Blogging

Blog को Promote कैसे करे – Increase Traffic On Blog

Blog को Promote कैसे करे – Increase Traffic On Blog
Written by Kishan

अगर आपके पास अपना खुद का ब्लॉग है और आपने उसमे SEO कर लिया बहोत सारे पोस्ट भी लिख लिए फिर भी ट्रैफिक नही आ रहा है तो आज में आपको बताऊँगा की Blog को Promote कैसे करे। So हेलो guys में हूँ शिवम और आप हो MaigcalHindi वेबसाइट में और से  आपने Title में पढ़ ही लिया होगा तो आज में आपकेे बताऊँगा की आप अपने ब्लॉग को promote कैसे कर सकते हो जिससे कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर visitors बढ़ेंगे।

तो दोस्तो मेने आपको पहले एक पोस्ट में बताया था कि कैसे आप अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ सकते हो । उसमे मेने आपको कुछ tips दिए थे जैसे backlink बनानी चाहिए और SEO करना चाहिए वो सभी टिप्स अगर अपने फॉलो करली है फिर भी आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक नही आ रहा तो आपको अपने ब्लॉग का प्रमोशन करना चाहिए टैब ही आपको इससे कुछ फायदा मिलेगा। ये सब बातें में आपको आगे पोस्ट में बताऊँगा।

तो जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा आखिर तक पढ़ना होगा तभी आपको समझ मे आएगा कि कैसे आप अपने ब्लॉग को promote कर सकते हो। तो ज्यादा time न waste करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

Blog को Promote कैसे करे

How to promote blog

तो दोस्तो में आपको कुछ चीज़ें बताना चाहता हूँ जो आपको अपने ब्लॉग को promote करने से पहले करनी होगी तभी आपको अच्छे result मिलेंगे। तो दोस्तो सबसे पहले आपकी वेबसाइट पे ज्यादा से ज्यादा पोस्ट होनी चाहिए जो कि आपने खुद लिखी हो और उसमें आपने जिस भी चीज़ के बारे में बताया हो वो अचे से बताया हो।

दूसरी चीज की आपको अपने ब्लॉग पे on page SEO ओर off Page SEO भी अच्छे से करके रखना होगा। और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर आप ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक बनाइये।

तो बस इतना तो आप अपनी वेबसाइट में करना ही तभी आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आएगा। में आपको अब 3 ऐसे तरीके बताऊँगा जिनकी मदत से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को promote करके उसमें ट्रैफिक बढ़वा सकते हो।

  • GoogleAdwords
  • Social Media
  • Guest Post

तो दोस्तो ये तीन बेस्ट तरीके है जिनकी मदत से आपका ब्लॉग promote होगा तो अब में आपको इन तीनो के बारे में detail में समझा देता हूँ।

1. Google Adwords

how to promote website using google adwords

तो Google Adwords एक बहोत ही अच्छा प्लेटफार्म है जहाँ से आप अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हो और सिर्फ ब्लॉग को ही नही बल्कि आप अपने youtube channel की वीडियोस को भी यह पर प्रमोट कर सकते हो। यह पर से आप अपनी वेबसाइट के लिए campaign चला सकते हो। मतलब की आप अपनी वेबसाइट के लिए ads चलवा सकते हो।

आपको बाद किसी एक keyword पर अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के एक पोस्ट के लिए Google पर ads लगवाना है इसके लिए आपको पैसे भी देने होंगे। लेकिन इससे 100% आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक बढ़ जाएगा। उस keyword को जो भी google में सर्च करेगा आपकी वेबसाइट टॉप पर आएगी। और टॉप पर आ जाने से ट्रैफिक तो बढ़ेगा ही। तो ये बहोत ही अच्छा तरीका है ब्लॉग को प्रमोट करने का।

2. Social Media

how to promote blog using social media

तो दोस्तो आपको तो पता ही होगा कि social media किन्हें कहते है फिर भी में बता दूं कि Facebook, Instagram, Twitter, Linkedin और भी ऐसे प्लेटफॉर्म्स को social media platform कहते है। तो आप जब भी कोई पोस्ट करो तो आपको इन सभी Social Media Platform पे अपने पोस्ट को शेयर करना चाहिए। में आपको कुछ social media platform ले नाम बता देता हूँ जिनपे शेयर करने से आपको जरूर ट्रैफिक मिलेगा।

  • Linkedin
  • Facebook
  • Twiter
  • Pintrest
  • Instagram

सिर्फ इतना ही नही आप जो भी social media प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हो उसमे अपनी वेबसाइट को जरूर शेयर करो आपको अच्छा बूस्ट मिलेगा।

3. Guest Post

How to promote blog using guestpost

तो दोस्तों आपको अगर Guest Post के बारे में नही पता तो में बता दूं कि अगर आप किसी और बड़ी वेबसाइट के लिए पोस्ट लिखते हो और उसे सबमिट करते हो तो उसे Guest Post कहते है। आप किसी भी बड़ी वेबसाइट पे चले जाओ आपको Guest Post का ऑप्शन मिल ही जायेगा वह पर आपको जैसा बताया जाता है आप वैसे ही पोस्ट लिखो।

पोस्ट में आप अपनी वेबसाइट की सिर्फ एक ही बार link लगा दो। अगर आप ज्यादा लगाओगे तो जो owner होगा वो आपकी guest post को रिजेक्ट कर देगा। अछि सी पोस्ट लिखने के बाद आप उसे सबमिट कर दो। अगर आपकी guest post उस वेबसाइट के owner के द्वारा approve हो जाती है तो वो पोस्ट पब्लिश कर देंगे। और जो भी उनकी वेबसाइट पे पोस्ट पढ़ेगा वो आपकी वेबसाइट पे भी जाएगा इससे आपको backlink भी मिल जाएगी। और आपकी वेबसाइट प्रमोट भी हो जाएगी।

बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि पोस्ट आप अच्छे से लिखो और उसमें सिर्फ एक ही बार अपनानी वेबसाइट की लिंक लगाओ।

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया कि Blog को Promote कैसे करे। अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको समझ मे आ ही गया होगा कि कैसे अपने ब्लॉग को आपको प्रमोट करने है। Blogging में आपको patience रखना चाहिए क्योंकि ब्लॉगिंग में सक्सेसफुल होने के लिए लोगो को 1 साल भी लग जाता है। इसीलिए ब्लॉगिंग में आपको time देना होता है और मेहनत भी करनी होती है।

तो दोस्तो आज के लिए इस पोस्ट में सिर्फ इतना ही।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं  | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं  | ये PlayStore पर availableहै। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो ।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment