Blogging

Blog कैसे बनाए – Blog Kaise Banaye In Hindi

How to make a blog in hindi
Written by Kishan

हेलो दोस्तो एक बार फिर से सवागत है आपका Magical Hindi वेबसाइट में।  तो आज में आपको बताऊंगा की Blog कैसे बनाए। जी है बहोत से लोगो को ब्लोग क्रिएट करना नही आता तो में आज उनको सिखाऊंगा की अपना खुद का blog फ्री में कैसे बनाए।

तो पहले में आपको कुछ जरूरी बाते बता देता हु। Blog असल में एक वेबसाइट होती है। आपके पास दो option होते है वेबसाइट बनाने के एक Blogger ओर दूसरा WordPress दोनो ही अपनी अपनी जगह पर अच्छे है लेकिन wordpress इस्तेमाल करने के लिए आपको hosting खरीदनी पड़ती है और blogger में आपको होस्टिंग की जरूरत नही पड़ती। इसमे आप सीधा domain लगाकर अपनी वेबसाइट बना सकते हो। तो ये कुछ बाते थी जो की आपको जननी जरूरी थी।

और में आपको स्टेप बी स्टेप बताऊंगा की blog कैसे बनाते है। तो आप इस ब्लॉग पोस्ट के साथ चिपक कर बैठ जाओ ताकि कोई भी पार्ट आप miss न करदो और आप ब्लॉग न बना पाओ।

Blog कैसे बनाए

How to make a blog in hindi

जैसा की मेने आपको बताया की आज में आपको बताऊंगा की ब्लॉगर पर फ्री में आप ब्लॉग कैसे बना सकते हो। तो उसके लिए पहले आप अपने ब्लॉग का niche decide करना होगा । niche मतलब आपके ब्लॉग का टॉपिक क्या होगा और आप उसमे किस तरह की पोस्ट करना चाहोगे। अगर आप technology पर लिखना चाहते हो तो technology पर ही टाइटल और domain नाम रख सकते हो।

में आपको अभी फ्री में वेबसाइट बनाने के बारे में बताऊंगा तो उसमे domain भी फ्री का ही होगा जो की blogspot.com होगा अगर आप उसमे अपना कस्टम डोमेन add करना चाहते हो तो कर सकते हो। और अगर आपको नही पता की domain क्या होता है तो आप इसके बारे में हमारे पिछले पोस्ट में पढ़ सकते हो। Domain क्या होता है । तो अब में आपको नीचे स्टेप बी स्टेप बताऊंगा की ब्लॉग आप कैसे create कर सकते हो ।

Steps to create a blog

  • तो ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले blogger.com पर जाना होगा। Blogger.com
  • उसके बाद आपको राइट कार्नर में दिख रहे sign in बटन या ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपनी g-mail id से sign in हो जाना होगा।
  • फिर आपको सामने की तरफ दिखाई देगा create a blog उसपर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक pop-up खुलेगा उसमे आपको title और ब्लॉग का एड्रेस यानी के डोमेन नाम डालने के लिए बोलेगा ।
  • फिर आपने जिस भी टॉपिक के ऊपर अपना ब्लॉग बनाने के लिए सोच है उससे रिलेटेड title मतलब अपनी वेबसाइट के बारे में बताते हुए एक टाइटल लिखना है।
  • उससे नीचे आपको ब्लॉग का एड्रेस या फिर डोमेन सेलेक्ट करने के लिए बोलेगा । आप अपनी वेबसाइट का जो भी डोमेन नाम रखना चाहते हो वो डाल देना है। लेकिन उसके लास्ट में आपको .blogspot.com भी डालना होगा क्योंकि में आपको फ्री में बनाना सीखा रहा हूं । तो वो आपको .blogspot.com के साथ एंटर करना होगा ।
  • डोमेन नाम एंटर करने के बाद आप नीचे क्रिएट पर क्लिक कर दीजिये और आपका ब्लॉग बन जाएगा।
  • फिर आप ऊपर लेफ्ट कार्नर में view blog पर क्लिक कर के देख सकते हो की आपकी वेबसाइट या ब्लॉग खुल रहा है या नही ।

तो दोस्तो इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका ब्लॉग बन जाएगा लेकिन उस ब्लॉग को प्रोफ़ेशनल बनाने के लिए क्या करना होगा और आपको उसमे पोस्ट कैसे करनी वो में आपको बताउंगा ।

Blog को beautiful कैसे बनाए

How to make a blog in hindi

तो हाँ आपके ब्लॉग को beautiful होइबे की जरूरत होगी। क्योंकि अगर आपकी website सुंदर दिखेगी तभी तो लोग आपकी वेबसाइट को पसंद करके बार बार आपकी पोस्ट पढ़ने आएंगे। तो सबसे पहले आपको एक theme डाउनलोड करनी होगी। उसके लिए आप google पर लिखिए blogger theme download और फिर किसी भी वेबसाइट पर जाकर बढ़िया सी थीम सेलेक्ट कर के डाउनलोड कर लीजिये।

theme को लगाने के लिए आपको ब्लॉगर पे जाना होगा वह पर आपको लेफ्ट साइड पे दइकहै दे रहा होगा थीम का ऑप्शन वह पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद राइट साइड में backup/restore के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी नई थीम लगा दीजिये । और फिर आप उसमे जो भी editing करना चाहो वो कर के अपनी वेबसाइट को और भी सुंदर बना सकते हो।

पोस्ट कैसे करे

How to make a blog in hindi

पोस्ट करने के लिए आपको लेफ्ट साइड में जो posts का ऑप्शन मिलता है वह पर क्लिक करना है। अभी वह पर एक भी पोस्ट नही दिखाई देगी। क्योंकि आपने कोई पोस्ट तो करि ही नही होगी ।  तो पोस्ट करने के लिए आपको Add new पर लएक करना है। फिर आप वह से टाइटल ओर जो आपका टॉपिक है उसपर लिखना चाहते हो वो लिख दीजिये ऊपर आपको सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जैसे image लगाने के फॉन्ट चेंज करने के और बही बहोत सारे।

उन सबको इस्तेमाल में लेकर आप एक पोस्ट लिखिए और पब्लिश के ओपरिओं पर क्लिक करके उसे पब्लिश कर दीजिये। उसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर जाकर पोस्ट को देख सकते हो। पोस्ट करने के बाद अगर आप चाहते हो उसमे उर editing करना तो आप वही पोस्ट के ऑप्शन पर जाकर जिस पोस्ट पर एडिटिंग करनी है उसपर आपको edit का ऑप्शन मिलेगा वह पर जाकर आप को जो भी करना वो कर लीजिये और फिर update के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये आपकी एडिट की हुई चीज़े आपके पोस्ट में अपडेट हो जाएंगी।

Conclusion

तो दोस्तों मेने आपको बता दिया है की Blog कैसे बनाए और मेने आपको सारी चीज़े भी समझ दी है की आपको अपने ब्लोलॉ को कैसे

सुंदर बनाना है और कैसे आपको उसमे पोस्ट करनी है। तो खुद का बलोग होना ही चाहिए । आशा करता हु आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो । अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये ।

और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट services के लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं | ये PlayStore पर availableहै। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के downlod कर सकते हो।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment