपकी वीडियो को व्यूज के लिए बूस्ट मिलेगा। और आपको अपने content पे भी ध्यान देना होगा । तभी लोग आपके चैनल को subscribe करेंगे । तो आज के लिए बस इतना ही ।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट है तो आप बिलकुल Comment कर सकते है | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं | ये PlayStoreपर available है। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के downlod कर सकते हो।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment