General Information

Paytm अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कैसे करें: Puri Jankari In Hindi

How to permanently delete paytm acount
Written by Kishan

Paytm अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कैसे करें अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। मुझे नहीं लगता की आपमें से किसी ने Paytm का नाम ना सुना हो। नोटबंदी के बाद तो सबसे ज्यादा यूज़ आने वाला Wallet ही Paytm था। आज भारत में बड़ी संख्या में लोग Paytm का इस्तेमाल करते है।

सबसे आसान Wallet सिस्टम है Paytm। इससे ना सिर्फ आप रिचार्ज, बिल पे, मूवी बुकिंग, बस, ट्रेन और फ्लाइट टिकट बुकिंग, शौपिंग, फ़ूड आर्डर, वाटर बिल, प्रीमियम आदि भर सकते है बल्कि आप इससे Wallet तो Wallet लेनदेन और बैंक ट्रान्सफर भी कर सकते है।

paytm bank

आज Paytm किसी नाम का मोहताज नहीं है, क्योंकि लगभग भारत में हर कोई इससे वाकिफ है या बहुत से लोग इसका तेजी से यूज़ कर रहे है। दुकानदार भी इससे काफी संख्या में जुड़े हुए है जिससे ग्राहकों को भी ऑनलाइन लेनदेन में आसानी होती है। आज Paytm एक बहुत बड़ी Reputed कम्पनी है जिसमे कई बड़ी कम्पनियों के शेयर भी है।

इतना ही नहीं आज के समय में Paytm का खुद का Payment Bank है और यह वो सारी सुविधा देता है जो एक बैंक देता है। Paytm अपने यूजर की सेविंग पर सालाना 7% से भी ज्यादा ब्याज देता है जो की किसी भी बैंक से ज्यादा है। हमे तो Paytm पर्सनली बहुत पसंद है लेकिन अगर आप इससे उब चुके है और इसे हमेशा के लिए डिलीट करने का मन बना चुके है तो आज हम आपकी इसमें मदद करेंगे।

paytm

अगर आपके अकाउंट की डिटेल किसी और को पता चल गई है या Paytm में ट्रांजेक्शन के समय में प्रॉब्लम आ रही है या आपके पास इसे डिलीट करने का कोई वेलिड कारण है तो आप इसे आसानी से डिलीट भी कर सकते है। आईये जानते है Paytm को परमानेंटली डिलीट कैसे करते है?

Paytm अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कैसे करें?

Step 1. सबसे पहले Paytm अकाउंट को अपने फ़ोन में ओपन करें और लॉग इन करें। अगर डाउनलोड नहीं है तो उसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

Step 2. आप किसी भी Paytm अकाउंट से लॉग इन कर सकते है जरुरी नहीं की जिसे आप डिलीट करना चाहे उसी से लॉग इन करें।

Step 3. अब अपने Profile में जाये और वहां Help & Support में जाएँ।

Step 4. अब अगले पेज में Resolve And Issue पर क्लिक करें।

Step 5. अब अगले पेज में My Account पर क्लिक करें।

Step 6. अब अगले पेज में आपको अपना Issue सलेक्ट करना है। अगर आप अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते है तो I Have Lost My Phone / Changed My Mobile Number आप्शन पर क्लिक करें।

Step 7. अब अगले पेज में I Need To Block My Old Account आप्शन पर क्लिक करें।

Step 8. अब Message Us आप्शन पर क्लिक करें।

Step 9. अब आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसे इस तरह से फील करना है।

  • Issue Description :- इस बॉक्स में आपको अपने उस अकाउंट की डिटेल्स डालनी है जिसे आप डिलीट करना चाहते है और साथ में आपको वेलिड कारण भी बताना है की आप क्यों अपना Paytm अकाउंट डिलीट करना चाहते है। आपको अपने अकाउंट डिटेल्स में रजिस्टर मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस और लास्ट तीन ट्रांजेक्शन जो आपने Paytm से किये थे उनको बताना है।
  • Upload ID :- इसे आप खाली छोड़ सकते है।
  • Email ID :- इस बॉक्स में अपना ईमेल एड्रेस डालें।
  • Submit :- अब मेसेज टाइप करने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें।

इस रह आपका मेसेज Paytm तक पहुचं जायेगा और वे जल्द से जल्द आपका Paytm अकाउंट डिलीट कर देंगे। याद रखें एक बार अकाउंट डिलीट होने के बाद आप उसी नंबर और ईमेल एड्रेस से दूसरा अकाउंट नहीं बना पाएंगे।

आगे पढ़िए: जानिए Paytm में गलती से भेजे हुए पैसे वापिस कैसे मंगवाए जा सकते हैं?

आज की इस पोस्ट में आप “Paytm अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कैसे करें” को अच्छे से जान गए होंगे। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट आपके बीच में ला सके। 

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment